Successful Blogger Kaise Bane 10 Best Tips

Successful Blogger Kaise Bane 10 Best Tips

Successful Blogger- Blogging करना आज किसी Passion से कम नहीं है बहुत सारे लोग यह सोचते हैं कि वह Blogging कर सकते हैं और एक Successful Blogger बन सकते हैं। जिससे वह अपने Blog से बहुत ज्यादा Earning कर सकेंगे लेकिन एक Successful Blogger बनने के लिए आपको कुछ Topics पर सही Information होनी चाहिए जिससे आप अपने Blog को Successful Blog बना सकें और आप एक Successful Blogger बन सकें।

Successful Blogger

एक Successful Blogger बनने के लिए आपको कुछ बहुत ही Important बातों का ध्यान रखना होता है और कुछ जरुरी Topics की सही Information रखनी होती है। जिससे आप Successful Blogger बन सकते हैं।

Successful Blogger बनने के लिए आपको जिन जरुरी बातों का ध्यान रखना चाहिए और उन्हें किस तरह से Improve करना चाहिए के बारे में हम इस Article में Detail में बात करेंगे जिससे यह सभी Points आपको Clear हो जाएं और आप उन्हें अपने Blogging में Use करके एक Successful Blogger बन सकते हैं।

Successful Blogger बनने के लिए 10 Best Tips & Points

एक Successful Blogger बनने के लिए आपको इन 10 Points पर आपको हमेशा ध्यान देना चाहिए और हमेशा इन्हे बेहतर बनाने के बारे में ही काम करना चाहिए-

01- Chose Right Topic for your Blog

जब हम Blogging करने के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले हम एक गलती करते हैं वो हैं Topic का Selection क्योंकि ज्यादातर लोग हमेशा यह देखते हैं की दुसरे Bloggers  किन Topics पर अपना Blog Create किये हुए हैं और वह उस Topic से कितनी ज्यादा Earning करते हैं।

क्योंकि उस Time हमें यही लगता है की अगर वो इंसान उस Topic पर Blog Create करके इतना ज्यादा Earn कर रहा है तो हम भी उस Topic पर Blog Create करके उसकी तरह Earning कर  सकते हैं। Seriously जितने लोग Blogging करना छोड़ देते हैं उनमे 80% ऐसे ही लोग होते हैं।

Topic Decide करने से पहले आपको यह समझना होगा की आपको उस Topic में कितनी Information है और उससे भी ज्यादा आपको उस Topic में कितना ज्यादा Interest है।

इस बात को समझने के लिए आप आपने Friends, Family Members की सलाह लें क्योंकि Maximum Time हम खुद को समझ नहीं पाते इसलिए जब आप दूसरों से इस बारे में पूछेंगे की उन्हें क्या लगता है कि आपको किस Topic में ज्यादा Interest है तो आपको जो जवाब मिले आप उसे समझें और फिर Decide करें की आपके लिए Best Topic क्या हो सकता है।

02 – Successful Blogger Blogging Platform

ज्यादातर लोग दूसरों के कहने के अनुसार Blogging Platform Decide कर लेते हैं यह सबसे बड़ी गलती होती है क्योंकि दुसरे लोग आपको वही बताते हैं जो वह खुद Use करते हैं इसलिए आपको चाहिए की आप अपने End से यह Check करें की आपके लिए Best Platform कौन सा है और आप किस Platform को अच्छी तरह से Handel  कर सकते हैं।

Internet पर आपको बहुत सारे लोग ऐसे मिलेंगे जो की आपसे कहेंगे की Blogger ज्यादा Best है या WordPress ज्यादा Best है या कुछ और Seriously कहूं तो यह दोनों ही Best हैं इसलिए आपको यह समझने की जरुरत है की आप Blogger को ज्यादा अच्छी तरह से Handel कर सकते हैं या फिर WordPress को Handel कर सकते हैं।

Internet पर देखें तो Blogger का Use बहुत सारे Popular Bloggers करते हैं और WordPress का भी इसलिए आप दूसरों की राय लें पर खुद समझें की आपके लिए क्या सही है।

