10 Tips- SEO Friendly Blog Post कैसे लिखें पूरी जानकारी Hindi में

SEO Friendly Blog Post: Hello Friends आज के इस Article में हम आपको बताने वाले हैं की आप अपने Blog के लिए SEO Friendly Blog Post किस तरह से लिख सकते हैं, और एक SEO Post लिखने के लिए आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना होता है।

SEO Friendly Blog Post

About SEO Friendly Blog Post

सबसे पहले तो हम यह समझ लेते हैं की SEO Friendly Blog Post क्या होता है, SEO अर्थात Search Engine Optimization कहने का तात्पर्य यह है कि जब हम एक ऐसी Post Create करें जिसे Search Engine आसानी से Crawl कर सके, उसे SEO Friendly Blog Post कहते हैं।

इस प्रकार की Post लिखने के लिए आपको कई बातों का ध्यान रखना होता है, जिसमें से 10 सबसे महत्वपूर्ण है और इनके बारे में हम आपको आगे बताते हैं। लेकिन उससे पहले हम आपको एक बात Clear कर दें, कोई भी Post जब आप लिखते हैं तब आपको उसे सिर्फ SEO Optimized नहीं करना होता बल्कि साथ ही साथ आपको यह भी ध्यान रखना होता है कि User के लिए वह Post कितनी Friendly है।

क्योंकि अगर आपकी Post 1 Page पर 1 Position पर आ भी जाए, और उस पर आपको Clicks  भी मिलने लगे लेकिन अगर User Engagement उस Post  पर नहीं है तो आप कुछ भी कर लें, आपकी Post निचे जरूर चली जाएगी, अब सवाल आता है की SEO के साथ-साथ हम User Friendly Post किस तरह से लिख सकते हैं ?

इस Topic पर हम जल्द ही एक Post आपके साथ जरूर Share करेंगे जिससे आपको कुछ Ideas मिल सकें, अब बढ़ते हैं अपने आज के Topic की तरफ और आपको बताते हैं की आप अपने Blog के लिए SEO Friendly Blog Post किस तरह से लिख सकते हैं।

How to Write SEO Friendly Blog Post

एक SEO Friendly Blog Post लिखने के लिए यह बिलकुल भी जरुरी नहीं है कि आपका Blog WordPress पर ही हो, क्योंकि बहुत सारे लोग यह मानते हैं कि WordPress पर SEO के Plugins होते हैं,  जिनकी वजह से WordPress पर SEO करना आसान होता है, आप Blogger पर भी अच्छी SEO Friendly Post लिख सकते हैं।

हम इस Article में आपको जिन 10 बातों के बारे में बता रहे हैं आपको उन्हें Follow करना है और आप धीरे-धीरे सिख जाएंगे की आप एक SEO Friendly Blog Post किस तरह से लिख सकते हैं। चलिए देखते हैं की वह 10 Points कौन-कौन से हैं और उनमें क्या चीजें करनी होती है।

01. Keyword Research

SEO के अंदर सबसे पहला Point Keyword Research का होता है फिर वह चाहे On Page SEO हो या फिर Off Page SEO, क्योंकि बिना Keyword Research के आप कभी भी अपने Post को Rank नहीं करा सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि आप कितनी भी अच्छी Post लिख लें, अगर आपने Keyword ऐसा रखा है जिसकी Difficulty बहुत ज्यादा है तो आपको Rank करने में बहुत समय लगने वाला है। फिर जब तक आपकी Post Rank करेगी तब तक आपका Content Old हो जाएगा जिससे वह User के मतलब का नहीं होगा।

अब Keyword Research से Related कई सवाल आते हैं जैसे

Keyword Research करने के लिए सबसे Best Tool कौन सा है ?

