Free Me High Quality Backlinks Kaise Banaye

Backlinks-  आज की Post में हम Backlinks से जुडी बातों के बारे में जानेंगे और Backlinks से जुड़े सभी सवालों के जवाब भी ढूंढेंगे जैसे Backlinks क्या है ? Quality Backlinks क्या हैं ? Backlinks बनाने का क्या फायदा होता है ? Backlinks क्यों Create करते हैं ? High Quality Backlinks कैसे Create करते हैं ?

Backlinks

Backlinks क्या है ?

Backlinks एक Source है जिससे कोई भी इंसान जहाँ भी हमने अपने Blog / Website का Link लगाया है वह उस पर Click करके हमारी Website पर Redirect हो जाता है। Blog पर Traffic Increase करने के लिए हम अपने Blog के लिए Backlinks को Create करते हैं।

For Example: मान लीजिये हमने अपनी Facebook पर Status में अपनी एक Post का Backlink Paste  किया और उस Post के बारे में कुछ लिख दिया तो हमारे Friends उस Status को Read करेंगे और जिन्हे उस Status में Interest होगा वह उस Link पर Click करके हमारी Website पर Redirect हो जाएगी जिससे वह उस Article को Read कर सकेंगे।

इस तरह से Simply हमने Facebook पर एक Status Update किया जिसमे एक Link Share किया और कोई भी उस Link पर Click करके हमारी Website पर Redirect हो गया। यह Backlink का कार्य हो गया। Backlink सिर्फ और सिर्फ लोगों को हमारी Post पर Redirect करने का काम करता है जिससे हमारे Blog पर Traffic Increase हो सके।

Quality Backlink क्या है ?

Quality Backlink, Backlink की Quality पर Depend करता है। Actually Links दो प्रकार के  होते हैं 1. Do Follow Links और 2. No Follow Links

1. Do Follow Links उन Links को कहते हैं जिन्हे Search Crawler Read कर सकता है।

2. No Follow Links उन Links को कहते हैं जिन्हे Search Crawler Read नहीं कर सकता है।

कुछ Websites हमें Do Follow Links Provide करती हैं और कुछ No Follow Links Provide करती है। इसलिए Links को लगाने के पहले यह जरूर Check कर लेना चाहिए की यह Do Follow Links है या No Follow Links.

Backlinks को Create करने का क्या फायदा होता है ?

Backlinks को Create करने से Internet पर ज्यादा जगहों पर हम अपनी Website का Promotion कर सकते हैं। जिससे लोगों और Search Crawler को आपकी Website/Blog के  बारे में Information होती है।

Search Crawler को Information मिलने से वह आपकी Website की Rank को Improve करता है। लोगों को हमारी Website के बारे में Information मिलती है तो वह हमारी Website पर Visit करते हैं।

दोनों ही तरह से हमारी Website पर Traffic Increase  होता है जो की हमारी Website के लिए बहुत ही जरुरी है। क्योंकि अगर हमारी Website पर Traffic नहीं होगा तो हमें हमारी Website से कोई Benefit नहीं होता है।

Backlinks  को  क्यों Create करते हैं ?

Backlinks को Create करने से हमारी Website की Rank Improve होती है और हमारी Website पर Traffic Increase होता है। इसके साथ ही Backlinks को Create करने से Search Engine को हमारी Website पर Trust होता है क्योंकि Different Websites हमारी Website की तरफ Indicate करती है की यह चीजें इस Website पर मिल जाती है।

इस तरह से Search Engine को हमारी Website के बारे में Information होती है जिससे जब भी कोई User Internet पर हमारे Topic/Article से Related Search करता है तब Search Engine हमारी Website को Search Result में Top पर Show करता है।

High Quality Backlinks  कैसे Create करते हैं ?

High Quality Backlinks को Create करने के लिए हमारे पास Different Options हैं जिनसे हम अपनी Website के लिए Quality Backlinks को Create कर सकते हैं –

01- Pinging

Pinging करना एक प्रकार से सभी Search Engines और Modes को Information  देना होता है। For Example: Google.com, Google.co.in इत्यादि जह हम अपनी Website पर किसी Article को publish करते हैं तो ज्यादातर Search Results में हमारे Article Show नहीं होते उसका Reason यही होता है की हमारी Post के बारे में Search Engine को पूरी जानकारी नहीं होती है इसलिए वह हमारे Article को Search Result में Show नहीं करता है।

इसलिए आप जब भी एक New Post Write करे उसे Ping जरूर करें जिससे सभी Search Engines को आपके Article के बारे में Information मिल सके जिससे वह हमारे Latest Articles को भी Search Results में Show करने लगता है।