आप किस Platform पर अच्छी तरह से Work कर सकते हैं। क्योंकि जब तक आप Comfortable नहीं होंगे आप कुछ भी अच्छा नहीं कर सकते इसलिए Blogging के लिए किसी भी Platform को Chose करने से पहले अच्छी तरह से उस Platform के बारे में जानें और समझें उसके बाद ही Decide करें। Successful Blogger

Suggestion: हम आपको यही Suggest करेंगे कि अगर आप एक Beginner हैं तब आप पहले Blogger का Use करें क्योंकि Blogger का Interface बहुत ही ज्यादा आसान है और Google Adsense से Blogger Blogs जल्दी Approve हो जाते हैं।

इसलिए आप Starting में Blogger का Use करें और जब आप Blogging को अच्छी तरह से समझ लें तब आप WordPress पर अपना Blog Sift कर दें जिससे आप SEO को अच्छी तरह से कर सकते हैं।

03- Share Your Experience in your Article

जब आप किसी Topic पर Article Write करते हैं तब पहले आपको उस Topic के बारे में Complete Information होनी चाहिए जिससे आप उस Topic को अच्छी तरह से Explain कर सकते हैं।

इसके साथ ही आप अपने Article को ज्यादा Attractive बनाने के लिए और अपने Readers को ज्यादा अच्छी तरह से समझाने के लिए आप अपने Experience को भी अपने Article के साथ जरूर सकें जिससे आपके Readers को आपके Thoughts के बारे में पता चलता है।

जिससे वह यह समझ सकते हैं कि आपका उस Topic पर क्या Opinion है।

जब आप अपने Topic के साथ अपने Experience को Share करते हैं तब आपके Article में Explanation और Clarity की कोई कमी नहीं होती है।

इसके साथ ही लोग आपके Articles को ज्यादा पसंद भी करेंगे क्योंकि आप उन्हें एक सही Information देते हैं और जब उन्हें आपकी बात से फायदा होता है तब वह आपके ऊपर ज्यादा भरोशा करते हैं।

For Example: हम किसी Product को अपने Blog पर Promote करते हैं लेकिन हमने उस Product को Use नहीं किया और ना ही किसी Use करने वाले इंसान से बात की जिससे हमें उस Product के बारे में पता चले तब हम सिर्फ आपको उस Product  के बारे में बता देते हैं।

जिससे आप उस Product को Buy करने के बारे में Confuse हो जाएंगे लेकिन जब हम उस Product के साथ अपना Experience भी आपके साथ Share करते हैं तो आपको समझने में Help मिलती है कि दुसरे इंसान  को उस Product से क्या Benefit हो रहे हैं।

इसलिए अपने Topic को अच्छी तरह से Clear करने के लिए आप अपने Experiences को अपने Article में Share करें जिससे लोगों को उस Topic के बारे में ज्यादा Information मिलती है।

04- दुसरे Bloggers को देखकर Blogging Start करना

ज्यादातर लोग Blogging सिर्फ इस लिए Blogging Start करते हैं क्योंकि दुसरे करते हैं आपको पहले यह समझना होगा की जो दुसरे करें हम भी वही करें क्योंकि Blogging करने का मतलब होता है Writing करना (लेख लिखना) Blogging सिर्फ उन लोगों के लिए ज्यादा बेहतर होती है जिन्हे Articles लिखना पसंद  होता है।

For Example: आपने देखा होगा पहले के लोग Dairy लिखते थे क्योंकि उन्हें लिखने का सौक होता था इसलिए वह अपने Daily के किये गए काम को Dairy में लिख देते थे ठीक इसी तरह से Blogging भी है अगर आपको लिखने का सौक है तो आप अपने Interest के According Topic को Select कर लीजिये और उसपर Articles Write कर दीजिये।

क्योंकि जब आपको Articles Write करने का सौख होता है तब आपको इस बात से कोई भी फर्क नहीं पड़ता की लोग आपके Articles को Read करते हैं या नहीं क्योंकि Write करना आपकी Hobby होती है।

लेकिन जब आप Internet पर इसी काम को करते  हैं तो जरुरी है की लोग आपके Articles को Read करेंगे लेकिन इसमें थोड़ा समय लगता  है इसलिए जिन्हे Hobby होती है उन्हें इस बात की चिंता नहीं होती।

