12 Off Page SEO Techniques for Beginners Hindi Me

Off Page SEO- Search Engine Optimization (SEO) जिसका मतलब Website को Search Engine के According Optimize करना, किसी भी Website को Search Engine के According Optimize करने के लिए आपको दो प्रकार के SEO की जानकारी का होना बहुत ही ज्यादा जरुरी है। पहला (On Page SEO) और दूसरा (Off Page SEO) क्योंकि जब तक आपको इन दोनों SEO के बारे में पूरी नहीं होगी आप अपनी Website को कभी भी अच्छी Rank पर नहीं ला सकेंगे।

Off Page SEOआपको On Page SEO और Off Page SEO दोनों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए जिससे आप अपनी Website को अंदर और बहार दोनों तरफ से अच्छी तरह Optimize कर सकें।

Off Page SEO के अंदर हम उन Techniques को सीखते हैं । जिससे हम अपनी Website को ज्यादा से ज्यादा Promote कर सकें और Backlinks Create कर सकें जिससे हमारी Website की Ranking Improve हो जाती है।

Off Page SEO क्या है?

जब हम अपना एक Blog या Website Create करते हैं तो उस Blog की जानकारी सिर्फ हमें ही होती है। इसलिए हमें यह चाहिए होता है की हम अपनी Website के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को Information दें जिससे लोगों को हमारी Website के बारे में Information मिल सके और वह हमारी Website पर Visit करें,

जिसे आप Website का Promotion करना भी कह सकते हैं इसके साथ ही Off Page SEO के अंदर हम Link Building के बारे में भी सीखते हैं जिससे Search Crawler हमारी Website को जल्दी Find कर ले और उसे Search Result में जल्दी मतलब Top पर Show कर सके।

इन दोनों काम को करने के लिए हम जिन Techniques का Use करते हैं उसे Off Page SEO Techniques कहा जाता है।

Off Page SEO Techniques

जैसा की हमने पहले ही बताया की Off Page SEO के अंदर हम Website का Promotion और Link Building के बारे में सीखते हैं।

Website का Promotion और Link Building में थोड़ी सी समानता भी है क्योंकि जब हम अपनी Website का Promotion करते हैं वहाँ भी हम अपनी Website का Link देते हैं जिससे Visitor उस Link पर Click करके हमारी Website पर Visit करे और हमारी Website पर Traffic Increase हो सके Same Condition Link Building में भी होती है

क्योंकि वहां भी जब कोई Visitor हमारे दिए गए Link पर Click करता है तो वह हमारी Website पर Redirect हो जाता है।

लेकिन दोनों में Difference हैं इसलिए हम इन दोनों के बारे में और इनमे Use किये जाने वाले Techniques के बारे में जानेंगे जिससे आपको Off Page SEO का topic अच्छी तरह से Clear हो जाए।

Off Page SEO: Website Promotion Techniques

जब हम Internet पर अपनी Website को Different Sources पर Promote करते हैं तो उसे Website Promotion Techniques कहा जाता है-

01- Social Media Sites

Social Media Sites किसी भी Product को Promote करने के लिए सबसे Best Medium होती हैं क्योंकि ज्यादातर लोग Social

Media Sites पर अपना Account Create करते हैं और Maximum Time Social Media Site पर Active भी रहते हैं।

अब Social Media Sites के साथ-साथ Social Media Apps का भी Use बहुत ज्यादा किया जाता है। इसलिए आप Social Media Sites और Android Apps का Use करके अपनी Website को अच्छी तरह से Promote कर सकते हैं।

Benefits of Social Media Sites

Social Media Sites का सही तरह से Use करना भी बहुत ज्यादा Important होता है क्योंकि ऐसा नहीं है की आप सिर्फ किसी भी Social Media Site पर अपना Account Create कर लें और अपनी Website का Link Share कर दें और आपको Traffic मिलने लगे इसलिए आपको पहले यह देखना होगा की वह Social Media Site आपको क्या-क्या Facility Provide कर रही है।

ज्यादातर Social Media Sites पर आपको Page बनाने की Facility मिल जाती है इसलिए आप सबसे पहले उस Site पर अपनी website के नाम से एक Page Create करें जिससे उस Site पर आपके द्वारा Share किये गए Link के साथ-साथ आपका Page भी Promote हो और उस Page को Like करें जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा Followers मिल सकें।

