What is SEO (Search Engline Optimization) क्या है पूरी जानकारी Hindi में

SEO: नमस्कार दोस्तों, आज के इस Article में हम What is SEO (Search Engine Optimization) के बारे में जानेंगे की यह क्या है, किस लिए इसका इस्तिमाल किया जाता है, कैसे इस्तिमाल किया जाता है और इसके क्या फायदे होते हैं।

What is SEO

SEO (Search Engine Optimization)

जब हम किसी Content को Search Engine के According Customize करते हैं तो उसे Search Engine Optimization अर्थात SEO कहा जाता है। आमतौर पर यह दो प्रकार के होते है 1. On Page SEO और 2. Off Page SEO इनके अलावा 3 और होते हैं जैसे की White Hat SEO, Black Hat SEO और Gray Hat SEO अब क्योंकि आमतौर पर सिर्फ 2 प्रकार के Search Engine Optimization Techniques का इस्तिमाल किया जाता है इसलिए हम इस Article में इन्ही दोनों पर Focus करेंगे।

Search Engine Optimization का इस्तिमाल क्यों किया जाता है

जब हम Internet पर किसी भी चीज के बारे में Search करते हैं तो Search Engine हमारे Search किये गए Keyword के अनुसार हमारे सामने Results Show करता है, जिसमें हम Result में Show कर रही किसी भी Webiste को Open करते हैं और Information को पढ़ लेते हैं।

इसलिए अगर हम चाहते हैं की हमारे द्वारा Create किये गए Content पर Search Engine के माध्यम से Traffic आये तो हमें Search Engine Optimization की जरुरत होती है। इससे हमें ढेर सारा Traffic मिलता है और हमारी Income होती है।

Search Engine Optimization को कैसे इस्तिमाल करते हैं

जिस प्रकार SEO के दो Parts हैं- One Page SEO और Off Page SEO ठीक वैसे ही इन दोनों के भी कई Parts होते हैं, जिसके माध्यम से आप Search Engine Optimization कर सकते हैं।

लेकिन यह हम आपको पहले ही बता दें की इन दोनों का इस्तिमाल भी आपके Conent पर Depend करता है, अर्थात आपका Conent किस प्रकार का है, क्योंकि Content भी 3 प्रकार के होते हैं-

  1. Blog Post (Text Content)
  2. Image
  3. Video

इन तीनो Content पर अलग-अलग Type से Search Engine Optimization Techniques का इस्तिमाल किया जाता है जैसे-

01. Blog Post (Text Conent)

किसी भी Blog Post को Search Engine Optimization करने के लिए आपको One Page और Off Page SEO दोनों को करने की जरुरत होती है। क्योंकि यहाँ ना सिर्फ आपके Keyword की Dencity मायने रखती है बल्कि आपके Banklinks भी Matter करते हैं।

हमने One Page SEO Technique और Off Page SEO Techniques के बारे में Detail Information दी है आप उन्हें एक बार जरूर पढ़ लें, जिससे आप इन दोनों प्रकार के SEO के बारे में भी जान सकेंगे और कैसे करना है, इसे भी समझ सकेंगे।

02. Image

Images को Search Engine पर Rank कराने के लिए आपको सिर्फ On Page SEO की जरुरत होती है, यहाँ आपको Off Page SEO पर बहुत अधिक ध्यान देने की जरुरत नहीं होती है।

Image Optimization के लिए जरुरी है की आपके Image में आपके Keywords Proper तरीके से लिखे गए हों, जिससे Search Engine को आपकी Image के बारे में अच्छी तरह से जानकारी मिल सके, क्योंकि Search Engine Images को Read नहीं कर सकता है, इसलिए आपको Image की Properties में जाकर अपने Text को लिखना होता है।

जिससे वह Text आपके Image के बारे में Search Engine को बताते हैं और Search Engine आपकी Image को Search Result में Show करता है।

