Google Input Tools कैसे Download करें पूरी जानकारी Hindi में

Google Input Tools: Hello Friends आज के इस Post में हम आपको बताने वाले हैं की आप Google Input Tools को किस तरह से Download कर सकते हैं और अपने Computer में Install कर सकते हैं।

Google Input Tools

Google Input Tools

नमस्कार दोस्तों, जैसा की आप सभी जानते हैं की आज  ज्यादातर लोगों को Hindi में Typing करने की जरुरत होती है। लेकिन अगर आपको हिन्दी टाइपिंग आती ही ना हो तो आपके पास एक मात्र रास्ता होता है Internet क्योंकि Internet पर आपको कई ऐसी सुविधाएँ मिल जाती हैं जिनके द्वारा आप हिंदी में टाइपिंग कर सकते हैं।

लेकिन अगर आपके पास High Speed Internet नहीं है या फिर आप किसी ऐसे Tool को Find कर रहे हैं, जिसे इस्तिमाल करने के लिए आपको Internet की आवश्यकता ना पड़े तो Google Input Tools आपके लिए सबसे Best है।

क्योंकि यह Tool बिना Internet के ही इस्तिमाल किया जा सकता है। अब अगर आप Google Input Tools के बारे में ज्यादा नहीं जानते तो हम आपको बता दें की इस Tool को Google के द्वारा Provide किया गया है। जिसे आप अपने Windows Operating System में Install कर सकते हैं।

इस Tool में आपको हिन्दी और English दो Languages ही मिलती हैं जिनके द्वारा आप Typing कर सकते हैं। इस Tool की सबसे ख़ास बात यह है की आपको इस Tool को इस्तिमाल करने के लिए Internet की जरुरत बिलकुल भी नहीं होती है।

इसके साथ ही यह उन सभी Platforms पर काम करता है जहाँ आपको Typing करने की Facility होती है, जैसे की Google का Search Bar, या फिर कोई Software जैसे की M.S. Office या अन्य।

How to Download Google Input Tools Software

अब बात करते हैं की आप इस  Tool को किस  प्रकार Download कर सकते हैं। इस Tool को Download करने के लिए आप निचे दिए गए Download Button पर Click करें,  जिससे आपके सामने Google Drive का एक Page खुल कर आ जाएगा, इस Page में आप ऊपर दिए गए Download Button पर Click करें और यह Software आपके Device में Download होना सुरु हो जाता है।

Note: यह Tool एक Zip File में Protected है जिससे  Virus की कोई समस्या ना हो सके। 

जब आप इस Tool को Download करेंगे तो आपको एक Zip File मिल जाएगी, सबसे पहले आप उस Zip File को Extract करें और उसके बाद आप इस Tool को अपने Device में Install कर सकेंगे।

Language Available in Google Input Tools

अब सवाल आता है की आपको इस Tool में कौन-कौन सी Languages मिलती हैं अर्थात किन भाषाओँ में आप इस Tool की मदद से Typing कर सकते हैं-

इस Tool में आपको सिर्फ 2 Language मिलती हैं। 1. English (United State) और 2. हिन्दी (India) इसके अलावा आपको इस Tool में कोई अन्य Language नहीं मिलती है।

Shortcuts of Google Input Tools

अब  एक सवाल ये भी आता है की क्या इस Tool को इस्तिमाल करने के लिए कोई Shortcut Key भी है, जिससे हम सिर्फ अपने Keyboard का इस्तिमाल करके ही इस Tool की Language को Change कर सके, जिससे हमें काम करने में अधिक सहूलियत हो ?

हाँ, इस Tool के लिए बहुत ही आसान सा Shortcut है, जिसके द्वारा आप इस Tool की Language को Change कर सकते हैं।

इस Tool की Language को Change करने के लिए आप अपने Keyboard में Left Side दिए गए Alt और Shift Button का इस्तिमाल कर सकते हैं। सबसे पहले आप Alt Key को Press करें और उसके साथ ही Shift Key को Press करें।

Note: ध्यान रखें Alt को दबाएं रखना है और उसके साथ ही Shift को Press करना है, जिससे आपके Tool में Language Change हो जाती है। इसके साथ ही यह Key सिर्फ और सिर्फ Left Side के Alt और Sift से ही Change होती हैं। 

इस Shortcut का जब आप इस्तिमाल करते हैं तो आप आसानी से अपने Tool की Language को Change कर सकते हैं।

Google Input Tools के फायदे

इस Tool को इस्तिमाल करने के कई फायदे हैं जैसे की

यह Tool बिना Internet के ही  इस्तिमाल किया जा सकता है। अर्थात अगर आपके पास Internet Conectivity नहीं है तब भी आप इस Tool की मदद से आसानी से हिन्दी टाइपिंग कर सकते हैं।

इस Tool से Typing करने के लिए आपको किसी Software को Open करने की जरुरत नहीं होती, आप सिर्फ इस Tool की Language को Change करें और जहाँ मर्जी Typing करें।

इस Tool से Hindi Typing करने के लिए आपको Hinglish में Typing करनी होती है, जैसे की Ram Khana Khata Hai और यह Tool उसे राम खाना खता है ही लिखेगा।

इस Tool में जब आप Hindi में Typing करेंगे तो यह आपके Word से मिलते जुलते Words को भी Show करता है, जिससे Spelling Mistake ना हो और आप सही शब्द लिख सकें।

In Conclusion

Google Input Tools एक बहुत ही Useful Tool है, जिसका इस्तिमाल करके आप बहुत ही आसानी से हिन्दी टाइपिंग कर सकते हैं, जिसके लिए आपको हिन्दी टाइपिंग सिखने की भी जरुरत नहीं होती है। उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आप आसानी से इस Tool को Download कर सकेंगे और इस्तिमाल कर सकेंगे।

अगर आपको इस Tool को Download करने या इस्तिमाल करने में किसी प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें Comment Box में जरूर बताएँ धनयवाद।

इन्हें भी जरुर देखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here