Keyword Research

हम आपको बता दें कि Blogging को बढ़ावा देने का काम Google ने ही किया था, इसलिए इस Field में सबसे ज्यादा Tools आपको Google से ही मिलते हैं, जैसे कि Keyword Research करने के लिए सबसे Best Tool Keyword Planner है। यह बिलकुल Free है और आप आसानी से इस Tool की मदद से Best Keyword Find कर सकते हैं।

जिस प्रकार आप हमारे Keyword को देखें तो यह 3 Short Tail Keywords से मिलकर बना है, और सभी Keywords की Monthly Searches और Competition को आप देखें तो आपको Idea हो जाएगा की हमने यह Keyword क्यों लिया  है और आपको Keyword Research किस तरह से करनी चाहिए।

Keyword Research में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

  1. कभी भी Short Tail Keyword का इस्तिमाल ना करें।
  2. Repeat Words का इस्तिमाल ना करें।
  3. Spelling Mistake ना करें।
  4. Average Monthly Searches कितनी हैं।
  5. Competition क्या है।

किसी Keyword पर काम Start करने से पहले क्या करें ?

  • सबसे पहले आपको यह देखना होता कि उस Keyword पर कितने Blog Post Available हैं, और उनके Backlinks क्या है और किस तरह से उन्होंने अपनी Post को Design किया है।
  • Number of Blogs देखने से आपको यह Idea हो जाएगा की आपके Competitors कौन हैं।
  • Backlinks देखने से आपको यह Idea हो  जाएगा कि अभी आपके Blog की कितनी Backlinks हैं और Keyword पर काम करने के लिए आपको कितनी Backlinks की और जरुरत पड़ने वाली हैं।
  • Post का Design देखने से आपको Idea हो जाएगा कि आपको किस तरह से अपनी Post को Design करना है कि वह ज्यादा User Friendly हो और ज्यादा Informative हो, जिससे जब User आपकी Post पर आए तो उसे एक बेहतर Result मिल सके।

02. Related Keyword का उपयोग करें

Related Keyword

Keyword Research के बाद दूसरा सबसे Important Topic है Related Keyword, अर्थात वह Keyword जोकि आपके Find किये गए Keyword की तरह ही हो, जिन पर Searches की जाती है। क्योंकि अगर आप Related Keywords को अपने Article में रखें तो Search Engine आसानी से समझ सकता है की आपका Post किस बारे में हैं और किस  प्रकार की Information  आपने अपने Blog में Share की हुई है।

जैसे SEO Blog Post Ideas- अगर हम SEO Friendly Blog Post का Alternative देखें तो सबसे Best Word SEO Blog Post Ideas ही मिलता है, क्योंकि हमने इस Post में आपके साथ 10 SEO Blog Post Ideas को Share किया है।

अब यह Related Keyword हमे कैसे मिला, यह सवाल आपके मन में होगा, तो इस सवाल का जवाब भी आपको Google से ही मिल जाता है।

आपने जिस Keyword को Post लिखने के लिए Select किया है उसे Google पर Search करें और एकदम निचे आ जाएं, Related Keywords मिल जाएंगे, जैसा की आप ऊपर दी गयी Image में देख सकते हैं।

03. SEO Optimized User Friendly Title लिखें

यहाँ हम SEO Optimized User Friendly Title की बात कर रहे हैं, अर्थात एक ऐसा Title जो ना सिर्फ SEO Friendly हो बल्कि User Friendly भी होना चाहिए, अब सवाल आता है की ऐसा Title किस तरह से Decide करेंगे-

सबसे पहले हम SEO Friendly Title को समझते हैं- एक SEO Friendly Title लिखने के आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है-

  • आपका Keyword Starting में लिखा हो।
  • Keyword की Language एक ही होनी चाहिए, ऐसा ना हो की आधा Word Hindi में हो और आधा English में।
  • Keyword के बीच में किसी Symbol या Word का इस्तिमाल बिलकुल ना करें।
  • ऐसे Words का Use करें जोकि आपके Keyword को सिर्फ Targeted Audience को ही दिखाए।

अब बात करते हैं कि User Friendly Title कैसे लिखेंगे- इसके लिए भी आपको  कुछ बातों का ध्यान रखना होगा-