Latest Blog Post Ko Free Me Ping Kaise Karen

02- Blog Commenting

Blog Commenting का मतलब है की दूसरों Bloggers के Articles पर Comment करना। लेकिन इसका यह मतलब नहीं की आप किसी भी Website पर जा कर Comment करें और यह मान लें की आपने Link लगा दिया है।

Actually आपको पहले ये देखना होगा की आपके Topic से Related Websites कौन सी हैं और उनकी Ranking क्या है। क्योंकि जब आप किसी High PR Rank Website पर अपने Article का Link लगते हैं तो ज्यादा लोग आपके Comment को देखते हैं क्योंकि  High PR Rank Website की Post Top  पर होती है जिसकी वजह से उनपर Clicks भी ज्यादा होते हैं।

Blog Commenting SEO Kya Hai Poori Jaankari

जिसका मतलब है की उन Websites पर ज्यादा Traffic Increase होता है तो अगर आप उस पर Comment Box में अपने Comment के साथ Link को लगाते हैं तो बहुत सरे लोग आपके Comment को Read करते हैं और वह आपकी Website पर Visit भी करते हैं।

इसलिए आप जब भी किसी Website पर Comment करें तो यह ध्यान रखें की Comment Meaning Full या Informative हो जिससे लोग उस Comment को Notice करें।

03- Social Media Sites

Internet पर ढेरों ऐसी Social Media Sites हैं जिन पर लोग ज्यादा Visit करते हैं तो अगर आप Social Media Sites पर अपने Article का Link Share करते हैं तो ज्यादा से ज्यादा लोगों को आपके Link की Information मिलती है जिससे आपकी Website पर Traffic Increase होने के Chances बढ़ जाते हैं।

Facebook

Twitter

Linkdin

Pinterest

Whatsapp

यह सबसे Popular Social Media Sites हैं जिन पर आपका अपनी Website का Link जरूर Share करना चाहिए। जिससे आपकी Website पर Traffic भी Increase  होता है और आपको एक Quality Backlink भी मिल जाता है।

04- Social Bookmarking Sites

Social Bookmarking Sites Do Follow Backlinks Create करने का सबसे Best Medium है क्योंकि Internet पर ज्यादातर Social Bookmarking Sites Do Follow Backlinks Provide करती है।

जिससे आपके Blog के लिए Quality Do Follow Backlink मिलता है। इसके साथ ही जब आप अपने Blog पर किसी Latest Article को Publish करते हैं तब आप  उस Article के Link को Social Bookmarking Sites पर जरूर Share करें जिससे आपके Articles के लिए भी Do Follow Backlinks मिलते हैं।

Sutmbleupon

Delicious

Digg

Reddit

Indiblogger.in

इत्यादि सबसे Best Social Bookmarking Sites है इसलिए इन Sites पर आपका एक Account जरूर Create करना चाहिए और अपनी Post का Link जरूर Share करना चाहिए।

Top 20 Social Media Marketing Platforms

05- Blog Directory Sites

Blog Directory Sites Website की Information को Share करने के लिए Use किया जाता है। Blog Directory Sites Do Follow Backlinks Provide करती है जिससे आपके Blog की Ranking जल्दी Improve हो जाती है।

सभी Blog Directory Sites Paid or Free Service Provide करती है। इसलिए आप चाहें तो Free में भी Blog Directory Sites पर Account Create करके अपने Blog को Submit कर सकते हैं।

Alltop.com

Fuelmyblog.com

blogflux.com

blogtoplist.com

इत्यादि Popular Blog Directory Websites हैं जिन पर आप अपने Blog को Submit कर अपने Blog की Ranking को Improve कर सकते हैं।

06- Document Sharing Sites

Document Sharing Sites पर आप Document Share कर सकते हैं।

For Example: PDF Files, M.S.Office Files, Images इत्यादि को Share कर सकते हैं यह एक बहुत ही अच्छा Option है Website को Promote करने का पर कुछ Websites पर आपको Documents के साथ Links लगाने की भी Facility मिल जाती है जिससे आप को Backlink Create कर सकते हैं।

Pinterest

Google Drive

Pinterest एक Image Sharing Website है पर आप Image के साथ-साथ Link को भी Share कर सकते हैं।

Pinterest Business Account Kaise Banaye

07- SEO Backlinker Tool/ Backlink Generator

Internet पर अब ऐसे बहुत से Tools Available हैं जिनसे आप अपनी Website के लिए Backlinks को Generate कर सकते हैं। कुछ tools ऐसे भी हैं जिनसे आप अपनी Website के लिए 1000+ Backlinks Generate कर सकते हैं।

