Virtual Aadhar Id Kya Hai Aur Kaise Generate Kare Poori Jankari

Virtual Aadhar Id: Hello Friend’s आज हम Virtual Aadhar Id के बारे में आपको बता रहे हैं कि Virtual Aadhar Id क्या है, आपके लिए यह क्यों लाभदायक है और आप कब से इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

Virtual Aadhar Id

Virtual Aadhar Id

UIDAI भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण Department ही सभी भारतीयों के Aadhar Data को अपने पास रखता है और जैसा की कुछ समय पहले यह News आई थी की Aadhar से सम्बंधित जानकारी को लीक किया जा रहा है।

जिसके अनुसार कुछ ऐसी Websites थीं जहाँ पर आप Aadhar के Data को Download कर सकते थे जिसके लिए बाद में News आई की ऐसी एक Website थी और उसे अब बंद कर दिया गया है। ठीक इसी के बाद दूसरी News आई थी कि आप Rs-500/- में किसी के भी Aadhar Data को खरीद सकते हैं।

अब ऐसे में सभी लोगों को अपने आधार को लेकर चिंता होने लगी क्योंकि एक तरफ Government हमारी सभी सेवाओं को Aadhar के साथ Link कर रही है और दूसरी तरफ Aadhar का Data चोरी और बेचा जा रहा था।

आज हमारा Bank Account, Gas Connection, Mobile Number, Pan Card इत्यादि को Aadhar से लिंक कराया जा चूका है ऐसे में अगर हमारे Aadhar का Data ही लीक हो जाता है तो कोई भी हमारे उन सभी Important Documents की Details को आसानी से निकाल सकता है।

ऐसे में UIDAI ने एक बड़ा फैशला किया और Aadhar की Details को मात्र 5000 सरकारी कर्मचारियों तक ही सिमित कर दिया। जिससे सिर्फ यह 5000 लोगों को ही हमारे Aadhar की Details को Access करने का अधिकार था।

लेकिन अब सुरक्षा तंत्र एक नए तरीको को ला रहा है जिससे Aaddhar की Details को अधिक सुरक्षित बनाया जा सके उम्मीद है की इस तरीके से Aadhar की सुरक्षा को बनाए रखा जा सकेगा और लोगों के Aadhar Details को लीक होने से बचाया जा सकेगा।

Aadhar Card Virtual Id

कहा जा रहा है कि जुलाई 2016 से ही सुरक्षा तंत्र इस विषय पर काम कर रहा है और अब इस बाद की घोषणा भी की जा चुकी है की लोगों को अपने Aadhar Number के माधयम से एक Virtual Id Generate करने की सुविधा दी जाएगी।

यह Virtual Id आपके Aadhar Number के लिए एक Mask (मुखौटे) की तरह काम करेगी जिससे आपका असली Aadhar Number छुपाया जा सकेगा। जिसमे आप अपने 12 Digit के Aadhar Number को 16 Digit के Aadhar Number में Convert कर सकेंगे।

इस Process को आसान बनाने के लिए UIDAI एक Android App को भी Launch कर रहा है जिससे आप अपने Aadhar Number को मात्र 10 Second में ही बदल सकेंगे।

Benefits of Virtual Id

  • Virtual Id से आपके Original Aadhar Number को गुप्त रखा जा सकेगा।
  • आप जिसके साथ भी अपना Virtual Id Share करेंगे वह  सिर्फ आपका नाम, पता और आपकी Photo को ही उस Virtual Id से देख सकेगा।
  • अपनी इक्षा के अनुसार एक Time Limit के लिए Virtual Id को Generate कर सकेंगे जिसका मतलब यह की अगर आप सिर्फ 1 हफ्ते के लिए एक Virtual Id को Generate करते हैं तो जिसे आप उस Number को देंगे वह सिर्फ 1 हफ्ते तक ही आपके Data को Access कर सकेगा और 8वे दिन वह Number काम नहीं करेगा।
  • आप जब चाहें और जितनी बार चाहें Virtual Aadhar Id को Generate कर सकेंगे।

How to Work Virtual Id

  • जब भी आपको Aadhar Number की जरूरत होगी आप UIDAI की Official Website पर जाकर या mAadhar App के माध्यम से अपना 16 Digit का Virtual Aadhar Id Generate कर सकेंगे जिससे आपका 12 Digit के Aadhar Number को 16 Digit के Aadhar Number के रूप में आपको मिल जाएगा जिसे आप इस्तिमाल कर सकते हैं।
  • UIDAI के अनुसार यह Virtual Id अस्थायी होगा जिसे आप एक समय सिमा तक के लिए बना सकते हैं।
  • Virtual Id की सबसे अच्छी बात यह है कि जब आप अपनी Virtual Id को Generate करते हैं तो आपकी पुरानी Id अपने आप Expire हो जाएगी। जिसका मतलब एक बार में आप एक ही Virtual Id को Use कर सकते हैं
  • When we Use Virtual Aadhar Id
  • Government of India के अनुसार इस सेवा को March 2018 से लागू किया जाएगा जिससे आप March से अपने Aadhar Number की जगह Virtual Id को Generate करके उसका फायदा ले सकेंगे।

Virtual Aadhar Id Kaise Generate Kare

March 2018 के बाद ही इस सेवा को सुरु किया जाएगा जिसके बाद ही आप अपने Original Aadhar Number को Virtual Aadhar Id में Generate कर सकेगे। Virtual Id को Generate करने के लिए Government दो Facilities को प्रदान कर रही है जिनसे आप अपना Virtual Id Generate कर सकेंगे।

01: Official Website- UIDAI की Official Website पर एक नया Option Available होगा जहाँ आप आप अपने पुराने (Original) Aadhar Number को Enter करके अपना Virtual Number Generate कर सकेंगे।

इस Process को Complete करने के लिए आपको किन-किन चीजों की जरुरत होगी इसके बारे में कोई Clear Information नहीं है लेकिन Aadhar के पुराने नियमों के अनुसार आपको अपने पुराने Aadhar Number और Registered Mobile Number की जरुरत पड़ सकती है।

यह सिर्फ एक अनुमान है Clear नहीं है की सिर्फ इतनी ही चीजों की जरुरत आपको होगी हो सकता है आपको कुछ Other Process को भी करना पड़े जिसके बारे में Clear Information को Release किये जाने के बाद हम आपको Step By Step Complete Process के बारे में अपनी Website पर बता देंगे।

02: mAadhar Andorid App- Virtual Id को आसानी से Generate करने और इस प्रक्रिया  को आसान बनाने के लिए UIDAI एक mAadhar App को भी Launch कर रहा है जिसे आप Google Play store से Download करके इस्तिमाल कर सकेंगे।

Must Read:

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here