साथ  ही अगर आप को Online Earning करनी है तो आप Blogging करें लेकिन सिर्फ Part Time और Blogging को अच्छी तरह से समझने के बाद क्योंकि अगर आप Blogging को समझेंगे नहीं तो आप अच्छी तरह से Blogging नहीं कर सकते।

Life में आप कुछ भी करें लेकिन जब तक आप उस काम को अच्छी तरह से और पूरे Passion के साथ नहीं करते आपको उस काम से ना हो कोई Benefit होता है  और ना ही आप अपने काम से संतुष्ट हो सकते हैं।

05- Regular Blogging करना

किसी भी काम को करने में Regularity का होना बहुत ही ज्यादा जरुरी होता है क्योंकि जब हम किसी कार्य को Regular करते हैं तो हमें उस चीज के बारे में ज्यादा Knowledge हो जाती है और साथ ही हमारे Visitors को भी New Information मिलती रहती है।

Regular Blogging करने से दूसरा फायदा यह होता है की जब आप Regular Blogging करते हैं तो आपको आपके Topic के लिए Better Solution, आपकी Audience आपसे क्या चाहती है, आप उन्हें कितनी अच्छी Information दे रहे हैं, इत्यादि के बारे में आपको पता चलते रहता है और आप अपनी Blogging को और भी ज्यादा Improve कर सकते हैं।

Search Engine Algorithm की बात करें तो Search Engine भी उन Blogs को हमेशा Top पर रखता है जिनमे Regularity होती है।

06- Copy- Paste ना करें

हमने Internet पर देखा है बहुत सारे लोग दुसरे Bloggers के Blogs  को Open करते हैं और उनके Article को Copy करके अपने Blog पर Paste कर देते हैं, कुछ Bloggers अपने Blogs पर Security के लिए Text को Block कर देते हैं।

जिससे कोई भी उनके Text को Copy ना कर सके फिर भी कुछ लोग उनके Article को Open करके Same to Same सारा Content Write करके अपने Blog पर Upload कर देते हैं। ऐसा करने पर होता क्या है की जो Content Internet पर पहले से Available था आपने उसे ही दोबारा Internet पर Upload कर दिया तो आसानी से Search Engine  को इस बारे में पता चला जाता है।

इसके साथ ही कुछ लोग उस Content में थोड़े Changes कर देते हैं या Spin Bot की Help से Content को Re-Write कर देते हैं लेकिन उससे उस Content की Meaning नहीं बदलती और वह Copy ही माना जाता है। Google से ऐसे ही Content और Blogs को Find करने के लिए Pang-win को Discover किया है जिसका काम ही सिर्फ यही है की वह Internet पर ऐसे Blogs को Find करे जो की Copy-Paste करते हैं।

अब बात आती है की Copy – Paste करने से फर्क क्या पड़ता है तो हम आपको बता दें की इसके दो फर्क पड़ते हैं-

1- User Effect

आपके Article को ज्यादातर वही लोग Read करते हैं जिन्हें उस Topic पर Interest होता है क्योंकि उन्हें उस Topic पर Interest है इसलिए वह उस topic पर ज्यादा Information Collect करना चाहते हैं और वह उसी Keyword पर कई Articles को Read करते हैं इसलिए उन्हें इस बात का आसानी से पता चल जाता है की आपने किस Article को किस Website से Copy किया है और वह आपकी Website पर दोबारा Visit करना पसंद नहीं करते क्योंकि उन्हें पता है की आपकी Website पर उन्हें कुछ New नहीं मिलने वाला।

2- Search Crawler

जब Search Crawler के पास ऐसी Website की Information पहुचंती है तो वह सिर्फ आपकी Website को इतने निचे Show करता है की कोई User आपकी Website तक पहुँच  ही नहीं पता For example जब आप किसी Keyword को Search Engine पर Find करते हैं तो Maximum आप Page 2 तक के Result  पर जाते हैं  लेकिन अगर Search Engine आपके Article को 7 – 8 Page पर कर देता है तो आप सोचें की क्या कोई भी आपके Article को Open करेगा हमें तो नहीं लगता।

