On Page SEO: Best Techniques for Beginners Hindi Me

On Page SEO- किसी Website को Search Engine के According Optimize करना ही On Page SEO कहलाता है क्योंकि On Page SEO में हम अपनी Website के अंदर काम करते हैं। और अपनी Website को Search Engine के According Optimize करने के लिए हम जिन Techniques का Use करते हैं उन Techniques को On Page SEO Techniques कहा जाता है।

On Page SEONormally Blogging के अंदर दो प्रकार के SEO का Use किया जाता है- 1- On Page SEO और 2- Off Page SEO इन दोनों SEO की Help से हम अपनी Website / Blog को Search Engine के According Optimize करने की Techniques को सीखते हैं और अपनी Website को Search Engine के According Optimize करते हैं।

जिससे हमारी Website Search Engine पर आसानी से Rank कर सके और Search Result में Top पर Show करे पहले हम यह समझ लेते हैं की On Page SEO क्या है ?

On Page SEO क्या है ?

किसी भी Website को Create करने के लिए हम उस Website के अंदर Different चीजों का Use करते हैं जैसे: Text, Images, Headings, Zip Files, PDF Files, Videos etc जिससे हमारी Website पर सभी तरह की चीजें Available हों और लोग उन चीजों का Use करने के लिए हमारी Website पर Visit करें।

लेकिन हमें इन सभी चीजों को Search Engine के According Optimize भी  करना होता है जिससे हमारी Website को Search Engine आसानी से Read कर सके और Search Result में Show कर सके क्योंकि अगर हमारी Website Search Engine पर Show नहीं करेगी तब हमारी Website पर Traffic भी नहीं होता है।

इसलिए हमें अपनी Website पर Update की जाने वाली सभी चीजों को Search Engine के According Optimize करना होता है जिससे Search Engine हमारी Website को Read करके Search Result में Show कर सके।

On Page SEO Techniques क्या है ?

जब हम अपनी Website के अंदर Use किये गए सभी Content को Search Engine के According Optimize करने के लिए जिन Techniques का Use करते हैं उन्हें On Page SEO Techniques कहा जाता है।

हमारी Website पर Different Types के Content  होते हैं और हमें उन सभी Content को Optimize करने के लिए अलग-अलग Techniques का Use करना होता है।

On Page SEO Techniques

Website को On Page Optimize करने के लिए हम Different Types के Techniques का Use करते हैं जिनके बारे में हम Detail में आपको बता रहे हैं-

01- Post Title (Article Headline)

जब हम अपनी Website Create करते हैं तो हम उस Website के अंदर बहुत सारे Articles को Write करते हैं और उन सभी Articles के लिए हमें Headlines की  भी जरुरत होती है जिसपर हम अपना पूरा Article Write करते हैं। Headlines को Write करने से पहले हमें कुछ चीजों पर ध्यान देना होता है।

1- Word Limitation

सबसे पहले हमें यह समझना चाहिए की हम अपने Article के लिए जो Headline Write कर रहे हैं उसमे हमने कितने Words का Use किया है क्योंकि अगर आप ज्यादा Words को Use करते हैं तो Search Engine पर आपके Article का Title पूरा Show नहीं होता जिससे Visitor को यह पता नहीं चल पाता की आपने अपने Article के अंदर किस बारे में Content Write किया है।

एक अच्छा Title Write करने के लिए आप अपने Title में Maximum “70 Words” का Use कर सकते हैं। इससे ज्यादा Words को अपने Title में Write करने से आपका Title Search Engine पर ठीक तरह से Show नहीं करता है।

2-Eye Catching Words

जब हम Internet पर किसी Topic पर कुछ भी Search करते हैं तो हमारे सामने बहुत सारे Results show होते हैं लेकिन हम हमेशा उन्ही Article पर Click करते हैं जिनमे कुछ Popular और Eye Caatching words दिए गए होते हैं।

For Example : How to, Complete, With Screen Shot, Top, Best, Tips etc यह कुछ ऐसे Words हैं जो की हमारे ध्यान को अपनी और खींचते हैं। इसलिए इस तरह के Words को अपने Title में Write करने से आपको Clicks मिलने के Chances भी बढ़ जाते हैं।