हमने इस Topic पर भी एक Detail Article लिखा है 10 Tips: Image Optimization Kaise Karen Complete Guide जिसे आप एक बार जरूर पढ़ लें।

03. Video

Videos पर भी आपको सिर्फ On Page SEO पर ही ज्यादा ध्यान देना होता है, जिससे Search Engine को आपकी Video के बारे में सही Information मिल सके और वह आपके Video को Search Result में Show कर सके।

क्योंकि Search Engine Videos को Read नहीं कर सकता है, लेकिन जब आप YouTube या Facebook पर अपने Video को Upload करते हैं तो वहां आपको Title, Description और Tags जैसे Options मिलते हैं, जहाँ आप अपने Keyword को लिख सकते हैं।

इन्ही Keywords की वजह से Search Engine को आपके Video के बारे में सही Infomation मिलती है और वह आपके Video को Search Result में Show करता है।

हमने YouTube Video SEO के बारे में भी एक Detail Article Publish किया था आप उस Article को एक बार जरूर Read करें।

अब सवाल आता है की आखिर On Page SEO और Off Page SEO क्या है ?

On Page SEO

On Page SEO

बात करें On Page SEO की तो जब आप अपने Website के अंदर अर्थात अपने Blog Post के अंदर Search Engine Techniques को Apply करते हैं तो इसे हम On Page SEO कहते हैं। जिसके अंतर्गत आपको अपना Title, Content Body, Image, Permalink और Description जैसी Important चीजें आती है।

क्योंकि Search Engine पर किसी भी Keyword को Rank कराने के लिए यह जरुरी है की आपका Targeted Keyword आपके Blog Post में सही जगहों पर लिखा गया गया हो, जिससे Search Engine उस Keyword को पहचान सके और Blog Post को Search Result में Show कर सके।

Off Page SEO

Off Page SEO

बात करें Off Page SEO की तो जब आप अपने Website को Promote करने के लिए जितनी भी चीजें External Sources के Through करते हैं, उसे Off Page SEO कहा जाता है। इसके दो फायदे होते हैं-

01. Get Huge Traffic on your Website or Blog Post 

जब आप किसी अन्य Platform पर अपने Blog Post का URL देते हैं जैसे की Social Media Sites पर तब लोगों को उस URL अर्थात आपके Blog Post के बारे में उन्हें जानकारी प्राप्त होती है और जिन लोगों को आपके Publish किये गए Topic में Interest होता है, वह आपके Website पर Visit करते हैं।

ऐसे ही Different Ways हैं जहाँ आप अपने Website या Blog Post URL को लोगों के साथ Share कर सकते हैं और वह उस URL पर Click  करके आपके Website पर आते हैं। जिससे आपको Traffic मिलता है।

02. Link Building

Search Engine उन Websites को Search Result में Priority देता है जिनके पास High PR Domain से Backlinks मिले होते हैं। इसलिए जब आप Off Page SEO करते हैं तब आपके Blog के लिए Quality Backlinks Create होते हैं और Search Engine आपके Website को Top पर लाता है, जिससे आपको Organic Traffic मिलता है और आपकी Earning कई गुना बढ़ जाती है।

In Conclusion

उम्मीद है इस Article  में आपको What is SEO के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हुई होगी और SEO के Benefits के बारे में भी आपको जानकारी हो गयी होगी, तो आप अपने Website पर अच्छी तरह से Search Engine Optimization करें और अपने Website की Ranking को Improve करें।

हम आपको बता दें की जब आप Starting में Search Engine Optimization करेंगे तो आपको Instent Result बहुत अच्छा नहीं मिलेगा लेकिन कुछ Months में आपको फर्क पता चलने लगेगा।

अब अगर यह जानकारी आपको पसंद आयी हो तो Article को Like करें, और अपने दोस्तों के साथ भी जरूर Share करें, धन्यवाद।

इन्हें भी जरूर पढ़ें 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here