Top 10 Blogging Mistakes: जो की सभी New Blogger करते हैं

Top 10 Blogging Mistakes: दोस्तों आज के इस Article में हम आपको 10 ऐसे Blogging Mistakes के बारे में बताने जा रहे हैं जो की Normally सभी New Bloggers करते हैं। इसलिए अगर आप अभी Blogging में New हैं तो इस Article तो थोड़ा ध्यान से पढ़ें।

Top 10 Blogging Mistakes

Blogging Mistakes

जैसा की आप सभी जानते हैं की आज Blogging के Field में बहुत सारे लोग नए हैं और Blogging करके Online Earning करना चाहते हैं लेकिन सही जानकारी ना होने की वजह से वह Blogging तो सुरु कर देते हैं लेकिन कुछ समय के बाद वह Blogging छोड़ देते हैं। क्योंकि वह उतनी Earning ही नहीं कर पाते जितना दुसरे लोग कर रहे हैं या बता रहे हैं।

कारण जानकारी का आभाव और कुछ गलतियां, इसलिए आज के इस Article में हम आपको Top 10 Blogging Mistakes के बारे में बताने जा रहे हैं। जो की आपको Blogging करने और अपनी Blogging को ठीक करने में आपकी बहुत मदद करेगी।

Top 10 Blogging Mistakes

01. Wrong Topic

Blogging Field में ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि Wrong Topic का मतलब है ऐसे Topic पर Blog बनाना जिस पर Searches नहीं हैं, जो की सही है लेकिन सही मायने में Wrong Topic का मतलब Competition होता है।

जैसे Tech Category आज अगर हम Tech Blogs को Find करें तो सिर्फ Hindi Language में 1000+ Blogs Available हैं, जिन पर Daily New Topics Publish होते हैं, लेकिन इसके बाद भी आज सभी New Bloggers सिर्फ Technical बनना चाहते हैं, जिससे उनका Blogging Career सुरु होने से पहले ही ख़त्म हो जाता है।

इसलिए आप ऐसे Topic पर Blog बनाएं जिसकी Searches तो हो ही लेकिन Competition कम हो, क्योंकि तभी आपको Audience मिल सकती है और आप Blogging से पैसे कमा सकते हैं।

02. Wrong Language Selection

Blogging Field में Language सबसे ज्यादा Important होती है, क्योंकि इसी वजह से आपका Blog Rank करता है और लोगों के साथ आपका Connection जुड़ता है। लेकिन कई बार लोग Hindi या English की जगह Hinglish Language में अपना Blog लिखते हैं।

इससे आपका Blog Rank तो करेगा लेकिन सिर्फ उन्ही लोगों के लिए जो की Hinglish में चीजों को Search करते हैं। अगर आप भी Hinglish में Blog लिखते हैं तो हम आपको 2 Important चीजें बता देते हैं।

Google Search Result

Google के Search Result में आप देखें तो वहां आपको English और Hindi Results के Options ही मिलते हैं, जिससे आपका Hinglish Blog सिर्फ उन लोगों को Show होता है जो की Post को Hinglish में Search करते हैं। जैसे Blog Kaise Banaye लेकिन अगर आप Hindi में Blog लिखते हैं तब आपका Blog ना सिर्फ इस Keyword पर Show होगा बल्कि How to Create Blog in Hindi पर भी Show करेगा तो आप ही सोचे की आपने कितना Traffic मिस किया है।

Hindi Typing Facility on Mobile

दूसरी तरफ आज ज्यादातर Topics को पढ़ने के लिए Mobile Phones का ही इस्तिमाल करते हैं, जिसके लिए उन्हें Hindi में लिखने के Options मिल जाते हैं या वह Speak (बोल) करके Topics को Find करते हैं। जिससे Hinglish Blogs Result में Show नहीं करते हैं।

यह दो Important Points है जिनके कारण आज Hinglish Blogs Rank नहीं करते या उन्हें उतना Traffic नहीं मिल पा रहा जितनी वह मेहनत करते हैं।

03. No Writing Practice

Blog लिखना या किसी भी Topic पर लिखना सभी को सुनने में आसान लगता है, लेकिन जब वह Blog लिखते हैं तो सभी New Bloggers के Mind में सिर्फ ये होता है की कितनी जल्दी उनका Post Complete हो जाए और वह उसे Publish कर दें।

अब इस कारण वह अपना Article बहुत ही छोटा रखते हैं और Important चीजों को अपने Post में लिखते ही नहीं, Result ये होता है कि ना तो उनकी Post Rank करती है और कोई User Visit करे भी तो उसे सही और Complete Information नहीं मिलती है जिससे वह दोबारा आपके Blog पर Visit करना पसंद नहीं करता है।

