How to Add .xml Sitemap on Blogger Blog in Hindi

Sitemap on Blogger: Hello Friends आज के इस Post में हम आपको बताने वाले हैं की आप बहुत ही आसानी से अपने Blogger Blog पर .xml Sitemap लगा सकते हैं।

Sitemap on Blogger

Sitemap

नमस्कार दोस्तों, जैसा की हम सभी जानते हैं की अगर हमें अपने Blog पर Search Engine के Through Traffic बढ़ाना  तो  हमें पहले Search Engine के Criteria या Recruitments को पूरा करना होता है। जिसके अंतर्गत .xml Sitemap भी आता है।

अगर आप अपने Blog के लिए Sitemap Create नहीं करते हैं तो Search Engine को यह कभी भी पता नहीं चलता की आपका Blog कहाँ है आपके Post कहाँ है और अगर उसे यह जानकारी ही नहीं होगी तो वह Search Engine पर कुछ Show भी नहीं कर सकेगा। इसलिए .xml Sitemap आपके लिए बहुत ही जरुरी है और आपको इसे जरूर लगाना चाहिए।

अब यहाँ Blogging करने के लिए भी कई Platform हैं जिनमे Blogger और WordPress सबसे ज्यादा Popular हैं।  जिसमे बहुत सारे लोग Blogger का इस्तिमाल करते हैं और बहुत सारे लोग WordPress का तो अगर आप Blogger का इस्तिमाल कर रहे हैं तो इस Post में हम आपको Blogger Sitemap के बारे में ही बता रहे हैं।

लेकिन अगर आप जानना चाहते हैं की Blogger VS WordPress इनमे से आपके लिए क्या Best है तो आप  हमारे पिछले Article को देख सकते हैं। जिससे आपको एक Idea मिल जाएगा, लेकिन अगर आप एक Beginner हैं तो Blogger आपके लिए सबसे Best है आप इसी पर Work करें।

इसलिए चलिए अब हम सिख लेते हैं की हम अपने Blogger पर .xml Sitemap किस तरह से लगा सकते हैं। उससे पहले हम यह समझ लेते हैं की Blogger पर .xml Sitemap कितने प्रकार के होते हैं।

Type of .xml Sitemap for Blogger

सबसे पहला सवाल यह आता है की Blogger के लिए कितने प्रकार के Sitemap होते हैं जैसा की WordPress पर 4 प्रकार के Sitemap होते हैं, लेकिन Blogger पर आपको इतनी ज्यादा Facility नहीं मिलती लेकिन फिर भी आप 2 प्रकार के Sitemap बना सकते हैं।

  1. .xml Sitemap for Blog Post
  2. .xml Sitemap for Blog Pages

यहाँ आप इन दो Sitemap के माध्यम से Search Engine को अपने Blog पर Available Blog Post और Pages के बारे में बारे में जानकारी दे सकते हैं, जिससे आप आपके Post और Pages को Search Engine पर Show कर सके।

Starting में आपको Sitemap Generate करना होता है जिसमे पहले आप 1 से 500 Post के लिए Sitemap बनाते थे और फिर 501 से 1000 Post के लिए Sitemap बनाते थे लेकिन अब यह नियम बदल चुके है अब आपको सिर्फ एक Sitemap ही बनाना होता है और आप जितने चाहें Post को Index करा सकते हैं।

.xml Sitemap for Blogger

अब सबसे पहले हमने आपको बताया की अब आप Post और Pages दोनों के लिए Sitemap बना सकते हैं तो यह दोनों ही Sitemap आपको निचे मिल जाते हैं। आपको सिर्फ Domain Name को Change करना है और आप इन Sitemaps को अपने Blog  के लिए इस्तिमल कर सकते हैं।

https://xyz.com/sitemap.xml

https://xyz.com/sitemap-pages.xml

Sitemap को Blog पर कैसे Add करें

यहाँ Sitemap को Blog पर कैसे Add करें यह सिर्फ कहा जाता है असल में .xml Sitemap को Webmaster Tools पर Add किया जाता है और .html Sitemap को Blog पर Add किया जाता है। फ़िलहाल हम .xml Sitemap के बारे में बात करते हैं।

इन Sitemap को Add करने के लिए आपको कुछ Basic Steps को Follow करना होता है-

Step 01. Login into Webmaster Tools

यहाँ हम आपको Google Webmaster Tools पर Sitemap को Add करने के बारे में बता रहे हैं। इसलिए पहले आपको Google Webmaster Tool की Website को Open करना है और अपने Account को Login करना है।

ध्यान रखें अगर आपने अभी तक अपने Website को Webmaster पर Add नहीं किया है तो पहले कर लें।

Step 02. Sitemap Page

Sitemap Page 

अब आपको Sitemap Page को Open करना है। जिसके लिए आप Left Sidebar में देखें तो आपको Sitemap का Option मिल जाता है। Demo के लिए आप ऊपर दी गयी Image को भी देख सकते हैं।

Step 03. Copy & Paste Sitemap

Copy & Paste Sitemap

अब यहाँ आपको एक Box मिलता है जहाँ आपके Blog का Address (Domain) पहले से लिखा होता है, इसलिए आपको Website Address को छोड़कर बाकी चीजें Copy करनी है।

जैसे sitemap.xm और इसे Webmaster पर Paste करके Submit करना है। अब आपका Post Sitemap Add हो चूका है।

इसी प्रकार आपको Page के Sitemap को Copy करना है जैसे sitemap-pages.xml और इसे भी Paste करके Submit करना है।

इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से Google Webmaster पर अपने Sitemap को Add कर सकते हैं। अच्छी तरह से समझने के लिए आप ऊपर दी गयी Image को भी देख सकते। हैं

In Conclusion

.xml Sitemap आपके Blog के लिए बहुत ही जरुरी है और अगर आपने अभी तक अपने Sitemap को Add नहीं किया है तो आज ही कर लें। अगर आपको इस Topic में कोई Confusion है तो हमें Comment Box में जरूर बताएं।

इन्हें भी जरूर देखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here