Followers बढ़ाने का Benefit आपको यह मिलता है की जब भी आप अपने Page पर किसी Link को Share करेंगे तो आपके Followers को Notification मिल जाती है जिससे उन्हें आपके Link की Information मिल जाती है और वह आपके द्वारा Share किये गए Link पर Click करके आपके Article को Read भी कर लेते हैं।

Social Media Site पर Page Create करने का एक दूसरा फायदा यह भी होता है की आप Social Media Account पर आप एक Limit में लोगों को अपने Account पर Add कर सकते हैं लेकिन Pages पर Unlimited Followers बढ़ा सकते हैं।

इसके साथ ही Social Media पर आपको बहुत सारे Groups भी मिल जाएंगे तो आप अपने Topic से Related Group को Join कर लें और उस Group में अपनी Website और Article का Link Share करें जिससे आपको आपके Topic पर Interested लोग आसानी से मिल जाते हैं और आपके Links पर Click होने के Chances भी बढ़ जाते हैं। कुछ सबसे Popular Social Media Sites.

For Example:

Facebook
Google Plus
Twitter
Linkdin
Instagram
Whats App

02- Photo Sharing Sites

Internet पर ऐसी बहुत सारी Websites हैं जहाँ आप अपने Website पर Upload की गयी Images को share कर सकते हैं।

Photos किसी भी Product या Website को Promote करने के लिए बहुत ही अच्छा Medium होती हैं साथ ही आप इन Photos के साथ अपने Post का URL भी दे सकते हैं जिससे जो लोग आपकी Image को देखें और उन्हें उस topic पर Interest हो तो वह  उस Link पर Click करके आपकी Website पर Visit कर सकते हैं।

For Example:

Pinterest
Google Image
Instagram

इत्यादि सबसे Popular Sites हैं जहाँ आप अपनी Image को Share कर सकते हैं।

03- Video Sharing Sites

Video देखना लगभग सभी लोगों को पसंद है इसीलिए ज्यादातर Companies अपने Product को Promote करने के लिए Video Ads का Use करती हैं।

आप अपनी Website या उस पर Publish किये जाने वाले Posts / Articles की Videos बनाकर Video Sharing Sites पर Free में Upload कर सकते हैं। साथ ही बहुत सारी Video Sharing Sites ऐसी भी हैं जो की आपकी Videos पर Ads Provide करती हैं जिसका मतलब है की आप अपनी Videos से भी Earning कर सकते हैं।

इस तरह आप अपने Website पर Published Articles का Video Create करके अपनी Website को Promote  कर सकते हैं साथ ही आप उन Videos से Earning भी कर सकते हैं।

For Example:

YouTube
Vimeo
Daily Motion

इत्यादि सबसे Popular Video Sharing Sites हैं जिनका Use करके आप Promotion और Earning दोनों  एक साथ कर सकते हैं।

ज्यादातर Bloggers YouTube का इस्तिमाल करते हैं और वह अपने YouTube Channel पर Video के साथ Description Box में अपने Article का Link भी Share करते हैं।

हमने भी YouTube पर TechbyRS नाम का एक YouTube Channel Create किया है और हमने देखा है की YouTube से हमारी Website पर बहुत Traffic भी Increase होता है।

04- Question Answering Sites

Internet पर बहुत सारी ऐसी Websites हैं जहाँ आप अपने Questions को पूछ सकते हैं। आप इन Sites पर देखें तो यहाँ लगभग सभी Topics पर Questions पूछे जाते हैं। आप उन Questions के Reply में अपनी Website का URL भी दे सकते हैं। Question Answer Sites का इस्तिमाल आज के समय में बहुत ही ज्यादा किया जाता है इसलिए आपको आपके Topic से Related Questions भी आसानी से मिल जाते हैं।

Question Answering Sites पर किसी Question के Reply करने से आपको दो फायदे होते हैं- 1 आपको एक Backlink मिल जाता है और 2- आप जिस Question का Reply करते हैं उस Question को सभी लोग देख सकते हैं जो की आपके द्वारा किये गए Reply को भी read करते हैं। इससे आपकी Website का Promotion भी ज्यादा होता है।

For Example:

Yahoo Question Answer
Quora
Answer.com
ask

इत्यादि सबसे Popular Question Answering Sites हैं।

05- Blog Commenting

Blog Commenting एक बहुत ही अच्छा Option है किसी भी Blog को Promote करने के लिए क्योंकि Blog Commenting के माध्यम से आप उन Blogs पर Comment कर सकते हैं जो की आपके Topic से Relevant हों क्योंकि जब आप किसी ऐसे Blog पर Comment करते हैं तो आपको वो लोग आसानी से मिल जाते हैं जो की आपके Topic पर Interested होते हैं।

Blog Commenting करना बहुत ही आसान है आप Internet पर अपने Topic या Keyword से Related Search करें और आपको Top पर जो Blogs मिलते हैं आप उन Blogs पर Comment करके अपने Blog का URL Comment Box में दे सकते हैं।

जिससे उस Blog के Visitor आपके Comment पर दिए गए Link को Click करके आपकी Website पर Visit भी करते हैं और आपको Quality Backlinks भी मिलते हैं।

06- Forum Posting

Forums किसी भी Topic पर Create किये गए Group की तरह होता है जहाँ उस Topic पर Interested लोग अपने सवाल पूछ सकते हैं और अपने Experience को एक दुसरे के साथ Share कर सकते हैं इसलिए सबसे पहले आपको ऐसे Forums को Find करना चाहिए जिस पर आपके Topic से Related Active लोग हों क्योंकि जो लोग आपके Topic से Related होते हैं वो ही उस Forum पर अपने Questions पूछते हैं।

जिससे आप उन Question का Reply करके उन्हें जवाब दे सकते हैं और साथ ही अपने Blog का URL भी दे सकते हैं।

इस तरह से आप अपने Topic से Related लोगों को अपने Blog की Information दे सकते हैं जिससे वह आपके Blog पर Visit करते हैं। Blog पर Traffic Increase करने का यह सबसे आसान और Effective तरीका है। आज लगभग सभी Bloggers Forums का Use करते हैं और उन्हें बहुत ही ज्यादा Traffic भी मिलता है।

Off Page SEO: Link Building कैसे करते हैं ?

Link Building करना यानि अपनी Website का Link उन जगहों पर लगाना जहाँ से आपको आपकी Website के लिए एक Backlink मिल जाए और आपकी Website की Ranking जल्दी Improve हो जाए। Link  Building करने के बहुत सारे Techniques हैं जिनका Use करके आप अपने Blog के लिए Quality Backlinks बना सकते हैं-

01- Search Engine Submission

किसी भी Website को बनाने के बाद सबसे ज्यादा जरुरी होता है की हम उस Website की Information Search Engine को दें जिससे वह हमारी Website को Index करके हमारी Website को Search Results में Show कर सके।

Internet पर ऐसे बहुत सारे Search Engines हैं जिनका Use ज्यादातर लोग किसी भी Topic पर Search करने के लिए करते हैं। इसलिए हमारे लिए यह जरुरी हो जाता है की हम उन सभी Search Engines पर अपनी Website को Submit करें जिससे हमारी Website उन सभी Search Engines के Results में Show हो और हमें हमारी Website पर Traffic मिल सके।

For Example:

Google
Bing
Yahoo

यह सबसे Popular Search Engines हैं जिनका Use आज लगभग सभी लोग करते हैं। इन सभी Search Engines पर आपको अपनी Website Submit करनी होती है जिसके लिए आप इनके Webmaster Tools का Use कर सकते हैं।

02- Pinging

Ping करने के लिए Internet पर Already बहुत सारे Tools Available हैं जिनकी Help से आप अपनी Website और Articles को Ping कर सकते हैं।

Pinging करने से आपकी Website Search Engine के Different Browsers और Social Bookmarking Sites पर Add हो जाती है जिससे आपको Backlinks के साथ – साथ आपकी Website Search Engine के दुसरे Browsers पर भी Add हो जाती है और Search Result में आपकी Website के Show होने के Chances बहुत ही ज्यादा बढ़ जाते हैं।

For Example:

Pingler 
Ping My URL
Pingomatic

इत्यादि बहुत ही Popular Pinging Sites हैं, जिससे आप अपनी Website को आसानी से Ping कर सकते हैं।

