पुराने ब्लॉग पोस्ट के रैंकिंग को कैसे इम्प्रूव करें पूरी जानकारी हिन्दी में

ब्लॉग पोस्ट की रैंकिंग कैसे इम्प्रूव करें- नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं की Blogging के दौरान हमने बहुत सारे Blog Post लिखे होते हैं और समय के साथ-साथ वह Post पुराने हो जाते हैं और उनपर ट्रैफिक आना कम हो जाता है और धीरे-धीरे बिलकुल ख़त्म हो जाता है। ऐसे में वह पोस्ट हमारे ब्लॉग पर हो या ना हो इससे हमारे ब्लॉग को कोई फायदा नहीं होता है। इसलिए आज के इस  आर्टिकल में हम बात करेंगे की  पुराने ब्लॉग पोस्ट के रैंकिंग को कैसे इम्प्रूव करें जिससे उन Post पर फिर से Traffic आना शुरू हो जाए।

ब्लॉग पोस्ट की रैंकिंग कैसे इम्प्रूव करें

पुराने ब्लॉग पोस्ट के रैंकिंग को कैसे इम्प्रूव करें

ब्लॉग्गिंग का सबसे पहला नियम है हमेशा Up to date Post ही Search Engine पर Rank होती है, ऐसे में अगर आपने अपने पुराने पोस्ट पर कुछ update नहीं किया है तो Google और दुसरे Search Engine की नज़र में आपके पोस्ट पर कुछ नया नहीं है या ऐसा कहें की जो जानकारी आपके पोस्ट पर उपलब्ध है वह पुरानी हो चुकी है और वह उसे Search Ranking में निचे करते जाता है।

जिसका इलाज अपने Post में आपको Updated चीजों को लिखना होगा और फिर से आपका पुराना ब्लॉग पोस्ट Search Engine पर Rank करने लगेगा। अब यहाँ भी कुछ सवाल आते हैं की पुराने पोस्ट में आपको किन-किन चीजों को Update करना है जिससे जल्दी फर्क पड़े, तो हम आपको कुछ Important Factors के बारे में इस Post में बताते हैं जिन्हे आप Improve करके अपने पुराने पोस्ट को भी Update कर सकते हैं और उसपर फिर से Traffic पा सकते हैं।

Tips- ब्लॉग पोस्ट के रैंकिंग को कैसे इम्प्रूव करें

01. Rewrite Blog Post Title

कई बार जब हम अपने Blog Post के लिए Title को लिखते हैं तो उसमें वर्ष जरूर लिख देते हैं जिससे Search Ranking में काफी मदद मिलती है, लेकिन वर्ष के बीत जाने के बाद वह Post किसी के काम की नहीं होती है इसलिए आप ऐसे Post में सबसे पहले Title को change करें और वर्ष को ठीक करें। जिससे वह post दोबारा Search Engine के लिए Useful बन सकें।

For Example- मान लीजिये हम अपने Blog पर एक Article Publish करते हैं- Top-10 SEO Techniques in 2020 in Hindi तो ऐसे Case में हमारी Post सिर्फ वर्ष 2020 के लिए ही थी। अब वर्ष 2021 में User जब भी Search करेगा तो Mostly 2021 लिखकर ही Search करेगा तो ऐसे में हमारी Post कभी Show ही नहीं होगी तो वह Post अब बेकार हो चुकी है।

लेकिन अगर हम उसी Post के Title में 2021 को Replace कर दें तब वह Post अब वर्ष 2021 में भी आसानी से Search Engine में Rank करेगी, इसलिए ऐसे Post के Title को आप जरूर change करें।

02. Post Publish Date

जब हम अपने Blog पर किसी Post को Publish करते हैं तो हमारे Post की एक Publish Date होती है जोकि Search Result में Show होती है, ऐसे में अगर आप अपने पुराने पोस्ट को Update करते हैं और Publish Date को Change नहीं करते हैं तो User Search Result में Post Publish Date को देखकर आपको Fake समझ लेता है इसलिए जब आप Post को Update करें तो Publish Date को भी Just Now पर Select करें, जिससे जब आपने Post को Update किया है तब की Date ही Search Result में Show हो।

