Micro Niche Blogging क्या है, कैसे पैसे कमाएँ पूरी जानकारी Hindi में

Advertisement

Micro Niche Blogging: Hello Friend’s आज के इस Article में हम बात करेंगे Micro Niche Blogging के बारे में की यह क्या है, कैसे एक Micro Niche Blog बनाते हैं और उससे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं।

Micro Niche Blogging

Micro Niche Blogging

दोस्तों, जैसा की आपने Blogging के बारे में सुना होगा और आप Blogging करते भी होंगे, ऐसे में अगर आप कोई ऐसा Blog बनाना चाहते हैं जिसपर आपको कम काम करना पड़े और आप ज्यादा पैसे भी कमा सकें तो आपको Micro Niche Blogging Start करनी चाहिए।

क्योंकि इस Blogging में आपको बहुत कम काम करना होता है और सिर्फ 1-2 दिन में ही आपका पूरा Blog बनकर तैयार हो जाता है। लेकिन सवाल है की आखिर Micro Niche Blogging क्या होती है ?

अच्छी तरह से समझने के लिए हम इस पुरे Word को पहले Devide कर देते हैं, जैसे Micro Niche (इसे आप एक Category समझ सकते हैं या एक छोटा सा Topic) + Blogging (किसी Topic पर Post Create करना) अब इन दोनों को मिला लें तो Micro Niche Blogging का मतलब होता है किसी एक छोटे या Perticular Topic पर Blog बनाना ही Micro Niche Blogging कहलाता है।

Micro Niche Blog कैसे बनाएँ ?

Micro Niche Blog

जैसा की आप सभी जानते हैं की Blog Create करने के लिए Blogger सबसे Best है और अगर आप थोड़ा Advance Blog बनाना चाहते हैं जिसका Look बिलकुल Professional हो तो आप WordPress का इस्तिमाल कर सकते हैं।

चलिए Step by Step समझते हैं की Micro Niche Blog कैसे बनाएगे और इसके लिए आपको किन-किन चीजों की जरुरत होती है-

01. Select Niche & Domain Name

किसी भी Blog को बनाने के लिए आपके पास Topic का होना बहुत ही जरुरी है, अब Micro Niche Blogging के लिए आपको एक छोटा Topic चाइये, जैसे- आप किसी एक Company के Product या उसकी Services से Related बना सकते हैं जहाँ उस Company का सामान मिलता है।

हम आपको बता दें की सामान से Related Blog बनाने पर आपको बहुत ज्यादा Post Create करने पड़ सकते हैं, लेकिन Online Earning करने के लिए यह सबसे Best Topic हो सकता है।

Note: किसी भी Topic को Select करने से पहले आप कुछ चीजें जरूर देख लें, जैसे-

  • उस Topic पर Competition कितना है।
  • उस Topic की Searches कितनी हैं।
  • किसी Popular Websites पर वह Keyword Rank कर रहा है या नहीं।
  • आपके Compatitor कौन हैं।

Topic Select करने के बाद आपको यह देखना होगा की उससे Related Domain Name Available है या नहीं, यहाँ हम आपको दें की Micro Niche Blogging के लिए यह बिलकुल भी जरुरी नहीं है की आपके पास. com Extension हो, आप कोई भी Extension ले सकते हैं।

सिर्फ आपको यह ध्यान रखना है की आपके Domain में आपके सभी Keywords आ रहे हों। इसके साथ ही आप Free Domain Name का इस्तिमाल बिलकुल भी ना करें।

02. Keyword Research & Content Planing

किसी भी Blog को Search Engine पर Rank करवाने के लिए Keyword Research करना बहुत ही जरुरी होता है, इसलिए पहले आप यह लें की आप जिस Keyword पर काम करने जा रहे हैं, उसकी CPC और Competition कैसा है, इसके बाद आप Alternative Keywords को भी Check करें।

अर्थात आप उन सभी Keywords के बारे में Research कर लें जो की आपके Blog पर Add होने हैं। जिससे आपको एक Idea रहे की Type से अपने Blog पर Work करना है।

Keyword Researching के बाद आप Content की Planning करें, की आपके Blog पर कौन से Pages होंगे, कौन से Post होंगे, किस Type की Images का आपको इस्तिमाल करना है और किस Type की Videos की जरुरत आपको होगी यह सभी चीजें आप पहले ही Analyze कर लें।

03. Setting Up your Micro Niche Blog

ऊपर बताई गयी सभी चीजों को देखने और समझने के बाद अब आपको अपना एक Blog Create करना होगा, जिसके लिए आप Blogger और WordPress का इस्तिमाल कर सकते हैं।

अगर आप अपने Blog का Design Simple रखना चाहते हैं तो आप Blogger का इस्तिमाल कर सकते हैं, लेकिन अगर आप किसी Website के जैसी एक Website बनाना चाहते हैं, जो लगभग उसी के जैसी दिखे तो आप WordPress का इस्तिमाल कर सकते हैं।

Micro Niche Blog बनाने में कितना खर्च हो सकता है ?

