What is Domain Authority in Hindi ? Complete Infoamtion

What is Domain Authority- Hello Friends आज के इस Article में हम Domain Authority के बारे में बात करेंगे की आखिर Domain Authority क्या होती है ? इससे आपके Website की Ranking में क्या फर्क पड़ता है ? Domain Authority को कैसे Increase करें ?

What is Domain Authority

What is Domain Authority

सबसे पहले समझ लेते हैं की Domain Authority क्या होती है, Domain का मतलब हम सभी समझते हैं यह एक Website का Address होता है जिससे Internet पर उस Website को Access किया जाता है, और Authority का मतलब होता है अधिकार या Power जिससे उस Domain की Power का पता चलता है।

इस Ranking Factor को MOZ के द्वारा बनाया गया है, जिसमें वह Domain को 100 Points के आधार पर Ranking देते हैं। यहाँ हम पहले ही Clear कर दें की Google या किसी दुसरे Search Engine को Domain Authority से कोई लेना-देना नहीं होता है। इसलिए अगर आप यह सोच रहे हैं की आप जल्दी से अपने Website के Domain Authority को बढ़ा लें तो आपको ढेर सारा Traffic मिलने लगेगा तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है।

ऐसा माना जाता है की 1 से 30 तक की Domain Authority वाले Bloggers को SEO की ठीक Knowledge नहीं होती है, 30 से 70 तक के Blogs काफी बेहतर होते हैं और 70 से 100 तक की Rank वाले Blogs तो Awesom होते हैं। MOZ के according 30 से 100 के बीच वाले Blogs जल्दी Grow होते हैं अब ऐसा क्यों है चलिए इसे भी समझते हैं।

Why Domain Authority is Important for your Blog

Domain Authority को Increase करना आपके लिए काफी ज्यादा जरुरी होता है, क्योंकि इससे Search Engine को जानकारी मिलती है कि आपकी Website कितने और अलग-अलग Domain के साथ Link है, इससे वह आपके Blog और Blog पर Available Content की Value को तय करता है और आपके Post को Search Engine पर Rank करता है।

इसे ऐसे समझते हैं, आपके आपके School Time में कई बार ऐसा हुआ होगा की आपके School के Principle Class में आते थे और पूछते थे की इस Class में सबसे तेज बच्चा कौन है, तो बाकी Students 1 या 2 लोगों की तरफ इसारा कर देते थे।

अब जिस बच्चे की तरफ ज्यादा लोग इसरा करते थे वह Toper और दूसरा उससे कम Toper  ठीक ऐसा ही DA (Domain Authority) होता है। जितने ज्यादा Website आपके Website के साथ Link है Search Engine के लिए वह Website ज्यादा बेहतर है।

Domain Authority को कैसे Calculate करते हैं

सबसे पहले तो DA को Calculate करने के लिए Internet पर बहुत सारे Tools हैं लेकिन आप MOZ का ही इस्तिमाल करें क्योंकि इस Ranking Factor को उन्होंने ही बनाया है तो Result आपको Aqurate मिलेगा।

अब कितना DA आपके Blog के लिए Sufficiant है यह समझ लेते हैं- इसका अंदाजा आप ऐसे लगा सकते हैं अगर आपके Domain की Authority 1-30 के  बीच है तो आपका Blog Average है, अगर 30-70 के बीच है तो Good है और अगर 70-100 के बीच है तो Excilent है।

Domain Authority को Check करने के लिए पहले आप MOZ की Official Website पर जाएं और फिर Free Account Create करें जोकि 30 दिन तक Valid होता है, इसके बाद आप Free Tools में जाएं और वहां आपको Link Explorer नाम का Option मिल जाएगा उसपर Click करें और Search Box में अपना Domain Enter करके Search करें।

Result आपके सामने आ जाएगा और ऊपर दिए गए Materix के हिसाब से आप समझ सकते हैं की अभी आपके Domain की क्या Value है।

Domain Authority का Website की Ranking में क्या फर्क पड़ता है

Internet पर Available सभी Blogs यही कहते हैं की Domain Authority का Page Ranking से कोई लेना-देना नहीं होता है। लेकिन असलियत यह बिलकुल भी नहीं है, क्योंकि Domain Authority आपके Website के लिए बनाये गए No-Follow Backlinks और Do-Follow Backlinks के आधार पर बनायीं जाती है।

अब अगर आप Blogging Field से है तो आपको पहले से ही मालूम है की High Quality Backlinks आपके Website के लिए कितने जरुरी है। हालांकि दूसरी तरफ देखें तो Page Ranking में Domain Authority से ज्यादा फर्क भी नहीं पड़ता है।