हमें क्या करना चाहिए- किसी भी Topic पर Article लिखने के लिए हमें Research करनी होती है जिसके लिए हम Different Sites से Articles को Read करते हैं इसलिए Copy होने के Chances भी बढ़ जाते हैं हम आपको एक Best तरीका बताते हैं।

जिससे आपका Article कभी भी Copy – Paste नहीं होगा इसके लिए आप  जब किसी Topic पर Internet पर Research करें तो उस Article के अंदर आपको जो जरुरी Points समझ आते हैं आप पहले उन्हें किसी Page पर Write कर दें और उसके बाद आप यह समझें की उन Points पर आप क्या Headings बना सकते हैं।

फिर आप उन्हें Headings बनाकर अपने Wording में उस Article को Write करें Seriously आपका Article उस Article से भी Best हो जाएगा जिससे आपने Article को Read किया था।

07- Always Try to Help your Visitors

जब आप किसी Topic पर Blog Create करते हैं तो आपको पहले एक चीज को समझना होगा की आपके Article को ज्यादातर वो लोग Read करते हैं जिन्हे उस Topic के बारे में कुछ ख़ास Information नहीं होती लेकिन उन्हें Interest होता है जिसकी वजह से वह आपके Article को Read करते हैं।

Normal जब हम किसी New Article को Read करते हैं तो हमें कुछ Points ऐसे भी  मिल जाते हैं जिसपर हमें Confusion होता है तो हम उस Blog पर Comment करके उस Blog के Owner से उसके बारे में पूछते हैं।

इसलिए आपके Blog पर जब भी कोई Visitor किसी Topic पर आपसे कुछ पूछता है तो आपको उसे Reply जरूर करना चाहिए क्योंकि इससे दो चीजें होती है-

1- आपका और आपके Visitor के बीच Communication बन जाता है और आप उसके Confusion को दूर कर देते हैं इससे वह आपके ऊपर भरोसा भी करता है और आपकी Website पर हमेशा Visit भी करता है।

2- Visitors की Help करने के लिए जब आप उसके Comment का Reply करते हैं तब आपका Reply भी आपकी Website पर Show होता है जिससे जब कोई दुसरे Visitor आपकी Website पर Visit करते हैं और आपके Reply किये हुए Comment  को Read करते हैं तब उन्हें भी यह पता चलता है की आप अपने Visitors की Help करते हैं। और वह भी आपकी Website पर Regular Visit करने लगते हैं।

08- Always Connect with Other Bloggers

Blogging करना किसी Passion से कम नहीं होता लेकिन जब हम Blogging करते हैं तो हमारे सामने Different Types की Problems और Confusion भी आते हैं ऐसे में जब आप दुसरे Bloggers के Touch में रहते हैं तो वह आपकी Help जरूर करते हैं। साथ ही जब हम किसी एक ही Field में Work करते हैं तो हमें चाहिए की हम अपने Profession से जुड़े सभी लोगों के साथ अच्छा Relation बनाएं क्योंकि वह भी वही Work कर रहे हैं जो की हम करते हैं।

दुसरे Bloggers से Relation Maintain रखने से आपको कभी भी किसी प्रकार की Problem नहीं होती क्योंकि जबभी आपको किसी चीज में Confusion होता  तो आप उस Field के इंसान से पूछ सकते हैं लेकिन अगर आप किसी दुसरे Bloggers में Connect नहीं होंगे तो तब आप ऐसा नहीं कर सकते हैं।

ऐसा कहा जाता है की “अकेला इंसान कुछ नहीं कर सकता और एक Group बहुत कुछ कर सकता है “ इसलिए अकेले Work करने से आपको कुछ खास Benefit नहीं होता और साथ मिलकर काम करने से आपको कोई Problem नहीं आती है।

09- Never Give Up

Never Give Up मतलब कभी हार ना मानना इस बारे में मेरा यह सोचना  है की (Life में हमारा Completion उन लोगों के साथ नहीं होता जो की Best होते हैं बल्कि उन लोगों के साथ होता है जो की कभी हार नहीं मानते) ऐसा इस लिए क्योंकि जब हम किसी ऐसे इंसान के साथ Completion करते हैं।