चलिए समझ लेते हैं की एक Micro Niche Blog बनाने के लिए इन दोनों Platforms पर आपको कितना खर्च करना पड़ सकता है। सबसे पहले हम Blogger की बात करते हैं।

Blogger पर Micro Niche Blog बनाने में खर्च

Blogger Google के द्वारा Provide की जाने वाली Service है और यह Free है तो आप कह सकते हैं की आप Free में ही अपना Blog बना लेंगे लेकिन Micro Niche Blogging के लिए आपको अपने Keyword से Related एक Custom Domain Purchase करना होगा, जो की आपको Rs 150 से Rs. 700 तक आसानी से मिल जाएगा।

अब बात आती है Website के Design की तो इसके लिए आपको Custom Template की जरुरत होगी जोकि आपको $20 से $40 तक मिल जाता है। अब अगर इसे रूपए में Convert करें तो आपको एक Template Rs. 1400 से Rs. 3000 तक आ सकता है।

इस प्रकार Blogger पर एक Micro Niche Blog बनाने के लिए आपको कम से कम Rs 2000 का खर्च आ जाता है।

WordPress पर Micro Niche Blog बनाने में खर्च

WordPress पर Micro Niche Blogging करने के लिए एक Micro Niche Blog बनाने में कितना खर्च आ सकता है। सबसे पहले WordPress पर Blog बनाने के लिए आपको Hosting Purchase करना होगा जिसके लिए आपको कम से कम Rs 2000 से Rs 4000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं। इसी प्रकार Domain के लिए आपको Rs 150 से Rs 700 तक खर्च करना पड़ सकता है।

तीसरी Important चीज है Theme जो की आपको $20 से $70 तक में आसानी से मिल जाएगी। लेकिन क्योंकि आपको एक Micro Niche Blog Create करना है तो आप Free Themes के साथ भी काम कर सकते हैं। इस प्रकार WordPress पर एक Micro Niche Blog बनाने में आपको 150 (Domain) + 2000 (Hosting) + 4500 (Theme) Optional = 6650 कुलज खर्च आता है लेकिन अगर आप Free Theme का इस्तिमाल करते हैं तब आपको एक Micro Niche Blog बनाने में कुल Rs. 2150 ही आता है।

इससे आप समझ सकते हैं की आप एक छोटा Investment करके Long Time Earning कर सकते हैं जिसमें आपको ज्यादा खर्च करने की जरुरत नहीं होती है।

Create Social Media Accounts

Advertisement

Social Media Accounts

अब बात करते हैं Social Media Accounts की तो किसी भी Website या Blog को Promote करने के लिए आपके पास Social Media Accounts होने चाहिए, जिससे आप लोगों को अपने Blog के बारे में बता सकते हैं। इसके साथ ही आप लोगों के साथ Personally Connect भी हो सकते हैं। जिसके लिए आप अपने Blog या Website के According to Pages और Groups बना सकते हैं।

Backlink Building & Promotion

किसी भी Website को बनाने के बाद उसे Search Engine पर Rank करना बहुत ही जरुरी होता है जिसके लिए आपको Backlinks चाहिए होते हैं। अब अगर आपको नहीं मालूम की Backlinks क्या है और कैसे बनाते हैं तो आप हमारे Previous Article Blog Ke Liye Do Follow Backlink Kaise Banaye Poori Jankari को Read कर सकते हैं।

इसके साथ ही अब बात करते हैं Promotion की तो किसी भी Blog को Promote करने से आप अपने Blog पर अच्छा Traffic Increase कर सकते हैं, क्योंकि Promotion के माध्यम से आप लोगों को अपने Website के बारे में बता सकते हैं।

किसी भी Website को Promote करने के लिए आप Text, Images, Videos तथा Gif Images का इस्तिमाल कर सकते हैं। जैसे की अगर आप अपने Website को Facebook, Twitter, Google Plus जैसे Platforms पर Promote करना चाहते हैं तो Text & Images आपके लिए सबसे Best Options है।

इसी प्रकार अगर आप Videos के माधयम से अपने Website को Promote करना चाहते हैं तो Facebook और YouTube आपके लिए सबसे Best Option है।

ऐसे ही आप Different Platforms पर Different Type के content Create करके अपने Website को आसानी से Promote कर सकते हैं और Traffic Increase कर सकते हैं।