दूसरी Important चीज ये है की Practice ना होने की वजह से आपको Blogging Boring लगती है और सही तरह से तरह से अपने Blog Post को Write नहीं कर पाते हैं। इसलिए आपके लिए जरुरी है की आप पहले Practice करें और उसके बाद Blogging Start करें।

04.  Keyword Research ना करना

Keyword Researching Blogging का Base है और बिना Keyword Research के आप Blogging नहीं कर सकते हैं, क्योंकि Keyword Research से ही आपको पता चलता है की आप जिस Keyword पर Post लिखने जा रहे हैं उस पर Monthly कितनी Searches हैं, कितना Competition है और आपको कितना CPC मिलेगा।

इसलिए आप जभी Post लिखें उससे पहले Keyword Research जरूर करें, जिससे आपको ज्यादा Traffic के साथ-साथ महंगे Advertisment मिल सकें और आप ज्यादा Earning कर सकें।

05. सही Title ना लिखना

बहुत सारे लोगों को Title की Importance का पता नहीं होता है, या उन्हें Title लिखना नहीं आता जिसकी वजह से वह सिर्फ Important Words और Keywords को लिखकर छोड़ देते हैं। जबकि आपको  ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए, क्योंकि User के लिए आपका Title बहुत मायने रखता है उसे आपके Title से ही Post के बारे में जानकारी मिलती है।

इसलिए आप हमेशा Title को सोच समझ कर रखें जिसमें आप अपने Keywords को सबसे पहले रखें और उसके बाद उन Words को जो की User को आपके Article के बारे में बताएं क्योंकि तभी User आपके Blog पर Visit करेगा चलिए एक Example से इसे समझते हैं।

Example

हम इस Article की ही बात करते हैं चलिए हम यहाँ आपको दो Title देते हैं और आप Decide करके बताएं की आपको कौन सा Title ज्यादा Attractive लगता है।

Top 10 Blogging Mistakes in Hindi Complete Tutorial

और

Top 10 Blogging Mistakes: जो की सभी New Bloggers करते हैं

और

Top 10 Blogging Mistakes: आप ये गलतियां बिलकुल भी ना करें

यहाँ तीनो Titles हमारे Article को Represent करते हैं और तीनो में दो Title सबसे Best है जैसे Top 10 Blogging Mistakes: जो की सभी New Bloggers करते हैं और Top 10 Blogging Mistakes: आप ये गलतियां ना करें।

यहाँ तीसरा Title आपको ज्यादा पसंद आएगा लेकिन यह सिर्फ Social Media के लिए ही ज्यादा Best है बल्कि दूसरा Title Search Result के लिए क्योंकि Blogging Mistakes सिर्फ New Bloggers ही Search करेंगे, इसलिए ज्यादातर लोग New Blogger Word को भी Search करते समय इस्तिमाल करेंगे, इससे हमें All Time Traffic मिल सकता है।

इसलिए आप कोई भी Article लिखने से पहले दो तीन Title लिखें और समझें की लोग और कौन से Words का इस्तिमाल Search करते समय कर सकते हैं, जिससे आपकी Post 1st Position पर Show करेगी और आपको अच्छा Traffic मिलेगा।

06. Experience या Example ना Share करना

बहुत सारे Blog Post में सिर्फ जरुरी चीजों को ही लिखते हैं जिससे सिर्फ उनका Article Complete होता है और User को सभी चीजें समझ  आ जाती हैं, लेकिन आपका और User के बिच कोई Connection नहीं बनता, जिसके कारण वह आपके Blog को याद नहीं रखता, Result वह दोबारा आपके Blog पर Visit नहीं करता है।

लेकिन अगर आप अपने Post में Experience और Example देते हैं तो User के लिए चीजों को समझना भी आसान हो जाता है और वह काफी देर तक आपके Blog पर रुकता है। इसके साथ ही उसे आपके बताने का तरीका भी पसंद आता है जिससे वह Regularly आपके Blog  करता है।

07. SEO की जानकारी ना होना

Article को लिखना और उसे Rank कराना दोनों अलग-अलग चीजें हैं, इसलिए अगर आपको SEO (Search Engine Optimization) की जानकारी नहीं है तो आप अपने Blog को Rank नहीं करा सकते, Result आपको Genuine Audience नहीं मिल पाते और आपकी Earning भी उतनी अच्छी नहीं हो पाती है।