3- Use Symbols

जब हम किसी Topic के ऊपर Article Write करते हैं तो हमारे पास Keyword होते हैं कई बार है Multi Keywords पर Article Write करते हैं और कई बार Single Keyword पर ऐसे में जब हम किसी Single keywords के ऊपर Article Write करते हैं तब आप अपने Title के अंदर उस Keyword को Starting में Write करके उसके बाद कुछ Symbols को Add कर सकते हैं जिससे आपके Keyword की Density बढ़ जाती है और आपके Article के Top में Show होने के chances भी बढ़ जाते हैं।

4- Don’t Place Your Keyword in End of Title

Article में Keyword बहुत ही ज्यादा Important होता है इसलिए अगर आप अपने Main Keyword को Title के End में रख देते हैं तब आपका Keyword आपके Article को ज्यादा Value Provide नहीं करता इसलिए जब भी आप अपने Article के लिए Title Write करें तो हमेशा कोशिश करें की आपका Main Keyword आपके Article के Starting में हो या फिर 2-3 Number पर जिससे आपके Keyword की Importance Improve होती है और आपके Article को Search Engine में Top पर आने के Chances भी बढ़ जाते हैं।

02- Heading Tags

Heading किसी भी Article के लिए बहुत ही ज्यादा Importance रखता है क्योंकि Headings की Help से आप अपने Article की Value को बढ़ा सकते हैं साथ ही आप अपने Keywords को अपने Article की Headings में Place करके अपने Keyword का Volume भी Increase कर सकते हैं।

Blogger और WordPress इन दोनों ही Platform पर Article Write करने पर आपको Heading के लिए अलग Option मिल जाता है जिससे आप अपने Words को Heading में Convert कर सकते हैं।

Articles में Headings भी 3 Types की होती है-

1- Main Heading (H1)

Main Heading के अंदर हम उस Heading को Write करते हैं जिसपर हमारा पूरा Article Base होता है। For Example- इस Article के अंदर हमने “Best On Page SEO techniques” को अपने Article की Main Heading बनाया है क्योंकि हमारा पूरा Article सिर्फ इसी बात को Explain करता है।

2- Sub Heading (H2)

 Sub Heading हमेशा हमारे Main Keyword को Target करती है और हमारे Article को Explain करने में हमारी Help करती है साथ ही (H2) Heading का Use करने से हम अपने Main Keywords पर ज्यादा अच्छी तरह से Focus कर सकते हैं।

3- Minor Heading (H3)

Minor Heading से हम कई चीजों को cover कर सकते हैं जिसमे Main हमारे Article का Benefit होता है। for Example हम किसी Topic पर Article Write करते हैं तो उस topic के बारे में Read करने से क्या Benefit होगा या हो सकता है इस Point को हम H3 Heading के साथ अच्छी तरह से Explain कर सकते हैं।

इस प्रकार आप Different Headings का Use करके अपने Article को ज्यादा Attractive and Useful बना सकते हैं साथ ही H1, H2, H3, Heading का Use करने से आप अपने Keyword पर अच्छी तरह से Focus भी कर सकते हैं।

03- Image Optimization

Image को Optimize करने का Main Reason यह होता है की Search Engine Image को Read नहीं कर सकता इसलिए अगर हम अपनी Image को Optimize नहीं करते तो हमारी Image सिर्फ हमारे Article के Look तक ही सिमित रह जाती है इसलिए Image को Optimize करके हम अपनी Image को Search Engine के लिए Readable बना सकते हैं।

Image को Optimize करने का दूसरा फायदा यह भी होता है की जब हम अपनी Image को Optimize करते हैं तब हम अपनी Image के अंदर अपने Main Keyword को भी Implement कर सकते हैं जिससे हमारे Keyword का Volume और भी ज्यादा बढ़ जाता है।

04- Keyword Density / Keyword Placement

किसी भी Article के अंदर Keyword की Density बहुत ही ज्यादा Important होती है क्योंकि जब आप अपने Main Keyword को Different Places पर Fix करते हैं तो Search Engine को आपके Keyword को समझने में आसानी होती है और वह आपके Article को जल्दी Search Engine के Results पर Show कर सके।

