Internal Linking Kya Hai ? Blog Posts Ko Links Se Kaise Connect Kare

Internal Linking Kya Hai: Hello Friend’s आज के इस Article में हम आपको बताने वाले हैं कि Internal Linking Kya Hai और आपको अपने दुसरे Blog Post Ko Links Se Kaise Connect Kare जिससे आपको अपने दुसरे Articles पर भी अधिक Traffic मिल सके और आपको ज्यादा Benefit हो सके।

Internal Linking Kya Hai

Internal Linking Kya Hai

सबसे पहले हम आपको बता दें कि यह Post “Vikas Kumar” के Demand पर है, जिन्होंने हमसे पूछा था कि “How to Share your Old Article URL in New Post step by step” इसलिए आज की यह post उन्हें ही Dedicated है। (Internal Linking Kya Hai)

अब हम बात करते हैं “Internal Linking Kya Hai” क्योंकि Internal Links को Create करने से पहले यह जानना और समझना बहुत ही ज्यादा Important है की Internal Linking Kya Hai और इसके क्या फायदे हैं।

Internal Links दो शब्दों से मिलकर बना है (Internal + Links = Internal Links)

Internal (अंदर, अंदरूनी)- जब हम अपने ही एक Post को अपने ही दुसरे Post से Connect करना चाहते हैं तो उन्हें Internal ही कहा जाएगा क्योंकि हम यहाँ पर किसी भी दूसरी Website या Blog को Connect नहीं करते है।

Links- दो Blog Posts को जोड़ने का तरीका जिसके लिए आप एक Post के URL को दुसरे Blog Post पर Add करते हैं या Share करते हैं उसे Links कहा जाता है।

आसान शब्दों में इसे हम एक दूसरे को जोड़ना भी कह सकते हैं जिसे Internet की भाषा में Links कहा जा सकता है।

Conclusion of Internal Links

इस प्रकार Internal और Links दोनों को जोड़ने पर अर्थ होता है कि “जब Blog के किसी एक Post को दूसरे Blog Post के साथ जोड़ते हैं तो उन्हें Internal Links कहा जाता है”

For Example: मान लीजिये आपने एक Post Write की थी (Any Time), जिससे Related या Same Topic पर आप एक दूसरी Post आज Write करते हैं और आप यह चाहते हैं कि आपकी जो पुरानी Post थी आप उसे अपनी इस New Post के साथ Connect कर दें जिससे जो लोग आपके इस New Post को Read करें उन्हें आपके उस Article के बारे में भी Information मिल जाए और वह Direct आपके उस Post को Open भी कर लें जिसके लिए उन्हें कोई Problem ना हो, तो इस काम को करने के लिए आप Internal Links का इस्तिमाल कर सकते हैं।

जिससे आप अपने Post के किसी एक शब्द (Word), Sentence का Use कर सकते हैं। ऐसा करने पर आपके Readers उस Link पर Click करके Direct आपके Post को Open कर लेंगे जिस प्रकार आप Article के End में Must Read Section में भी देख सकते हैं।

Internal Links Ko Kyon Lagate Hain

Internal Links On Page SEO के अंतर्गत रखा जाता है, क्योंकि यह काम आप अपनी Website पर ही करते हैं, इसलिए अगर आप अपने Blog पर Perfect On Page SEO करना चाहते हैं तो आपको Internal Links का Use जरूर करना चाहिए जिससे आपको कुछ Benefits होते हैं-

  • आपके पुराने Articles पर Views Increase हो जाते हैं।
  • Readers को आपके दुसरे Related Articles के बारे में भी Information मिल जाती है।
  • Internal Links लगाने से Search Engine आपकी Post को Importance देता है।
  • आप एक Post में ही Internal Links लगाकर अपने Topic को बहुत ही अच्छी तरह से Clear कर सकते हैं।

Note: Internal Links को बेहतर तरीके से समझने के लिए आपको Backlinks Kya Hai Yeh SEO Ke Liye Kyon Important Hai Post को भी जरूर Read करें।