  • आपके User को आपका पूरा Title बिलकुल अच्छी तरह से समझ में आना चाहिए, अर्थात Complicated Words को अपने Title में बिलकुल Use ना करें।
  • अगर आप Point Wise Article लिखने वाले हैं तो आप Title में यह जरूर Clear दें की आप कितने Topics के बारे में अपनी Post में बताने वाले हैं, जिससे  User को यह पता होता है की उस Article में उसे कितनी Information या Ideas मिल सकते हैं।
  • अपने Content की Language के हिसाब से Title रखें, जैसे अगर आप Hindi में अपनी Post लिख रहे हैं तो आप अपने Title में भी हिन्दी शब्दों का इस्तिमाल करें।
  • Eye Catching Words का इस्तिमाल करें- जैसे की Tips, Best या Complete Information इत्यादि प्रकार के शब्दों का इस्तिमाल करें, जिससे User का ध्यान आपके Title पर जाए।
  • Voice Catching- आज ज्यादातर Users Mobile Phones के Through ही चीजों को खोजते हैं जिसके लिए वह लिखने से ज्यादा Vocie का इस्तिमाल करते हैं, तो आपका Title Question जैसा ही होना चाहिए क्योंकि लोग लोग अक्सर Question पूछकर ही Searches करते हैं।

Title से ही आपके User को पता होना चाहिए की वह Post किस बारे में है और उस Post को पढ़ने से उन्हें कितनी Information मिलने वाली है या कितनी Helpful होने वाली है।

04. SEO Friendly Post URL बनाएँ

एक  सही Post के लिए एक सही URL का होना बहुत जरुरी होता है, जिसके लिए आपको 3 बातों का ध्यान रखना होता है-

  • आपका Targeted Keyword आपके URL में होना चाहिए।
  • आपका URL छोटा होना चाहिए, ऐसा ना हो की आप अपना URL इतना बड़ा बना दें की वह Search Result में ठीक तरह से Show ना हो।
  • Language- कभी भी URL में हिन्दी या Mix Words का इस्तिमाल ना करें।

Blogger पर URL Shortner Website कैसे बनाये पूरी जानकारी

05 . Important Headings जरूर बनाएँ

इन सबके बाद सुरुवात होती है Article लिखने से, लेकिन हम आपको Suggest करेंगे कि आप Article लिखने से पहले Headings तैयार कर लें, क्योंकि इससे आपको पता होगा की आपको अपना Post किस तरह से लिखना है।

इसके साथ ही Heading में आपको Main Heading, और Sub Headings का पूरा ध्यान देना होता है। जैसे की आपका Target Keyword आपके  कितने Headings में आ रहा है। ख़ास तौर से आपका Targeted Keyword आपके Main Heading में जरूर होना चाहिए।

इसके बाद आपको ध्यान देना है की आप Sub Heading में भी अपना Targeted Keyword जरूर रखें। इससे Search Engine को Article / Post को समझने में बहुत आसानी होती है और वह आपके Post को जल्दी Crawl कर पाता है।

06. Blog Post Length का ध्यान दें

Normally एक SEO Optimized Post लिखने के लिए आपको कम से कम 300 Words का Article लिखना होता है और Maximum में आप कितने भी Words लिख सकते हैं। अगर आपको User Friendly Article लिखना आता है तो आप लम्बे Post ही लिखें जैसे की कम से कम 1000 Words का Post आप लिखें।

जिससे आपका Article ज्यादा Informative हो और User को ना सिर्फ सही बल्कि Complete Information मिल सके।

07. SEO Optimized Images का इस्तिमाल करें

Blogging में SEO Optimized Images का बहुत बड़ा रोल होता है, क्योंकि इसकी मदद से आप Search Engine को यह बता सकते हो की आपका सिर्फ Post ही उस Topic से Related नहीं है बल्कि आपकी Images भी उस Topic पर ही हैं।

इससे Search Engine आपके Post को ज्यादा बेहतर तरीके से समझ पाता है और उसे आसानी से Crawl कर सकता है। अब सवाल आता है कि आप Image को SEO Optimized Images में कैसे Convert करेंगे, तो इसके लिए आपको सिर्फ अपने Image में Alt Tag का इस्तिमाल करना होता है।