05- Keyword Placement

Keyword Placement मतलब की अपने Keyword को सही जगहों पर Place करना। Keyword को अपने Article के अंदर सभी Main जगहों पर Place करने से Search Engine को आपके Keyword को समझने में ज्यादा आसानी हो जाती है।

Keywords को सही जगहों पर Place करने के लिए आपको इन चीजों का ध्यान देना होता है-

  • Title के अंदर आपका Main Keyword होना चाहिए।
  • H1, H2, H3 Heading के अंदर आपका Keyword होना चाहिए।
  • Article के First Paragraph के अंदर कम से कम 3-4 बार आपका Main Keyword होना चाहिए।
  • Article के Second Paragraph के अंदर कम से कम 2-3 बार आपका Main Keyword होना चाहिए।
  • Image को Optimize करके आप अपनी Image के साथ भी अपने Main Keyword को जरूर Write करें।
  • Permalink के अंदर आप अपने Main Keyword को जरूर Write करें।
  • Description Box के अंदर कम से कम 2-3 बार आपका Main Keyword होना चाहिए।
  • Keyword की Density को बढ़ाने के लिए आप अपने Article के Starting में अपने Main Keyword को Write करके उसे Bold भी  कर सकते हैं।

06- Internal Links

Internal Links की Help से आप अपने दुसरे Articles को अपने Article के साथ जोड़ सकते हैं। जिससे आपकी Website के अंदर एक Network Create हो जाता है और आपके Blog पर Visit करने वाला कोई भी व्यक्ति आपके Article के अंदर Available Internal Links के माध्यम से आपके दुसरे Articles के बारे में भी Information Collect कर सकता है और आपके दुसरे Articles पर भी Visit करता है।

इसलिए Internal Links से आप अपने Website पर Traffic को आसानी से Increase कर सकते हैं। साथ ही Internal Links को लगाने से आप अपने पुराने Articles जिनसे आपको कोई Benefit नहीं हो रहा था आप उन Article को आसानी से Highlight कर  सकते हैं जिससे आपके उस Article पर Traffic भी Increase हो जाता है और साथ ही आपको उस Article से Profit भी होने लगता है।

07-  Meta Description

Meta Description Article के बारे में कम से कम शब्दों में Explain करने के लिए Use किया जाता है। Internet पर हम जब भी किसी Topic को Search करते हैं तो हमें Result के अंदर किसी भी Article के बारे में तीन चीजों का पता चलता है और हम उन्ही को Read करके यह अंदाजा लगा लेते हैं की उस Article के अंदर हमें क्या-क्या Information मिल सकती है और वह Result हमारे लिए कितना Useful होगा।

इसलिए अपने Article के लिए Meta Description Write करना बहुत ही ज्यादा Important है। आप जब भी किसी Topic के ऊपर Article को Write करते हैं तो आप उस Article के बारे में एक Short Description जरूर Write करें जिससे जब आपका Article Search Result में Show करे तो लोग आपके Description को read करके यह समझ सकें की आपने किन – किन चीजों को अपने Article के अंदर Explain किया है।

Meta Description को Write करने के लिए आप आपको Meta Description की Limit के बारे में भी पूरी जानकारी होनी चाहिए और उस Limit के अंदर ही आप आपने Article के लिए Meta Description को Write करें जिससे आपका पूरा Description Search Result में Show करे और लोग उसे read करके आसानी से समझ सकें।

आप Maximum 140 Words का Use कर सकते हैं। इसलिए आपके सामने यह Challenge भी होता है की आपको 140 words के अंदर ही अपने Article के लिए एक Description Write करना है।

Meta Description को Write करने के लिए आप Online Tools का भी Use कर सकते हैं।

08- URL Structure (Permalink)

जिस प्रकार जब हम अपनी Website Create करते हैं तब हमारी Website का एक URL होता है जिससे Internet पर कोई भी हमारी Website को Open कर सकता है ठीक उसी प्रकार जब हम अपनी Website के अंदर किसी Article को Publish करते हैं तब उस Article का भी एक URL होता है जिसके द्वारा कोई भी उस Article को Open कर सकता है।