Internal Links Kaise Lagaye

अब हम बात करते हैं Internal Links को कैसे लगाए, लेकिन जैसा की आज ज्यादातर लोग Blogger और WordPress Platform के Through Blogging करते हैं, इसलिए हम पहले Blogger और फिर WordPress पर Internal Links को कैसे लगते हैं के बारे में आपको बताते हैं-

Blogger Par Internal Links Kaise Lagaye

Blogger Platform का Use आज India में लगभग सभी Beginners करते हैं और यह Beginners के लिए सबसे Best भी है, इसलिए हम सबसे पहले Blogger के बारे में ही आपको बता रहे हैं की आप Blogger Platform पर बने अपने Blog पर Internal Link किस प्रकार लगा सकते हैं-

Step 01- Login into Your Blogger Dashboard

सबसे पहले आपको अपने Blogger Blog के Dashboard को Open करना होता है, जिसके लिए सबसे पहले आप Blogger की Official Website पर Visit करें और अपने Login Id और Password को Enter करके Login करें जिससे आपके Blog का Dashboard (Backhand) Open हो जाता है।

Step 02- Create a Post

अब आपको Post Section में Click करना है और एक New Post Create करना है।

Note: आप अपने किसी Publish हो चुके Post या Page पर भी Internal Links लगा सकते हैं, जिसके लिए आपको उसे Open करना होता है।

Step 03- Write your Word

Blog Post को Open करने के बाद आप कहीं पर भी Internal Links लगा सकते हैं, जैसे First Paragraph, या किसी भी Line के अंदर।

जिसके लिए आपको कुछ Words Write करने होते हैं जिसपर आप Internal Link लगाना चाहते हैं।

Text को Write करने के बाद आप उस Text को Select कर लें जिसपर आप Internal Link लगाना चाहते हैं।

Step 04- Click on the Link Button

Click on the Link Symbol

Link Button आपके Blog Post के Dashboard पर सबसे ऊपर ही बाकी के Options के साथ दिया गया होता है जैसा की आप ऊपर दी गयी Image में भी देख कर Conform कर सकते हैं।

आपको उस Link के Option पर Click करना होता है।

Step 05- Web Address

Link के Button पर Click करने पर आपको ऊपर दी गयी Image की तरह एक Pop-Up आपकी Screen पर Open हो जाता है।

जहाँ आपको “Text to Display” और “Web Address” के दो Options मिलते हैं।

Text to Display के अंदर आपको आपके द्वारा Select किया गया Word Show होता है। अगर आपने किसी Word को Select नहीं किया था तो आप इस Section पर भी अपने Targeted Word को Write कर सकते हैं।

Web Address- इस Section के अंदर आपको अपने Publish हो चुके Post के URL को Enter करना होता है।

जिसके लिए आप New Tab के अंदर अपने Blog को Open करें और उस Post को Open करें जिसका Link आपको चाहिए, Post के Open होने के बाद आप उस Blog Post के URL को Copy करें और “Web Address” के ठीक सामने दिए गए Box में Paste कर दें।

अब आप Pop-Up Box में दिए गए “OK” के Button पर Click करें और आपके Blog पर अब Internal Link Add हो चूका है।

इसी प्रकार आप एक या एक से अधिक Internal Links Create कर सकते हैं और अपने एक Blog Post को दूसरे Blog Post के साथ Connect करके उनपर भी Traffic Increase कर सकते हैं।

WordPress Blog Par Internal Links Kaise Lagaye

WordPress Blog पर Internal Links को Add करने के कई तरीके हैं जिसमे हम आपको सबसे आसान दो तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

Easy Method to Create Internal Link

इस Method को Easy Method इसलिए कहा जाता है क्योंकि यहाँ आपको ना ही Text Write करने के जरुरत होती है और ना ही अपने Publish किये गए Blog Post को Open करने की आपको सिर्फ अपने Topic को search करना है और उसे Select करना है और आपका Internal Link Create हो जाता है।

Step 01- Open a Blog Post Dashboard

सबसे पहले आप अपने WordPress Blog के Dashboard को Open करें और फिर एक New Post Create करें।

