10 Tips: Blog Par SEO Optimized Article Kaise Write Kare

SEO Optimized Article: Hello Friend’s आज के इस Article में हम बात करने वाले हैं कि Blogger Blog पर SEO Optimized Article कैसे Write करें जिससे हमारा Blog Search Ranking पर ऊपर आ सके और हमें Search Engine से ज्यादा Traffic मिल सके।

SEO Optimized Article

SEO Optimized Article Kaise Write Kare

किसी भी Blog को Search Results में  First Page में Show कराने के लिए हमें अपने Blog पर Full SEO Optimized Article Write करने की जरुरत होती है जिससे की Search Engine हमारे Article को आसानी से Read कर ले और First Page पर Show कर दे क्योंकि जब तक हमारा Blog First Page  पर Show नहीं करता हमारे Blog पर Traffic भी नहीं आता है। “SEO Optimized Article”

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हे Use करके आप अपने Article को Search Result में First Page पर Show करा सकेंगे और साथ ही आप अपने Blog के लिए Quality Content भी Write कर सकेंगे।

01- Keyword Selection for SEO Optimized Article

जब आप किसी Topic पर Article Write करते हैं तो वह Topic आपका Main Keyword होता है इसलिए Article Write करने से पहले आपको यह देखना होगा कि उस Keyword पर Competition कितना है और साथ ही उस Keyword की Searches कितनी है। जिससे आपको Idea हो जाएगा की आपको अपने Article में किस Keyword को Use करना चाहिए।

हम आपको यही Suggest करेंगे की आप हमेशा Low Competition Keywords को ही Select करे जिससे आपको कम Competition Face करना पड़े और आप आसानी से अपने Article को Rank करा सकें।

02- Create Headings And Sub-Headings for your Article

जब आप Keyword Select कर लें इसके बाद आपको Headings पर Focus करना होगा की आप अपने Article में किन Headings का Use कर सकते हैं उनमें कितनी Headings में आपको अपने Main Keywords को Implement करना है और कितनी Headings में Alternative Headings को Use करना है।

हम आपको एक चीज पहले ही Clear कर दें की Google उन Articles को Top पर Show करता है जिनमे ज्यादा Information हो और साथ ही Alternative Keywords का Use हो इसलिए Headings आपके लिए  बहुत ही ज्यादा Important होती है।

03- Write Readable Paragraphs

Article में Paragraphs का Use करने से आपके Article की Readability Increase होती है जिससे लोग आसानी से आपके Article को Read और समझ सकते है। इसलिए आप अपने Article में ज्यादा से ज्यादा Paragraphs का Use करें।

जब आप Article Write करें तो हमेशा कोशिश करें की किसी भी नयी बात को या जब आपको अपने Sentence में नयी चीज को Add  करना है या आप कुछ extra Explain करने वाले हैं तो उन्हें भी आप New Paragraphs में ही Write करें जिससे की वह चीज आपके Readers को अच्छी तरह से समझ आए।

इसके साथ ही अगर आपका Paragraph ज्यादा लम्बा हो रहा है तो आप कोशिश करें की आप ज्यादा से ज्यादा 6-7 Lines को ही अपने Paragraph में Use करें जिससे आपका Article दिखने में भी अच्छा लगेगा और साथ ही Read करने में भी आसान हो जाता है।

04- SEO Optimized Paragraphs

जब आप एक Article Write करते हैं तो सबसे पहले First और Second Paragraphs में अपने Main Keywords को जरूर Enter करें जिससे Search Engine तुरन्त आपके Main Keyword को पहचान सके और आपके Article को Top पर Show कर सके।

First Paragraph में आप कम से कम 1 और ज्यादा से ज्यादा 2 बार ही अपने Main Keyword को Enter करें और Second Paragraph में सिर्फ 1 बार क्योंकि  अगर आप इन Paragraphs में अपने Main Keywords को अधिक Use कर लेंगे तो आपके Article में Keyword Stuffing हो जाएगी और आपका Artilce rank नहीं कर सकेगा इसलिए Keywords को Place करने में आप बहुत सावधानी रखें।

05- Image Optimization

Search Engine Images को Read नहीं कर सकता है इसलिए Blogger और WordPress दोनों ही आपको Image Optimization की Facility Provide करते हैं जिससे आप अपनी Image को Optimize कर सकते हैं।

आप अपने Image को Optimize करके अपने Main Keyword को Image में Write कर सकते हैं जो कि Search Ranking के लिए बहुत ही ज्यादा Important होता है।

कई बार जब आप एक Article में बहुत सारी (एक से ज्यादा) Images का इस्तिमाल करते हैं तो उन सभी Images पर अपने Main Keyword को बिलकुल भी Enter ना करें यह SEO के Point of View से बहुत ही बुरा होता है और आपका Article कभी Rank नहीं कर सकता है।

इसलिए आप अपने Headings के Keywords को या Alternative Keywords को अपनी Images पर Use करें जिससे आपके alternative keywords की density increase होगी और उन keywords को Search किये जाने पर आपके Article को Top पर आने का मौका मिल सकता है।

06- SEO Optimized Permalinks

जब हम Blog Create करते हैं तो हमारे Blog का एक Address होता है ठीक इसी प्रकार जब हम एक Article Write करते हैं तो उस Article का भी एक Address (URL) होता है जिससे On Page SEO की Language में Permalink कहा जाता है।