क्योंकि Maximum Time हमने Personally या देखा है की जिन Domain की Ranking High होती है वह निचे होते हैं और कम Rank वाला Top पर Rank कर रहा होता है। अब ऐसा क्यों है चलिए इसे भी समझ लेते हैं।

Difference Between Domain Authority & Page Authority

Domain Authority आपके पूरे Website या Home Page को Represent करता है, लेकिन Page Authority सिर्फ एक Page को, अब ऐसे समझिये एक Page को 10 Domain से Link किया गया है और दुसरे Page को सिर्फ 5 तो Ranking किसकी High होगी, और वहीँ अगर 10 Domain से Link किये गए Page पर कोई Response ना मिला हो जबकि 5 Doamin से Link page को बहुत ज्यादा Response मिला हो तो इस Condition में कौन सा Blog Post ज्यादा Rank करेगा।

Confuse मत होईये, हमारा कहने का तात्पर्य सिर्फ इतना सा है की Page के लिए Domain बनाते समय इस बात का विशेष ध्यान दें की उस पर Clicks भी आने चाहिए। इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा Domains पर अपने Post को Share करें और ऐसी जगहों पर जहाँ से आपको clicks मिलें जैसे Social Media Sites होती है।

यहाँ आपको Clicks भी ज्यादा मिलते हैं और आज Social Media Sites और Bookmarking Sites की कोई कमी तो है नहीं, इसलिए आपको ढेर सारे Domains से Backlinks भी मिल जाएगा और ढेर सारे Clicks भी, इसलिए ज्यादा से ज्यादा अपने Article को Social Media Sites पर Share करें।

How to Increase Domain Authority

अब सवाल आता है की हम Domain Authority को कैसे Increase कर सकते हैं ? तरीका बहुत ही आसान है, क्योंकि आपको पहले से मालूम है की आपकी Website जितने दुसरे Websites के साथ Link होगी उतना ही ज्यादा आपके Domain की Authority Increase होगी, तो आपको ज्यादा से ज्यादा Backlinks बनाने हैं।

जिसके लिए आप कुछ तरीकों का इस्तिमाल कर  सकते हैं-

Profile Building

Internet पर बहुत सारी ऐसी Websites हैं जोकि आपको Profile Create करने की Facility Provide करती हैं और कुछ ऐसी हैं जोकि आपसे Website Address भी Submit करने की Facility देती हैं तो आपको ऐसी ही Websites की जरुरत है, जहाँ आप Profile Create करके अपने Website के लिए Backlink बना सकते हैं।

Guest Posting – सबसे Best और Useful तरीका है, दुसरे Bloggers के साथ Communicate करें और उनके Blog पर Guest Post करें, इससे उनके Regular Users को आपके बारे में Information मिलेगी और साथ ही आपको Quality Backlink भी मिलेगा।

Bookmarking Sites

Internet पर लगभग सभी Bookmarking Sites आपको Proffile में Domain Add करने की Facility देती हैं और साथ ही Post के Link को Share करने की Facility भी देती है तो आप Bookmarking Sites से DA और PA दोनों को Increase कर सकते हैं।

Social Media Sites

Facebook, Twitter, Linkedin और Pinterest ऐसी Websites हैं जहाँ आप अपने Latest Post को Share कर सकते हैं और आपको यहाँ से Response भी ज्यादा मिलता है, जिससे आपकी Domain Authority और Page Authourity दोनों काफी ज्यादा Improve हो जाती है।

Internal Linking

Internal Linking आपके Blog के लिए बहुत जरुरी है क्यंकि इससे आपके Blog पर Available दुसरे Posts एक दुसरे के साथ Connected हो पाते हैं और Users उन Links पर Click करके आपके बाकी के Articles को Read कर सकते हैं।

Blog Commenting

Blog Commenting Domain Authority को Increase करने में काफी Useful होती हैं, क्योंकि इससे आपको अपने Niche से Related दुसरे Blogs पर Comment करने का मौका मिलता है, और उन Comments के साथ आप अपने Blog या Blog Post का URL Add कर सकते हैं। इससे आपके Blog के लिए No-Follow Backlinks बनते है और साथ ही दुसरे Bloggers को भी आपके Blog और आपकी Knowledge के बारे में Information मिलती है।

In Conclusion

Domain Authority आपके Blog के लिए बहुत ही जरुरी है, इसलिए आपको इस बात का विशेष ध्यान देना चाहिए और अगर आप अपने Blog को Google पर Rank करवाना चाहते हैं तो आपको हमारा Article Off Page SEO Techniques को जरूर पढ़ना चाहिए।

क्योंकि बिना SEO (On Page SEO और Off Page SEO) के आपका Blog कभी भी Search Engine पर Rank नहीं कर सकता है।

इन्हें भी जरूर पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here