Small SEO Tool

SEO Unity

Backlinker

Kalsey.in

freebacklinkbuiler 

Real-Backlinks.com

इन सभी Websites से आप Free में Backlinks Create कर सकते हैं।

On Page SEO: Best Techniques for Beginners Hindi Me

08- Group Posting/Community

Social Media Sites पर बहुत सारे Groups Already Available हैं जिनपर आप अपने Article के Links को Submit कर सकते हैं। Social Media Sites पर Same Profession के लोग या जो एक ही Topic पर Articles Write करते हैं उनकी अपनी एक Community होती हैं जिस पर वह अपने Article को Share करते हैं।

क्योंकि Same Profession के लोगों को आपके Article में ज्यादा Interest होता है इसलिए जब आप ऐसी Communities में अपने Article के Links को Share करते हैं आपको Clicks  मिलते हैं साथ ही आपके Article के लिए एक Extra Backlink Generate होता है।

आप Facebook पर हमारे Group Blogging Community को भी Join कर सकते हैं और अपने Article के Links को Share कर सकते हैं।

ऐसे Groups को Join करने से ना सिर्फ Backlinks Create कर सकते हैं बल्कि आपको आपके Topic से Related Help भी मिल जाती है।

09- Forums Posting

Forums पर ज्यादातर लोग Discussion करने के लिए Use करते हैं और अपनी problems को Share करते हैं इसलिए जब आप किसी Topic पर Articles Write करते हैं तो Forums को जरूर Join करें क्योंकि हो सकता है की जब कोई इंसान कोई सवाल करे और उस सवाल का जवाब आपके Article में मौजूद हो तो आप उसे अपने Article का Link दे सकते हैं जिससे वह आपकी Website पर Visit करता है और आपके Article को Read करता है।

इस तरह से आपकी Website पर Traffic Increase होता है और साथ ही आपको एक Backlink भी मिल जाता है। Forum एक बहुत ही अच्छा option है Links Generate करने का क्योंकि Forums पर आपको आपके topic से Related Questions आसानी से मिल जाते हैं और आप अपना Link Share कर सकते हैं।

10- Question Answer Sites

Internet पर बहुत सारी ऐसी Websites हैं जहाँ सिर्फ Question-Answer की facility होती है। ऐसी Sites पर ज्यादातर लोग अपने Questions को पूछते हैं और दुसरे लोग उन Questions का जवाब देते हैं।

ऐसे Websites हमेशा Backlinks Create करने की Facility भी Provide करती है जिससे आप किसी के पूछे गए Question के Answer में अपनी Site का Link दे सकते हैं। इस तरह से आपको आपकी Website के लिए एक Quality Backlink मिल जाता है।

Answer.yahoo.com

quora.com

ehow.com

askmehelpdesk.com

इत्यादि बहुत ही Popular Question Answer Websites हैं जिन पर आप आसानी से Backlinks Create कर सकते हैं।

इन सभी तरीकों से आप अपनी Website के लिए Backlinks Create कर सकते हैं और अपनी Website की Ranking को Improve कर सकते हैं। I hope की अब Backlink से Related सभी Questions के Answers आपको मिल गए होंगे अगर आपका कोई भी Dought है तो आप हमें Comment Box में जरूर बताएं। हम कोशिश करेंगे की जल्द  Question Reply करें।

In Conclusion:

Free में Backlinks Create करने पर आपके Blog को Rank करने में थोड़ा सा Time लग सकता है लेकिन ऊपर बताई गयी सभी Information को Follow करने पर आप अपने Blog के लिए High Quality Backlinks Create कर सकते हैं।

इसके साथ ही SEO सम्बन्धी आपका कोई Question है तो आप हमें Comment Box में जरूर बताएं हम कोशिश करेंगे की जल्द ही आपको Reply कर सकें Thank You for Reading this Article Keep Visiting.

SHARE
Previous articleLatest Blog Post Ko Free Me Ping Kaise Karen
Next article8 Best Tips: Google Adsense CPC Ko Improve Kare
Hello Friend's Mera Naam Rikki Singh Hai. Tech Tutorials Create Karna Mujhe Pasand Hai Isliye aap Hamare Blog Par Tech se Related Content aur Videos Dekh Sakte Hain...Iske Sath Hi Agar Aapka Koi Confusion Hai to Aap Hame Comment Box Me Bataen Ham Koshish Karengi Ki Aapki Problem Ko Jaldi Solve Kar Saken. Thank You.

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here