Article के URL को Permalink भी कहा जाता है। Permalink ही वह Address होता है जिसके द्वारा कोई भी हमारे उस Article तक पहुंच सकता है। Permalink को अपने Article के According Write करना चाहिए जिससे आप अपने Keywords को अपने Article के Permalink में Place कर दें जिससे आपके Keyword की Density Improve हो जाती  है।

Article के Permalink को Write करने पर आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए की आपका Permalink जितना छोटा हो सके आप उसे उतना छोटा Write करें क्योंकि आपका Permalink जितना छोटा होता है वह Search Engine के अंदर उतनी ही ज्यादा जगह बना पाता है।

09- Meta Tag

Meta Tag का Use आपके Main Keyword के Alternative Words को आपके Article में Implement करने के लिए Use किया जाता है। जिससे जब कोई User आपके Keyword से Related Word को भी Internet पर Search करे तब आपका Article Search Result में Show हो जाए साथ ही Meta Tag के अंदर अपने Main Keyword का Use भी किया जाता है जिससे आपके Keyword की Density ज्यादा Improve हो सके।

Blogger पर बने Blogs पर आप Labels Box का Use करके Meta Tags को अपने Article के साथ Write कर सकते हैं।

WordPress पर Meta Tags का Use करने के लिए आप All in One, SEO By yoast जैसे Plugins का Use करके Meta Tags को अपने Article के साथ Write कर सकते हैं।

10- Page Loading Speed

किसी भी Website की Ranking के लिए उसकी Loading Speed भी बहुत ज्यादा Matter करती है इसलिए आप अपनी Website की Loading Speed को बढ़ने के लिए फालतू या ऐसे Widgets जिनका कोई ज्यादा Use नहीं है या आपको उससे ज्यादा Benefit नहीं होगा उन्हें आप Remove कर दें।

क्योंकि Widgets की वजह से ज्यादातर Websites Slow हो जाती है। इसके साथ ही कुछ और भी Main Points हैं जिनपर आप ध्यान दें तो आपकी Website की Loading Speed हमेशा बनी रहेगी-

  • Remove Un-Necessary Widgets
  • Heavy Image को अपने Article पर Upload ना करें।
  • Gif Files ज्यादा Size की हों तो उन्हें अपने Article पर Upload ना करें।
  • YouTube Videos को Embed करने से भी आपकी Website के Loading Speed पर फर्क पड़ता है इसलिए हमेशा कोशिश करें की YouTube से Videos को अपने Article के साथ Embed ना करें।
  • Video को Article के साथ साथ Upload कर देने से आपकी Website की Loading Speed पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ता।
  • Unwanted Colours का Use अपने Article में ना करें और Font Change करने के लिए भी आप ऐसे Widgets का Use ना करें उससे बेहतर है की जब आप अपनी Website के Template Select करते हैं उस वक़्त आप Text Fonts को भी Check करें।

In Conclusion

इस Article के अंदर हमें Total 8 Points को Cover किया है और हमने यह कोशिश भी की है आप आपको On Page SEO के सभी जरुरी बातों को अच्छी तरह से Explain कर सकें जिससे आप अपनी Website पर अच्छी तरह से On Page SEO करके अपनी Website को Search Engine के According Optimize कर सकें।

हम आपको बता दें की यह सभी Points On Page SEO के अंदर सबसे ज्यादा Important है इसलिए आप इन सभी Points को अच्छी तरह से समझने की कोशिश करें और साथ ही इन सभी Points पर आपको Separate Articles को भी जरूर Read करना चाहिए जिससे आप इन सभी Points को अच्छी तरह से समझ सकें और अपनी Website पर अच्छी तरह से On Page SEO कर सकें।

SHARE
Previous articleBest Blogging Platform Blogger Vs WordPress- Hindi
Next article12 Off Page SEO Techniques for Beginners Hindi Me

Hello Friend’s Mera Naam Rikki Singh Hai. Tech Tutorials Create Karna Mujhe Pasand Hai Isliye aap Hamare Blog Par Tech se Related Content aur Videos Dekh Sakte Hain…Iske Sath Hi Agar Aapka Koi Confusion Hai to Aap Hame Comment Box Me Bataen Ham Koshish Karengi Ki Aapki Problem Ko Jaldi Solve Kar Saken. Thank You.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here