इसलिए Blogging Start करने से पहले आप SEO के On Page SEO और Off Page SEO की पूरी Knowledge ले लें, जिससे आपको ना सिर्फ Blog Post लिखने में मदद मिलेगी बल्कि आपको अच्छी Ranking भी मिलेगी Result आपके पास Audience होंगी और आपकी Earning दिन पर दिन बढ़ती जाएगी।

08. Content को Promote ना करना

Content Promotion का मतलब Social Share नहीं होता है, लगभग सभी New Bloggers जब Blog Post को Publish करते हैं तो उसे Social Media पर बहुत Share करते हैं और उम्मीद करते हैं की उन्हें अच्छा Result मिलेगा, लेकिन Real में उन्हें सिर्फ 100 से 200 या बहुत अधिक 500 Clicks मिलते है।

तो सवाल है की आखिर Content Promotion है क्या और कैसे करें ?  आसान शब्दों में बताता हूँ, जब तक किसी User को आपका Content Important नहीं लगता है वह उस पर Click नहीं करता है क्योंकि उसके लिए आपका Content कोई अहमियत नहीं रखता है, कारण आप सही तरीके से अपने Content को Present नहीं कर रहे हैं।

इसलिए आप चाहिए आप पहले कुछ ऐसे Short Content Create करें जो की लोगों का Interest बढ़ाए और उसके बाद Link दें।

For Example: YouTube, Facebook और UC News इन Sites पर लोग सबसे ज्यादा Active होते है तो आपको Audience मिल गयी, अब बात आती है Interest की तो सभी लोगों को Videos देखना पसंद है खास कर के छोटी Videos आप पहले अपने Content से Related एक Video बनाएं जिसमें आप अपने Blog Post को Video में दिखाएं और Audio में Topic के बारे में बताएं ।

इससे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आपका Content पहुंचेगा भी और आपको सही Audience भी मिलेगी, इसी तरह आप Different Sites पर अपने Content को Promote कर सकते हैं और Genuine Traffic पा सकते हैं।

09. सिर्फ Adsense पर Depend होना

बहुत सारे New Bloggers Earning के लिए सिर्फ Google Adsense पर ही Depend होते हैं, जिससे वह बहुत सारे तरीकों को ना  इस्तिमाल करते हैं और ना ही ज्यादा पैसे कमा पाते हैं। इसलिए आप पहले उन तरीकों को खोजें जिनका उपयोग आप अपने Blog पर करके पैसे कमा सकते हैं जैसे Affiliate Marketing, Guest Posting और Sponsorship

क्योंकि अगर आप इन तरीकों को भी अपनाएंगे तो आपकी Earning भी बढ़ेगी और आप आपके सामने नए-नए तरीके मिलेंगे जिनसे आप ज्यादा पैसे कमा सकेंगे।

10. अपनी Community ना बनाना

New Bloggers कभी भी Community बनाने में Interest नहीं रखते, जिससे तो नए लोग उनके साथ Contact में होते हैं और ना ही पुराने Bloggers की नजर में Result जब वह New Blog या New Post Create करते हैं तो उनके पास Regular Audience नहीं होती जिनके साथ वह उस Post को Share करें और वह लोग उनके Post पर Visit करें।

इसलिए Blogging Start करने के साथ ही आपको दुसरे Bloggers के साथ Contact करना चाहिए और उनसे समय-समय पर Topic पर बात करनी चाहिए, अब New Audience की बात करें तो आपको उनकी समस्याओं के बारे में जानना चाहिए और उनसे अपने Post के बारे में पूछना चाहिए की उन्हें आपका Latest Post कैसा लगा या ऐसी कौन सी चीज थी जो उन्हें Post में पसंद नहीं आयी।

इससे आप यह समझ सकेंगे की आपको अपने Blog को कैसे Improve करना है और लोग भी आपको पसंद करेंगे क्योंकि आप उनकी बातों को Importance देते हैं। इसलिए अपनी Community जरूर बनाए जिसका आपको बहुत Benefit मिलेगा।

In Conclusion

हमें Top 10 Blogging Mistakes Article को थोड़ा लम्बा जरूर रखा है लेकिन यह Article आपके लिए बहुत ही Useful है और आपको बहुत सारे Ideas इस Article को पढ़कर मिले होंगे, तो आप इन चीजों (Points) को जरूर ध्यान दें, और अपने Blogging को Improve करके ज्यादा से ज्यादा Earning करें।

अगर आपको यह Article पसंद आया हो तो इसे अपने Friends के साथ जरूर Share करें और आप किस Topic पर Article चाहते हैं हमें Comment Box में जरूर बताएं धन्यवाद।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here