Step 02- Click on the Link Symbol

अब आप  जिस जगह पर Internal Link लगाना चाहते हैं वहां पर अपने Cursor को रखें और Links के Symbol पर Click करें।

Link Symbol आपको  Blog Post के Dashboard पर ऊपर ही दिया गया होता है।

Step 03- Search your Post

अब आपके Screen पर एक Search Box Open हो जाता है जहाँ आप अपने Keyword को Enter करें जिससे Related Post आप Find करना चाहते हैं या जिससे आप अपने जिस Post का Internal Link बनाना चाहते हैं उसे Find करें।

Step 04- Open your Published Blog Post

Search करने पर आपके Blog पर Search किये गए Keyword से Related सभी Posts Open हो जाएंगे जहाँ आप अपने जिस Post को भी Internal Link बनाना चाहते हैं उसे Select करें और Enter Symbol पर Click करें।

अब आपके Blog पर आपका Published Post Internal link आपके Post पर Add हो चूका है, इसी प्रकार एक या एक से अधिक Internal Links Create कर सकते हैं।

Note: इस तरीके का Use करने पर आपके Published Post का पूरा URL उसके Title के साथ Add हो जाता है।

Tough Method on (Internal Linking Kya Hai)

यह Method Tough नहीं है, हमने सिर्फ इसे अलग करने के लिए Use किया है, तो चलिए अब देख लेते हैं कि आप दूसरे तरीके से किस प्रकार Internal Link बना सकते हैं।

Step 01- Click on the Link Symbol

सबसे पहले आप अपने WordPress Blog के Dashboard को Open करें और फिर New Post के Option पर Click करें जिससे Post का Dashboard Open हो जाता है।

अब आपको ऊपर दिए गए Links के Symbol पर Click करना होता है और आपके Screen पर एक Search Box Open हो जाता है। जिस प्रकार Easy Method में भी हमने आपको बताया था।

लेकिन यहाँ आपको Post Search नहीं करना है बल्कि आपको Link Option जो की Open हुए Search Bar में ही दिया गया होता है पर Click करना होता है।

Note: आप किसी Text को Write करने के बाद उस Text को Select करने के बाद भी Link Symbol पर Click कर सकते हैं। यह Method दोनों ही Condition पर Work करता है।

Step 02- Find your Link

अब आपकी Screen पर एक New Popup Box Open हो जाता है जैसा की आप ऊपर दी गयी Image में भी देख सकते हैं।

इस Box में आपको दो चीजें Fill करनी होती है-

URL- जिसमे आपको अपने Publish किये हुए Article के URL को Enter करना होता है। जिसके लिए इसी Pop-Up  Box में आपको Search का एक Option मिलता है जहाँ से आप अपने Published Article को Find कर सकते हैं और Find करने के बाद उस Article के Title पर Click करें।

जिससे उस Article का URL ऊपर दिए गए URL Section पर Automatic ही Write हो जाता है।

Link Text-  अब आपको अपना Targeted Word Write करना होता है जिस Word पर आप उस Link को Add करना चाहते हैं।

या आपने जिस Word को Post के Dashboard पर पहले ही Write करके Select किया था वह Text आपको यहाँ पर मिल जाता है।

Step 03- Add Link

अब आपको निचे दिए गए Add Link के Button पर Click करना होता है और आपके Post पर Internal Link Create हो जाता है।

इस प्रकार आप एक या एक से अधिक Internal Links अपने Blog Post पर Add कर सकते हैं।

In Conclusion (Internal Linking Kya Hai)

इस प्रकार आप Blogger और WordPress दोनों ही Platforms पर Internal Links को लगा सकते हैं और अपने Published Articles पर Traffic को Increase कर सकते हैं।

उम्मीद है कि आपको अब “Internal Linking Kya Hai” और “Blog Posts Ko Links Se Kaise Connect Kare” के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिली होगी और अगर आपको कोई Confusion या Question है तो आप हमें Comment Box में भी पूछ सकते हैं धन्यवाद …….. ।

Must Read:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here