For Example- कुछ समय पहले हमने ऐसे ही एक Topic को Google पर Search किया, यह जानने के लिए कोई Latest Udpate आया हो तो उसे हम भी अपने Blog पर Update कर दें। लेकिन Search Result में एक Blog ने हमने यह बताया की वह Post के Title में तो 2021 लिखा हुआ था लेकिन Post Publish Date 2020 लिखी हुई थी।

ऐसे में हमने तुरंत यह मान लिया की वह Post पुरानी है और उसपर हमें कुछ खास Information नहीं मिलने वाली है,  जबकि ऐसा एक बहुत ही Popular Blogger ने किया था तो लोगों से ऐसी छोटी सी गलती हो जाती और उनके Post को हमारे जैसे लोग Fake समझते हैं। इसलिए आप ऐसी कोई गलती नहीं करें Post Publish Date को जरूर Change कर दें।

03. Post Image

कई बार हम अपने Blog पर Available Images में भी वर्ष लिख देते हैं, ऐसे में मान लीजिये आपने Title और Post Publish Date दोनों को Update  और Image में वर्ष 2020 लिखा हुआ है तो इस Condition में आप ही सोचें की User आपके बारे में क्या सोचेगा, तो इस बात का भी विशेष ध्यान दें और Image को Change कर दें।

इसके साथ ही अगर आप अपने Post के According Professional Looking Images Design करते हैं तो आपको मालूम होगा की Image में भी हमेशा Trend चलता है, तो अगर आप Trending Images या Design को रखेंगे तो आपके Blog Post के लिए यह और भी अच्छा होगा।

04. Internal Links

कई बार ऐसा होता है जब हम किसी Topic पर Article लिख चुके होते है और कुछ समय बाद कहें या Present में कहें तो हम दोबारा उस Keyword से Related कुछ Other Articles को भी अपने Blog पर Publish करते हैं, लेकिन उस New Blog Post के Link को हम कभी भी पुराने Post में Update नहीं करते हैं। जोकि बहुत जरुरी है इसलिए आप Internal Links और External Links  जरूर check करें।

क्योंकि कई बार आपने अपने Post में जो External Link Use किया होता है वह Dead हो चूका होता है तो ऐसे में उसे भी Change करना बहुत जरुरी है, यह User Experience के लिए काफी अच्छा होता है। इसलिए अपने पुराने Blog Post में Available सभी Links को एक बार Check कर लें और साथ ही New Links को भी Add करें।

05. Update Post URL

Post URL को Update करना कोई जरुरी नहीं है लेकिन अगर आपने अपने Post के URL में भी वर्ष को Add किया है तो Change दें, नहीं तो ऐसा बिलकुल भी ना करें। हम आपको यही Suggest करेंगे की अगर आप अपने Post के URL में year को लिखते हैं तो आगे से ऐसा बिलकुल भी ना करें। क्योंकि अगर आप अपने Post के URL को Change करते हैं तो आपने उस Post को अपने जिन-जिन Post के साथ Interlink किया है वह सभी Link Dead हो जाएंगे।

जिससे आपके लिए काम काफी ज्यादा बढ़ जाएगा, इसलिए Post URL में हमेशा Target Keyword को ही लिखें, जिससे आपका Focus Keyword आपके Permalink में Available रहे और आपको उसे कभी भी Change करने की जरुरत ना पड़े।

06. Re-Write Content

अगर आप किसी चीज का Review करते हैं या Tutorial लिखते हैं तो ऐसे Post को आपको Rewrite करने की जरुरत पड़ सकती है क्योंकि समय के साथ-साथ कई चीजों में Update होते रहते हैं जैसे की Blogger को ही देख लें, पहले सभी Bloggers, Blogger से Related Post Update करते थे लेकिन अब Blogger पूरी तरह से Change हो चूका है और Interface में भी काफी परिवर्तन कर दिया गया है।

