Google Webmaster Tools Me Crawl Errors Fix Kaise Karen

Google Webmaster Tools Google के द्वारा Provide किया जाने वाला एक ऐसा Tool हैं जिसके माध्यम से हम अपनी Website को Google पर Index करा सकते हैं। जिससे हमारी Website  Google Search Engine पर Add हो जाती है और जब कोई User Google पर हमारे Topic या Articles से Related Search करता है तब उसे Search Results में हमारी Website भी Show होती है।

इसके साथ ही Google Webmaster की Help से हम अपनी Website में आ रही Error का भी पता लगा सकते हैं और उस Error को दूर कर सकते हैं। जिससे हमारी Website की Ranking व Reputation दोनों ही Maintain रहती है और हमारे Visitors को सही Result मिल सकता है।

Google Webmaster Tools

जब आप अपनी Website पर किसी New Article को Publish करते हैं तब आपको उस Article की Information Search Engine को देनी होती है जिससे Search Engine को  आपके Latest Article के बारे में  चल सके और वह आपके Article को Search Results में Show कर सके जिससे आपके New Articles पर Views आ जाते हैं।

New Articles को Google Search Engine पर Index करने के लिए Google Webmaster Tools का Use किया जाता है। इसके साथ ही जब आपकी Website में Google Search Engine के According किसी प्रकार की Problem होती है तब उसकी Information भी आपको Google Webmaster Tools से ही मिल जाती है।

Off Page SEO: Techniqes for Beginners

Google Webmaster Tools से कितने प्रकार के Crawl Errors का पता चलता है ?

Google Webmaster Tools से हमें Normally Three Types की Errors का पता चलता है-

Google Webmaster Tools1- DNS Error

DNS जिसका मतलब (Domain Name Server) हम जिस Hosting के अंदर अपने Domain को Host करते हैं अगर उसमे किसी प्रकार की Error आती है तो हमें DNS Error एक माधयम से इसकी जानकारी हो सकती है और हम उसे दूर कर सकते हैं। DNS Error का Website पर आ जाना बहुत ही Normal Problem है क्योंकि कई बार ऐसा होता है की हमारा Internet Connection बंद होता है और हमें यह पता नहीं चलता और हम अपनी Website को Open करने की कोशिश करते हैं जिसकी वजह से भी यह Error आ जाती है। लेकिन Better Site Ranking पाने के लिए हमें इस Error को Fix करना जरुरी हो जाता है।

On Page SEO Techniques for Beginners

2- Server Connectivity

Server Connectivity Error ज्यादातर Internet Connection की वजह से आती है कई बार ऐसा होता है की हमारे User/Visitors का Internet Connection Slow होता है या ज्यादा Images की वजह से हमारी Website Load होने में ज्यादा Time ले लेती हैं।

इस पर हमारे Webmaster Tools में Server Connectivity की Error Show होने लगती है।

3- Robot.txt

Robot.txt के द्वारा आने वाली Error की संख्या सबसे ज्यादा होती है इसके कुछ Reasons हो सकते हैं।

For Example:- Robot.txt की Coding में किसी तरह की Mistake का हो जाना। Robot.txt file के अंदर Sitemap का Submit ना होना। Robot.txt के द्वारा किसी File को Crawl ना करने देना।

यह कुछ Main Reasons हैं जिनकी वजह से हमारी Website के अंदर Robot.txt की Error आ जाती है।

इन Errors के अलावा एक Error और भी है जो की हमारी Website पर सबसे ज्यादा आ जाती है वो है 404 Error यह 404 Error क्या है और क्यों आ जाती है और साथ ही हम 404 Error को किस तरह से ठीक कर सकते हैं इस बारे में हम Details में आपको बताते हैं।

404 Error क्या है ?

404 Error Article Missing की Error होती है जिसमे जब हम अपनी Website पर किसी Article को Write करते हैं लेकिन जब उस Article के Link पर कोई User Click करता है तो वह Article Open नहीं होता बल्कि उसकी जगह पर 404 Error आ जाती है।

Google Webmaster Tools

Simple शब्दों में कहें तो जब Search Crawler हमारे Article को Open नहीं कर पाता तो हमारे पास 404 Error जा जाती है।

404 Error क्यों आती है ?

Google Webmaster Tools पर Crawl Error आने के तीन Reasons हो सकते हैं-

01- First Condition

जब हम अपनी Website पर किसी Article को write करते हैं तो उस Article को Google पर Submit भी करते हैं लेकिन जब हम अपने उस Article को अपनी Website से Delete कर देते हैं तो भी Search Results में हमारे Article का Link Show करते रहता है।

जिसकी वजह से Users उस Link पर Click करते हैं क्योंकि हमने उस Article को Delete कर दिया था इस वजह से वह Article Open नहीं हो पाता और 404 Error आने लगती है।

02- Second Condition

दूसरा सबसे बड़ा Reason Internal Links होता है क्योंकि जब हम किसी Topic पर Article Write करते हैं तो अपने दुसरे Articles के ऊपर Internal Links के साथ उस Article का URL Submit/Place कर देते हैं।

कई बार हम कुछ गलती कर देते हैं और हमारा URL किसी जगह से गलत हो जाता है जिसकी वजह से जब कोई User Article पर Click करता है तो URL के गलत होने की वजह से वह Article Open नहीं होता और 404 Error आ जाती। है

03- Third Condition

तीसरा और सबसे Important Reason Social Media Site और Link Building भी होता है क्योंकि जब हम किसी Topic पर Article Write करते हैं तो उस Article को Different Social Media Sites, Blogs etc पर उस Article का Link Share करते हैं लेकिन अगर Link के अंदर किसी प्रकार की Mistake हो जाती है तब Users उस Articles को Open नहीं कर पाते और हमारे पास 404 की  Error आ जाती है

ठीक इसी तरह जब हम अपने Article को Delete कर देते हैं तब भी वह Article का Link सभी जगह पर होता है और लोग उस पर Click करते हैं जिसकी वजह से हमारे पास 404 की Error आ जाती है।

404 Error को कैसे दूर करें ?

404 Error को दूर करने के दो तरीके हैं-

  • Webmaster Tools से Error होने वाले URL को Remove करके।
  • हम जिन जगहों पर अपने Article का URL देते हैं उन जगहों पर URL को ठीक या Delete कर के।

Google Webmaster Tools से Error होने वाले URL को कैसे Remove करें-

Google Webmaster Tools से किसी भी URL को Delete करना बहुत ही आसान है लेकिन अभी हम उन URL को Delete करने के बारे में बताते हैं जिनपर 404 Error आ रही है।

Step 1- Open Google Webmaster Tools

सबसे पहले आप अपने Google Webmaster Tools के Account पर Login करें।

Step 2- Crawl Error Page 

Google Webmaster Tools

अब आपको Crawl Error Page को Open करना है जिसके लिए आप Left Sidebar में दिए गए Google Index के Option पर Click करें >> अब आप Crawl के Option पर Click करें >>अब आप Crawl Errors के Option पर Click करें।

इस तरह से आपके सामने Crawl Error का Page Open हो जाएगा और आपको उन सभी Links के बारे में Information मिल जाएगी जिनपर Crawl Errors आ रही है।

Step 3- Open Remove URL Page in New Tab

Google Webmaster Tools

अब आपको New Tab के अंदर वापस से Google Webmaster Tools के Page को Open करना है जिससे आपके सामने दो Google Webmaster Tools Open हो सकें और URL को आसानी से Select करके Remove कर सकें।

Google Webmaster Tools को Open करने के बाद Left Sidebar दिए गए Google Index के Option पर Click करें और फिर Remove URLs के Option पर Click करें। अब आपके सामने Remove URLs का Page Open हो जाएगा जैसा की आप Print Screen के अंदर भी देख सकते हैं।

Step 4- Select Error URL

अब आप Crawl Error के Page को Open करें और Scrawl करने निचे जानें जब आपको URL Show होने लगें तो आप एक URL के ऊपर Click करें तो आपके सामने एक Popup Box Open हो जाता है जिसमे Not Found लिखा होता है और आपको एक URL भी मिल जाता है।

Google Webmaster Tools

क्योंकि यह URL आपकी Website पर Show या Open नहीं हो रहा है इसलिए आपको इस URL को Delete करना है इसके लिए आप URL के ऊपर Right Mouse Click करें और Copy के Option पर Click करें। जिससे यह URL Copy हो जाए।

Step 5- Open Remove URL Page in Google Webmaster Tools

अब आपको इस URL को Delete करना है इसके लिए आप Remove URL के Page को Open करें जिसे आपने New Tab में Open कर रखा है।

Remove URL के Page को Open करने के बाद आप “Temporary  Hide ” के Option पर Click करें।

अब एक Popup Window आपके सामने Open हो जाएगी इस Window में आपको URL Submit करने के लिए एक Box मिल जाता है आप उस Box में अपना Copy किया हुआ URL Paste कर दें और “Continue” के Option पर Click कर दें।

Webmaster Crawl Errorअब आपके सामने एक New Page Open हो जाएगा इस Page में आपको Request Type का एक Option दिया जाता है जिसमे निम्न Options दिए गए होते हैं।
  • Temporary Hide Page form Search Result and Remove from Chase.
  • Remove Page form Chase Only.
  • Temporary Hide Directory.

इन Options में आपको Temporary Hide Page form Search Result and Remove from Chase के Option पर Click करना है और उसके बाद “Submit Request” के Option पर Click करना है।

अब आपके URL के Remove होने की Request Webmaster Tools के बाद Submit हो जाती है और कुछ Time के बाद आपके URL को Search Result से Remove  जाता है।

Step 6- Mark as Fix

URL को Remove करने के बाद आप उस URL को Mark as Fix कर दें जिससे वह URL आपके Error Box से हैट जाए और आपको यह पता चल सके की आपने किन URL को अभी तक Crawl Error Page से Solve कर दिया है।

Mark as Fix करने के लिए आप वापस Crawl Error के Page पर जाएं और जिस URL को आपने अभी Fix किया है उसके आगे दिए गए Box के ऊपर Tick करें और Mark as Fix के Option पर Click कर दें अब यह URL आपके Crawl Error Page से हट जाएगा जिससे आपको यह पता चल सकेगा की आपने कितने URLs को अब तक Delete कर दिया है और अभी कितने URL बाकी हैं।

In Conclusion

इस तरह से आप अपने Google Webmaster Tools में आने वाली Errors का पता लगा सकते हैं और उन्हें Remove कर सकते हैं जिससे आपके Users Wrong Page पर Visit ना करें या उन्हें 404 Error Show ना हो

इससे आपकी Website की Ranking भी Improve होगी और आपकी Website की Reputation भी बानी रहेगी। Google Webmaster Tools से Related आपका कोई और सवाल है तो आप Comment Box में जरूर Write करें।

SHARE
Previous articlePinterest Account Kaise Banaye Aur Kaise Use Kare
Next articlePinterest Business Account Kaise Banaye

Hello Friend’s Mera Naam Rikki Singh Hai. Tech Tutorials Create Karna Mujhe Pasand Hai Isliye aap Hamare Blog Par Tech se Related Content aur Videos Dekh Sakte Hain…Iske Sath Hi Agar Aapka Koi Confusion Hai to Aap Hame Comment Box Me Bataen Ham Koshish Karengi Ki Aapki Problem Ko Jaldi Solve Kar Saken. Thank You.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here