जिससे आप अपने Image में Alt Tag के माध्यम से अपने Targeted Keyword को लिख सकते हैं। इसका एक फायदा यह भी  आपकी Image उसी Keyword पर Google Image में भी Show होती है। जिससे आपको  वहां से भी Traffic मिलता है।

08. Important Words पर Links जरूर लगाएँ

SEO Friendly Blog Post के अंदर Internal Links और External Links का इस्तिमाल जरूर करना चाहिए, क्योंकि इससे कम Words के साथ भी आपकी Post ज्यादा Informative बन जाती है। इसके साथ ही Search Engine को यह पता चलता है की आपने सिर्फ Complete Information को ही नहीं Upload किया है बल्कि उससे Related जितनी भी जरुरी चीजें थी वह  भी आपके Post के साथ Linked हैं।

जिससे User को ज्यादा से ज्यादा Information मिल सकती है। इसलिए Search Engine आपके Post के ऊपर रखता है।

अब सवाल आता है कि Internal Links और External Links क्या है ?

  • Internal Links- जब आप अपने ही Blog के किसी दुसरे Post के Link को अपने Post में लगाते हैं तो वह Internal Link कहलाता है। Internal Links की सबसे ख़ास बात यह है की आप इसके इस्तिमाल से अपने दुसरे Post पर से Traffic भेज सकते हैं।
  • External Links- जब आप किसी दुसरे Domain को अर्थात Website या Post URL को अपने Post के साथ Link करते हैं तो वह External Link कहलाता है।

09. Keyword Stuffing को Avoid करें

Keyword Stuffing का मतलब होता है एक ही Keyword को बार-बार इस्तिमाल करना, कई बार हम Article में अपने Target Keyword या Related Keyword को इतनी बार लिख देते हैं कि वह Keyword Stuffing के अंतर्गत आ जाता है।

ऐसा करने से आपका Post कभी भी Rank नहीं कर सकता क्योंकि Search Engine को ऐसा लगता है की  में जान बूझकर Keyword को इतनी बार लिखा गया है जिससे इसमें Information कम होगी और वह आपके Article को Rank नहीं करता है।

आप ऐसा मान लें की आपको 100 words पर 1 बार अपने Keyword को रखना है। जिससे आप आसानी से Keyword Stuffing से बच सकते हैं। या फिर आप SEO Tools का इस्तिमाल करें जोकि आपको बता देगा की आपके Article में वह Keyword सही मात्रा में है या नहीं है।

10. Meta Description जरूर लिखें

Meta Description

अंत में आता है Meta Description, जोकि आपके Search Result में Show होता है, एक  सही Description के लिए आपको यह देखना होता कि आपका Description SEO Friendly हो और साथ ही User Friendly हो, अब यह कैसे हो सकता है चलिए देखते हैं।

  • SEO Friendly Description- एक ऐसा Description जिसमें आपके सभी Important Keyword, Related Keyword मौजूद हों।
  • User Friendly Description- एक ऐसा Description जिसमें User को Clear मालूम हो की उसे वह Information कितनी Userful मिल जाती है, जैसे की अगर आप अपने Article में Screen Shots का इस्तिमाल करते हैं तब आप अपने Description में इस बात को रख  सकते हैं।

Note:- Search Engine Optimization के अंतर्गत आपका Description 140 Words से ज्यादा का नहीं होना चाहिए।

In Conclusion

एक SEO Friendly Blog Post लिखने के लिए आपको हमेशा ध्यान रखना होगा की वह User Friendly भी होनी चाहिए, इसलिए हमने इस Article में जिन 10 बातों को बताया है आप उनका ध्यान रखें और उसके बाद User का ध्यान रखें, तभी आप एक सही Blog Post लिख सकते हैं।

अब अगर इस Topic से Related आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें Comment Box में जरूर बताएं, और ऐसे ही Useful Articles को पढ़ने के लिए और हमारे साथ Communicate करने के लिए हमारे साथ हमारे Social Media Sites पर जरूर जुड़ें धन्यवाद।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here