Blogger और WordPress दोनों ही आपको Permalink Optimization की Facility Provide करते हैं जिससे आप अपने Permalink को SEO Friendly Permalink बना सकते हैं।

Permalink को SEO Friendly बनाने के लिए आपको कुछ चीजों पर ध्यान देना होता है जैसे:

  • आपका Permalink छोटा होना चाहिए आप जितना छोटा Permalink Write करेंगे उतना ही आपके Article के लिए अच्छा होता है।
  • आप अपने Permalink में अपने Main Keyword को Enter कर सकते हैं।
  • Permalink में Stop Words का Use न करें।

07- SEO Optimized Description

जब आप Internet पर किसी Keyword (Topic) को Search करते हैं तब आपको जो Results मिलते हैं उनमे एक ही Website से तीन चोजों को दिखाया जाया है जिनमे Title, Permalink और Description दिया गया होता है।

Description को Read करके Readers को यह पता चलता है की उन्हें उस Article में क्या चीजें Read करने को मिलेंगे और description को Read करके ही ज्यादातर लोग Articles को Open करते हैं इसलिए Description आपके लिए बहुत ही ज्यादा Important होता है।

आप अपने Article के लिए  एक SEO Optimized Description Write कर सकते हैं। जो की 140 Words से कम का होना चाहिए क्योंकि अगर आप इससे ज्यादा Words का Use करेंगे तो आपका Description Search Results में ठीक तरह से Show नहीं करेगा और Read करने में अच्छी तरह से समझ में भी नहीं आएगा।

अगर आप WordPress पर Blogging करते हैं तो आप SEO By Yoast Plugin को Install कर सकते हैं जो कि Description Write करने में आपकी Help करता है और Words को count  करता है।

लेकिन अगर आप Blogger का Use करते हैं तो वहाँ आपको ऐसा कोई Plugin नहीं मिलता तो कोई बात नहीं आप दुसरे Online Tools का Use कर सकते हैं जैसे seomofo यह एक ऐसा Tool है जो की आपको SEO Optimized Description Write करने में आपकी Help करता है। जिससे आप आसानी से अपने Description को Write कर सकेंगे।

08- Internal Links

जब आप एक Article Write करते हैं तो आप अपने दुसरे Articles के Link को अपने Article पर Add कर सकते हैं जिससे जब कोई Visitor आपके Article पर Visit करता है तो उसे आपके दुसरे Articles के बारे में पता चलता है और वह उन्हें भी Read करता है।

इसके साथ ही On Page SEO के According Internal Links Article के लिए बहुत ही ज्यादा Important होते है। एक SEO Friendly Article Write करने के लिए आप उस Topic पर जितने Articles है या Alternative Articles हैं उन्हें अपने Article पर जरूर Add करें जिससे Search Engine को पता चलता है कि आपके Article पर उस Keyword से Related कितनी Information Available है।

Internal Linking करने से आपका Article SEO Optimized हो जाता है और साथ ही आपको Traffic Increase करने में भी Help करता है। इसलिए आप Internal Links जरूर Create करें।

09- Write Competitive Article

एक Competitive Article Write करने के लिए आपका Article कम से कम 1000 words से अधिक का होना चाहिए तभी वह Article Search Results में First Page पर आ सकता है।

कई बार बहुत सारे लोग इस बात को लेकर Confuse हो जाते हैं कि वह 1000 Words के Article में ऐसा क्या लिखें जो की Article इतना लम्बा हो सके तो हम आपको एक Suggestion देते हैं।

जैसा कि हमने Starting में ही बताया था आपको Article Write करने से पहले Headings और Sub-Headings Create करनी है तो जब आप Headings और Sub-Headings पर Focus करेंगे तो आपका Article Automatic हो 1000 words से अधिक हो जाएगा और वह Search Engine पर First Page पर भी आ जाता है।

10- Add Labels and Tags

Labels और Tags का Use करके आप अपने Articles को आसानी से Rank करा सकते हैं क्योंकि यहाँ आप अपने Main Keyword और Target Keywords को Enter कर सकते हैं। जिससे Search Bots आपके Tags को Read करके आपके Article को First Page पर Show करता है।

हम आपको यही Suggest करेंगे की आप Maximum 3 Tags or Labels का Use अपने Article में करें जिससे Search Bot आपके Tags को Read करने पर Confuse ना हो और आपके Article को Push मिल सके।

In Conclusion (SEO Optimized Article)

हमने इस Article में कोशिश  की है सभी Topics पर आपको अच्छी तरह से समझा सकें जिससे आप अपने Blog के लिए SEO Optimized Article Write कर सकें और अपने Blog को First Page पर Show करा सकें।

अगर आपको अभी भी कोई Confusion है या Question है तो आप हमें Comment Box में जरूर बताएं Thank you for Reading this Article Keep Visiting.

Must Read:

6 COMMENTS

  1. mera ek sawal hai post ko search karne par post ke URL ke sath jo “Translate this page” aata hai use disable ya off kaise karte hai … sire mujhe aapke comment ka intejar rahega

    • Ji haan aap use hata sakte hain par mat hatao to jyada best hai kyonki usse readers ko pata hota hai ki aapka Blog Hindi Me hai hai aur wo chahen to use English me Translate kar sakte hain…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here