How to Select Target Country on New Webmaster Tools in Hindi

Target Country on New Webmaster Tools: Hello Friends आज के इस Article में हम आपको बताने वाले हैं की आप Webmaster Tools के New Version में Target Country को किस तरह से Set कर सकते हैं।

Target Country on New Webmaster Tools

Target Country on New Webmaster Tools

हम जब एक Blog या Website बनाते हैं तो उसके लिए हमारी एक Language होती है, जैसे कुछ लोग Blogs को English में लिखना पसंद करते हैं तो कुछ हमारे जैसे लोग जोकि Hindi में Blogs लिखना पसंद करते हैं, ऐसे ही बहुत सारे लोग हैं और बहुत सारी Languages भी हैं।

लेकिन एक चीज हम सभी चाहते हैं और वह है Traffic, वो भी बहुत सारा अब सवाल है की आखिर Traffic आएगा कैसे ?

Blog पर Traffic लाने के तो बहुत सारे तरीके हैं, लेकिन उन सभी में सबसे Best है Search Engine, क्योंकि इससे  आपको 100% Genuine Traffic मिलता है। अब  दूसरा सवाल आता है कि Search Engine से Traffic कैसे लाएं ?

इसका जवाब है आपका Blog जिस Language में है और जिस Country को आप Target करना चाहते हैं, अगर यह जानकारी Google को दे दी जाए तो, तब Google आपके Blog Post को User की Search के According Top पर रखेगा, क्योंकि उसे पहले से मालूम है की User किस Country का है और वह Result किस Language में चाहता है।

अब तीसरा सवाल Google को हम यह जानकारी कैसे देंगे कि हमारा Blog किस Language में है और किस Country के लिए हमारा Content Best रहेगा ? इसका जवाब है Webmaster Tools पर Target Country को Select करके हम इस Problem को 50% Solve कर सकते हैं।

बाकी बची 50% अर्थात Language Select करने की तो वह हम Hreflang Tag का इस्तिमाल करके पूरा कर सकते हैं। इसलिए आज हम पहले Target Country को Select करना सीखेंगे।

How to Select Target Country on New Webmaster Tools

Old Webmaster का Tutorial तो हमने पहले ही बनाया था, लेकिन अब हमारे सामने New Webmaster Tool है तो चलिए इसे भी हम देख हैं की किस तरह से हम इसमें Target Country को Select करेंगे।

Step 01. Login your Webmaster Tool Account

सबसे पहले आप Webmaster Tools को Open करें, और अपने Login Id और Password के माध्यम से अपने Webmaster Account को Login करें।

Step 02. Legacy Tools and Reports

Legacy Tools and Reports

अब Webmaster Tool पर आपको Left Sidebar में, Legacy Tools and Reports का एक Option मिलेगा, आप इस Option पर Click करें।

अब इसके अंदर जितने भी Options हैं, उनकी एक List आपके Screen पर आ जाएगी जैसा की आप Image में देख सकते हैं।

Step 03. International Targeting

International Targeting

Legacy Tools & Report के Option पर जाते हैं आपको सबसे ऊपर ही मिल जाएगा International Targeting Option, आप इस Option पर Click करें।

अब New Window में एक नया Page आपके Screen पर खुल कर आ जाएगा। जहाँ आपको 2 Options दिए गए होते हैं।

  1. Language
  2. Country

Step 04. Click on Country Button

Country

अभी तक आपने जितना भी Possess किया है उसके माध्यम से आप International Targeting के Page तक पहुंच गए हैं, अब यहाँ आपको अपनी Target Country को Select करना है, तो आप Country के Option पर Click करें।

अब यहाँ आपको दो काम करने हैं-

01. Check Box- सबसे पहले आपको Target Users In Option के ठीक पहले एक CheckBox दिया गया होता है, जहाँ आपको Tick करना होता है।

02. Select Country Name- अब आप जिस Country के Users को Target करना चाहते हैं उस Country को Select करें, और आपके New Webmaster Tools में आपकी Target Country Select हो जाएगी।

इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से अपने New Webmaster Tools के माध्यम से अपनी Target Country Select कर सकते हैं और Specific Country में आप अपने Blog की Ranking को Improve कर सकते हैं।

उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी, और आप भी बहुत आसानी से Target Country on New Webmaster Tools कर सकेंगे अब अगर यह जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इस Article को अपने दोस्तों के साथ में जरूर Share करें और ऐसे ही Tech Tutorials के लिए आप TechByRS के  साथ जुड़े रहें धन्यवाद।

इन्हें भी जरूर पढ़ें

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here