03- Articles Submission Sites

Internet पर ऐसी बहुत सारी Websites हैं जो कि आपको Articles Publish करने की Facility Provide करती हैं। आप इन Sites पर अपने Article के लिए एक Demo Article Write करके अपने Main Articles का Link दे सकते हैं।

Articles Submission Sites का Use करने से आप अपनी Website के लिए Do Follow Backlinks को Create कर सकते हैं और यह Backlinks बहुत ही ज्यादा Effective होते हैं जिससे आपकी Website जल्दी Rank कर जाती है।

For Example:

Blogger
WordPress
Tumbler

यह सबसे ज्यादा Popular Articles Submission Sites हैं। जिसपर आप एक छोटा सा Article लिख कर अपनी Website और Articles के Backlinks Create कर सकते हैं।

04- Guest Posting

Guest Posting करने का मतलब होता है की आप किसी दुसरे की Website पर जाकर अपना Article Write करना। इसे आप यह भी कह सकते हैं कि जब आप किसी दुसरे की Website के लिए Article लिखते हैं तो उसे Guest Posting कहा जाता है।

Guest Posting करने का एक Benefit यह होता है कि आप उन Popular Sites पर Articles Write कर सकते हैं जिन पर Daily Thousands of Peoples Visit करते हैं।

आप उन Sites पर अपना नाम और अपनी Website के बारे में भी Information Share कर सकते हैं जिससे उस Website के Visitors को आपकी Website के बारे में Information मिल जाती है और साथ ही आप अपनी Website का Link भी अपने Article के साथ दे सकते हैं। जिससे आपको Promotion के साथ-साथ एक Quality Backlink भी मिल जाता है।

05- Blog Directory Sites

Internet पर बहुत सारी Blog Directory Sites हैं जिन पर आप Free में अपने Blog को Submit कर सकते हैं। Blog Directory Sites पर अपने Blog को Submit करने से आपको अपनी Website के लिए Do Follow Backlinks मिल जाते हैं।

क्योंकि Do Follow Banklinks Website के लिए बहुत ही ज्यादा Important होते  हैं इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा Blog Directory Sites पर अपनी Website को Submit करें लेकिन एक और बहुत ही ज्यादा जरुरी बात यह भी है की जब आप Blog Directory Sites पर अपनी Website को Submit करते हैं तब आपको एक Category Select करनी होती है।

आप बिलकुल सही category को ही Select करें और जिन Blog Directory Sites पर आपको आपके Topic से Related Category ना मिले उन पर आप अपनी Website को बिलकुल भी Add ना करें।

06- Social Bookmarking Sites

Social Bookmarking Sites वह Sites होती हैं जहाँ आप अपनी Website के Articles को Submit करके Do Follow Backlinks बना सकते हैं।

Internet पर ऐसी बहुत सारी Social Bookmarking Websites हैं जिन पर आप अपना एक Account Create करके अपने Latest Articles के Links को उन Sites पर Add कर सकते हैं।

For Example:

Digg
Diggo
StumbleUpon
Delicious
Tumblr
Akonter

इत्यादि बहुत ही Popular Social Bookmarking Sites हैं। इसके साथ ही आपको Internet पर बहुत सारी Social Bookmarking Sites के बारे में पता चल जाएगा जिनपर आप अपना Account Create कर सकते हैं और अपनी Website के लिए Do Follow Backlinks Create कर सकते हैं।

In Conclusion: Off Page SEO

“Off Page SEO” करना किसी भी Website के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी होता है क्योंकि Off Page SEO की Help से आप अपनी Website को ज्यादा से ज्यादा Promote कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा Backlinks को Create कर सकते हैं। जिससे आपकी Website पर Traffic Increase होता है और आपको आपकी Website से ज्यादा से ज्यादा Benefit होता है।

SHARE
Previous articleOn Page SEO: Best Techniques for Beginners Hindi Me
Next articleGoogle Chrome Me Popup Adds Ko Kaise Block Karen
Hello Friend's Mera Naam Rikki Singh Hai. Tech Tutorials Create Karna Mujhe Pasand Hai Isliye aap Hamare Blog Par Tech se Related Content aur Videos Dekh Sakte Hain...Iske Sath Hi Agar Aapka Koi Confusion Hai to Aap Hame Comment Box Me Bataen Ham Koshish Karengi Ki Aapki Problem Ko Jaldi Solve Kar Saken. Thank You.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here