जो की अपने Profession में Best है तो जब हम भी उस काम को करना Start करते हैं तो धीरे-धीरे ही सही पर हम भी सब कुछ सिख जाते हैं और उसको पीछे कर सकते हैं लेकिन उस इंसान का हम कुछ नहीं कर सकते जो की कभी हार नहीं मानता क्योंकि आप उससे कितना भी आगे क्यों न निकल जाओ वह हमेशा आपको Competition देने को तैयार रहता है।

ऐसे इस लिए क्योंकि ना तो उसके अंदर हारने का डर होता है और ना ही कुछ पाने की इक्षा उसका Aim सिर्फ एक ही होता है की उसे उस Work को करना है और Life में सिर्फ वो लोग ही Success हो सकते हैं जिनके अंदर ये हिम्मत हो की वो सिर्फ अपने Work को कर सकें

इसके लिए आप किसी भी Successful Person की Story Read करें तो Story के बीच में आपको एक Line जरूर मिलेगी की “उन्हें कुछ ख़ास फायदा नहीं होता था फिर भी वह खुद को साबित करना चाहते थे और उसी काम को करने  में लगे रहे”इसलिए आप किसी भी Profession को चुनें उसे समझें और अपना 100% देने की कोशिश करें आपको Successful बनने से कोई भी रोक नहीं सकेगा।

10- Complete Information about Search Engine Optimization

Search Engine Optimization क्या है ? किस तरह से Work करता है ? SEO कितने प्रकार का होता है ? इत्यादि सभी जरुरी जानकारी आपके Blogging को आसान बना सकती है।

इसलिए Blogging Start करने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि Search Engine Optimization क्या है और आपको Latest चीजें जो Search Engine के Algorithm में हो रही हैं इनके बारे में पता होना चाहिए जिससे आप अपनी Website को Search Engine के According Optimize कर सकते हैं और अपनी Website की Ranking को Improve कर  सकते हैं।

बहुत सारे लोग Blogging करते हैं लेकिन Search Engine Optimization के जरुरी Points को Miss कर देते हैं जिसकी वजह से Search Engine पर उनका Blog की Ranking Improve नहीं हो पाती और वह सिर्फ Article ही Write करते रहते हैं।

इसलिए Blogging Start करने से पहले आपको Search Engine Optimization के बारे में सभी जरुरी और Latest Information रखनी चाहिए और साथ ही साथ Latest होने वाले बदलाव के बारे में भी जानकारी करते रहना चाहिए जिससे आप अपने Blog को बेहतर से और बेहतर बना सकें। “Successful Blogger”

Conclusion 

इस Article को Write करने का मकसद सिर्फ आपको उन चीजों के बारे में बताने का था की आप एक Successful Blogger कैसे बन सकते हैं लेकिन इस Article को Read करने के बाद I Hope की आपको एक बात तो Clear हो गयी होगी की Life में किसी भी Profession में Successful बनने के लिए आपको किन चीजों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए और किस तरह से अपने काम को करना चाहिए।

इस Article को Write करते समय हमने Tips के साथ – साथ अपना Point of View आपके साथ Share किया है इसलिए यह जरुरी नहीं की आपकी सोच और हमारी सोच एक जैसी हो इसलिए इस Article को Read करने के बाद आपको इनमे क्या चीजें अच्छी लगीं आप हमें Comment करके जरूर बताएं Thank You.

SHARE
Previous articlePayPal Account Kaise Create Aur Verify Karen
Next articleContent Marketing Kya Hai Poori Jaankari Hindi Me

Hello Friend’s Mera Naam Rikki Singh Hai. Tech Tutorials Create Karna Mujhe Pasand Hai Isliye aap Hamare Blog Par Tech se Related Content aur Videos Dekh Sakte Hain…Iske Sath Hi Agar Aapka Koi Confusion Hai to Aap Hame Comment Box Me Bataen Ham Koshish Karengi Ki Aapki Problem Ko Jaldi Solve Kar Saken. Thank You.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here