Backlinks Kya Hai Yah SEO Ke Liye Kyon Important Hai

Monetization for Micro Niche Blogging

इन सभी चीजों को करने के बाद अब बात आती है Website से Earning की तो इसके लिए आपको अपने Website को Monetize कर सकते हैं। जिसके लिए Google Adsense और Media.net सबसे Best है। लेकिन अगर आप 4-5 Pages की एक Website बना रहे हैं तो आपके पास पहले से Approved Adsense Account होना चाहिए।

अब अगर आपको Adsense Approval लेने में Problem आ रही है तो आप एक बार हमारा Article 10 Tips: Google Adsense Account Approve in 7 Days को जरूर पढ़ें और आपको जरूर Approval मिल जाएगा। इसके साथ ही आप Other Advertisment Programs को भी इस्तिमाल कर सकते हैं।

जिससे आपके Website पर Advertisment आने लगेंगे और आपको उन Ads की वजह से Earning होने लगेगी। इस तरह आप अपने Micro Nich Blog से पैसे कमा सकेंगे।

7 Best: Google Adsense Alternatives for Blog or Website in India Hindi

In Conclusion of Micro Niche Blogging

Advertisement

Micro Niche Blogging आज Blogging की Field में बहुत ही तेजी से Popular हो रहे हैं और बहुत सारे लोग Micro Niche Blog बनाकर उससे अच्छी Online Earning भी कर रहे हैं, तो अगर आप भी Blogging के Field में हैं तो आप अपना एक Micro Niche Blog जरूर बनाएं जिससे आप अपनी Online Earning को आसानी से Increase कर सकते हैं।

अब अगर आपको Micro Niche Blogging के Topic में कोई Confusion है तो आप हमें Comment Box में जरूर बताएं।

इन्हें भी जरूर पढ़ें

Advertisement

Rikki Singh

Hello Friend's Mera Naam Rikki Singh Hai. Tech Tutorials Create Karna Mujhe Pasand Hai Isliye aap Hamare Blog Par Tech se Related Content aur Videos Dekh Sakte Hain...Iske Sath Hi Agar Aapka Koi Confusion Hai to Aap Hame Comment Box Me Bataen Ham Koshish Karengi Ki Aapki Problem Ko Jaldi Solve Kar Saken. Thank You.

16 thoughts on “Micro Niche Blogging क्या है, कैसे पैसे कमाएँ पूरी जानकारी Hindi में

    • October 27, 2018 at 4:40 pm
      Permalink

      thank you

      Reply
  • October 2, 2019 at 10:36 am
    Permalink

    आपने महान लेख साझा किया। यह वास्तव में मेरी मदद करता है। और साथ ही आपका लेखन कौशल भी बहुत अच्छा है। मैं इस लेख से कुछ सीखता हूं जो मुझे अपने ब्लॉग में मदद करता है। मैं इंटरनेट में इस प्रकार के लेख को देखकर वास्तव में खुश हूं।
    आपको स्वस्थ जीवन की कामना करते हुए धन्यवाद।

    Reply
  • December 6, 2019 at 7:50 am
    Permalink

    Hello sir ham tay nahi kar paa rahe hai kon se niche par blog banaye to suggest karo ki ham konsa micro niche chune….

    Reply
    • March 23, 2020 at 3:17 pm
      Permalink

      Bank se Related, Aadhar Se Related yaa sabse Best Government Schemes par aap Blog bana sakte hain…

      Reply
  • February 13, 2020 at 12:15 pm
    Permalink

    what type of niche we should choose and how?

    Reply
    • March 3, 2020 at 5:26 am
      Permalink

      Firstly you need to find out which topic has Lowest Competition. Because if you create a blog on Low Competitive Niche then there has lots of Chances to Grow Easily

      Reply
  • April 5, 2020 at 1:00 pm
    Permalink

    Sir topic konsa cune Good morning images chune skte hai kay

    Reply
    • April 6, 2020 at 9:06 am
      Permalink

      I think it’s a good Suggestion,
      Try kar sakte ho,
      but bahut km chances hain ki ise rank kara lo

      Reply
  • April 27, 2020 at 11:05 am
    Permalink

    Thank you sir, I liked your post very much, I look forward to seeing more of your similar posts.

    Reply
  • December 9, 2020 at 2:36 pm
    Permalink

    सर एक बात बताने की कृपा करेंगे
    आप जो amp का प्लगइन यूज करते हैं वो गूगल का ऑफिशियल वाला है या दूसरा वाला, यानी रेड आइकन वाला या ग्रिन आइकन वाला और फ्री वाला है या प्रीमियम।
    कृपया करके जरूर बताएं

    Reply
    • December 12, 2020 at 2:27 pm
      Permalink

      हमारे Theme के साथ TagDiv का AMP मिला था, जोकि Activated है और हम Starting से उसे ही Use कर रहे हैं…

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *