Blogger पर Robot.txt File कैसे Add करें पूरी जानकारी Hindi में

Robot.txt:- Hello Friends आज के इस Post में हम आपको बताने वाले हैं की आप अपने Blogger Blog में Robot.txt File को किस तरह से Add कर सकते हैं।

Robot.txt File

Robot.txt

नमस्कार दोस्तों, आज के इस Post में हम यह सीखेंगे की हम किस प्रकार अपने Blogger Blog पर Robot.txt File को Add कर सकते हैं। लेकिन उससे पहले हम यह समझ लेते हैं की Robot.txt File क्या होती है, किस लिए बनायीं जाती है और इसके क्या फायदे हैं।

आसान शब्दों में कहें तो Robot.txt File के द्वारा हम Search Engine को यह बताते हैं की हमारे Website पर किस File को Read करना है और किस File को Read नहीं करना है। जिससे Search Engine को हमारे Website के बारे में थोड़ी Details मिल जाती है और साथ ही उसे यह भी पता होता है की उसे किन चीजों को Search Result में Show करना है और किन चीजों को नहीं करना है।

मुख्यतः Robot.txt File को Add करने के 2 फायदे होते हैं-

1. Disallow- अगर आप अपने Website पर किस चीज को Search Engine पर Crawl नहीं कराना चाहते हैं तो इसका इस्तिमाल कर सकते हैं।

जैसे की Images, PDF File या Videos

2. Sitemap- Robot.txt File का सबसे बड़ा Benefit होता है Sitemap को Allow करना, जिससे Google हो या Bing हो या कोई अन्य Search Engine उसे Clear यह पता होता है की आपका Sitemap क्या है और उसे Index करना है।

अब यह तो हम सभी जानते हैं Sitemap के द्वारा हम अपने Blog Post के Address को Search Engine पर Crawl करते हैं। इस प्रकार दो मुख्य कारण हैं जिनके लिए आपको Robot.txt File को अपने Blog पर Install करना होता है।

अब Blogger और WordPress दो अलग-अलग Platforms हैं Blogging के लिए, और दोनों के ही Robot.txt File अलग होते हैं, इसलिए आज हम आपको Blogger के Robot.txt File के बारे में आपको बता रहे हैं। जिससे अगर आप Blogger का इस्तिमाल करते हैं, तो इस Robot.txt File को आप अपने Blog पर Install कर सकते हैं।

Robot.txt File को Blogger पर कैसे Add करें

Blogger पर Robot.txt File को Add करना बहुत ही आसान होता है, सिर्फ कुछ Basic Steps को Follow करके  आप आसानी से अपने Blogger Blog पर Robot.txt File को Add कर सकते हैं-

Step 01. Login into your Blogger Blog

सबसे पहले आपको अपने Blogger के Dashboard को Open कर लेना है। जिसके लिए आप Blogger पर जाएं और अपने Account को Login करें।

Step 02. Settings

Blogger के Dashboard को Open करने के बाद आपको Left Hand Side पर Settings का एक Option मिल जाता है। आपको उस पर Click करना है, जिससे कुछ अन्य Options आपके सामने खुल कर आ जाएंगे।

इन Options में आपको Search Preference का भी एक Option मिल जाएगा,  आप उस पर Click करें। अब एक Search Preference का Page आपके Screen पर खुल कर आ जाएगा।

Step 03. Custom Robot .txt Enable

अब By Default यह Custom Robot.txt Option Disable होता है, सबसे पहले आपको इस पर Click करके Enable करना होता है। जिसके बाद एक Box आपके सामने खुल कर आ जाता है। इस Box में आपको अपना Robot.txt Text Write करना होता है।

आप चाहें तो निचे दिए गए Robot.txt Text को Copy Paste भी कर सकते हैं। लेकिन Copy-Paste करने से पहले इस Robot.txt File में आप अपने Website के Address को Enter करें।

Step 04. Robot.txt File

निचे आपको Robot.txt Text दिए गए हैं

User-agent: Mediapartners-Google

Disallow:

User-agent:

Disallow: /search

Allow: /

Sitemap: https://www.techbyrs.com/sitemap.xml

आप इस Code में हमारे Website Address की जगह पर अपने Website Address को लिखें और Search Preference के Page पर जहाँ robot,txt File का Box दिया गया है वहाँ Paste कर दें। इतना करने के बाद Settings को Save Changes के Button पर Click करके Save कर दें।

इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से अपने Blogger Blog पर Robot.txt File को Add कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको एक Change और भी करना होता है। जिसे Custom Robot Header Tags कहा जाता है। चलिए इसके Settings को भी हम एक बार देख लेते हैं।

Custom Robot Header Tags

इस Custom Robot Header Tags को Change  करने के लिए आपको Robot.txt के ठीक निचे ही Custom Robot Header Tags का Option मिल जाता है। सबसे पहले आप इसे Enable करें और निचे दिए गए Image के जैसे Options को ही Select करें।

इतना करने के बाद Settings को Save Changes के Button पर Click करके Save कर दें। इस प्रकार आप अपने Blogger Blog पर Complete Robot.txt Setting को Add कर सकते हैं।

In Conclusion

Robot.txt Setting बहुत ही जरुरी है और अगर आपने अभी तक अपने Blogger Blog पर इन Settings को नहीं किया है तो आज ही कर लें, अब  अगर इस Article से सम्बंधित आपका कोई सवाल या सुझाव है तो हमें Comment Box में जरूर बताएं धन्यवाद।

इन्हें भी जरूर देखें

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here