ऐसे में उन्होंने पहले जितनी भी चीजें बताई थी उसमें से आधी से ज्यादा चीजें बेकार हो चुकी है तो अगर आपके Blog पर भी ऐसा कुछ Topic Available है तो उसे आप पूरा Change कर दें तो आपके लिए और आपके Users के लिए बेहतर होगा।

07. Social Sharing

जब आप अपने Post को Udpate कर दें तो उसे 2 से 3 दिन के बाद Social Media पर Share करें, तुरंत बिलकुल भी ना करें क्योंकि कई बार चीजें Update होने में थोड़ा सा Time लेती हैं, तो हम बिलकुल नहीं चाहेंगे की आप Social Media पर Trol हो जाए इसलिए 2 से 3 दिन के बाद आप अपने Post को Social Media पर जरूर Share करें जिससे आपके Post को थोड़ा Boost मिल सके और वह Search Result में जल्दी Rank कर सकें।

यह हमने आपको इसलिए बताया क्योंकि बहुत सारे लोग फिर पूछने लगते हैं की पुराने पोस्ट को अपडेट करने के कितने दिन बाद वह दोबारा Rank करेगी, तो भाई थोड़ा Time लगेगा लेकिन हमने जितनी चीजें ऊपर बतायी है उन चीजों को अगर आप ध्यान देंगे तो इसलिए थोड़ा सब्र रखें और ब्लॉग्गिंग करते रहें।

08- Get More Backlinks

कई बार ऐसा होता है की हमारी कोई Post Search Result में Top पर होती है और समय के साथ-साथ वह निचे आती जाती है, जिसके दो कारण होते हैं- 01. Old Content और 02. दूसरे ब्लॉग पर हमारे ब्लॉग से ज्यादा बैकलिंक का होना।

अब क्योंकि आप अपने पुराने ब्लॉग पोस्ट को दोबारा Optimize कर रहे हैं तो एक तरह से देखा जाए तो आपके ब्लॉग पर Available Content अब Modern हो चूका है या Modify हो चूका है, लेकिन दूसरी समस्या है की दुसरे blog पर आपके ब्लॉग से ज्यादा Backlink है।

यहाँ हमारा मतलब Main URL से नहीं बल्कि आपके उस Post के URL से है तो आपको अब अपने इस Customize किये गए Post के लिए कुछ और Backlinks बनाने चाहिए,  जिसके लिए आप Social Bookmarking Sites, Blog Commenting और Review / Guest Post जैसे Techniques का इस्तिमाल कर सकते हैं।

जिससे आपके पुराने पोस्ट के लिए कुछ नए Backlinks बन सकें और आपकी Post दोबारा Search Engine पर Top में Rank कर सके।

जरुरी Tools जो आपको ओल्ड पोस्ट को Update करने में आपकी मदद करेंगे

  • Grammarly
  • Broken Link Checker
  • Copyright Free Image Sites
  • SEO Tools
  • Social Media Sites
  • Social Bookmarking Sites

In Conclusion

उम्मीद है आपको पुराने ब्लॉग पोस्ट के रैंकिंग को कैसे इम्प्रूव करें आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको हमारे द्वारा शेयर की गयी जानकारी पसंद आयी होगी तो आर्टिकल को सिर्फ पढ़ें नहीं अपने ब्लॉग पर Apply भी करें। इसके अलावा अगर आपको कोई और Point भी लगता है कि इस Article में हमसे छूट गया है तो हमें Comment बताएं।

क्योंकि हम Article अपने Experience के According लिखते हैं और अगर आपने कुछ चीज Experience की है तो हमारे शेयर Share करें, अगर आप सही चीज बताएंगे तो हम उसे भी अपने Blog Post में जरूर Update करेंगे और साथ ही आपको एक Backlink भी दे देंगे।

इन्हें भी जरूर देखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here