8 Best Tips: Google Adsense CPC Ko Improve Kare

Google Adsense CPC- Google Adsense Online Earning करने का सबसे Best & Trusted Medium है इसी लिए सभी Bloggers Google Adsense Ads को अपने Blog पर Place करते हैं जिससे कि वह Google Adsense के Through अपनी Online Earning कर सकें क्योंकि Adsense Google का ही Product है और Google हमें Different Categories के Ads Provide करता है इसलिए हम किसी भी Topic पर Blog Create करके Adsense के Through अपनी “Online Earning” कर सकते हैं।

Google Adsense CPC

Adsense से Earning करने के लिए आपको Google Adsense CPC पर ध्यान देना होता है क्योंकि जितनी ज्यादा आपकी Google Adsense CPC होती है उतना ही ज्यादा आपकी Earning होती है।

Google Adsense CPC को Increase करने के लिए हम इस Article में आपको 8 Tips के बारे में बता रहे हैं जिनसे आप अपने  Google Adsense CPC को Increase कर सकते हैं।

Google Adsense CPC को Improve करने के Best Tips

Adsense की CPC (Click Per Cost) को Improve करने के लिए आपको इन सभी Topics पर Focus करना होता है-

01. High CPC Keyword

हम अपनी Post में High CPC Keywords का Use कर सकते हैं। जिससे जब कोई भी user Google या Other Search Engine पर हमारे Keyword को Search करे और वह वहां से हमारी Post पर Click करे तो हमें ज्यादा Earning हो।

बहुत सारे लोग High CPC Keyword का मतलब यह समझते हैं की ऐसे Keywords का Use करने से हमारे Article पर Views ज्यादा बढ़ते हैं तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है। बल्कि High CPC Keywords का Use करने से हमें Traffic और Earning दोनों ही increase होती है।

Actually High CPC Keywords को Use करने से आपके Article पर महंगे Ads भी आते हैं और महंगे Ads का मतलब है की जब आपके Ads पर कोई Click करेगा तो Company जयदा Pay करेगी और इस तरह से अगर Revenu की बात करें तो अगर Company ज्यादा Pay कर रही है तो आपको ज्यादा Revenue भी मिलेगा।

यह Main Factor है High CPC Keywords को अपने Articles में Use करने  का जिससे आपके Blog की Ranking वा Google Adsense CPC दोनों High हो जाती है।

02. Adsense Ad-Code Placement

जब हम अपने Blog पर Adsense के Ads को लगते हैं तो  ज्यादातर लोग Header, Sidebar और Footer पर Ads को लगाना ज्यादा पसंद करते हैं। पर क्या आपने सोचा है की जब आप Internet पर Search करते हैं तो जिस Article को आप Read करते हैं उन Article के Header, Sidebar या Footer के Ads को कभी देखते भी हैं तो जवाब होगा नहीं।

अब एक सवाल आता है क्यों?  क्योंकि उन Ads की तरफ हमारा ध्यान ही नहीं जाता है। हमारा Main Focus हमारे Topic पर होता है जिसके लिए हम  उस Website पर गए थे तो उन Ads को देखने  और उनपर Click करने की तो हमें कोई जरुरत ही नहीं है। Same ऐसा ही होता है जब कोई और User हमारे Article पर Visit करता है।

अब एक सवाल फिर आता है की आखिर फिर किस जगह पर Ads को लगाएं? देखिये Header, Sidebar और Footer पर Ads को लगाने से हमारा Blog सिर्फ Professional दीखता है इसलिए हमें इन जगहों को तो कभी Miss करना ही नहीं चाहिए। इसके साथ ही हमें चाहिए की हम अपने Ads पर Users के ध्यान को Focus करें जिससे की वह उस Ads पर Click करें।

इसके लिए आप अपने Article के बीच में, Paragraph के End में, Adsense Ads को Place करें।

आप अपने Blog पर Feature Ads, Content Ads और Link Ads का Use जरूर करें क्योंकि इन Ads को Place करने पर आपको Clicks मिलने के Chances बहुत ही ज्यादा बढ़ जाते हैं।

03. Robot.Txt का Use करके Adsense Ads को Article के According लगाना

Robot.txt का Use करके हम Google Adsense Ads को अपने Article के According Use कर सकते हैं। Actually कुछ Time पहले हमने Robot.txt पर एक Article Write किया था जिसमे Robot.txt को कैसे Use करे Modify करें इत्यादि चीजों के बारे में बताया था तो आप उस Article को Read करें और अपने Blog में Robot.txt File को Add करें।

Benefit- Robot.txt File को Add करने से Google Adsense हमारे Article को Read करके उस Article के According Ads को हमारे Article पर Show करता है। जिससे User को हमारे Topic से Related Ads दीखते हैं और वह उस Service को लेने के लिए उस Add पर Click करता है।

04. Write Complete Article

जब आप अपने Blog पर किसी Topic पर Article Publish करते हैं तब आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आप ज्यादा से ज्यादा Information को अपने Users के साथ Share करें क्योंकि जब आप एक Complete Article Write करते  है तब जो भी User आपके Article पर Visit करता है उसे उस Topic पर Complete Information मिल जाती है। इससे आपको दो फायदे होते हैं।

01- Page View Time- जब आप किसी Topic पर एक Complete Article Write करते हैं तब आपके User उस Article को पूरा Read भी करता है जिससे वह बहुत देर तक आपके Article पर ही बने रहते हैं। इससे आपके Blog का Watch Time Increase होता है।

02- User Satisfaction- जब आपके Users को किसी Topic पर Complete Information मिलती है तब वह Regular आपके Blog पर Visit करते हैं। जिससे आपके Blog की Ranking High होती है और आपके Google Adsense CPC भी Improve हो जाती है।

Content Marketing Kya Hai Poori Jaankari Hindi Me

05. Target Location

Blog पर किसी Location को Target  करने से उस Location/County में हमारे Article Search Results में जल्दी Show होते हैं जिससे हमारे Article पर Traffic Increase होता है। लेकिन High CPC के लिए हमें ऐसे Counties को Target करना होता है जहाँ पर CPC ज्यादा मिलती है।

For Example: USA, Australia Etc. इसके लिए जरुरी है की आपका Blog भी English Language में हो और आपकी English भी अच्छी हो क्योंकि Fourgen Countries में  Hindi में कोई भी Article Find नहीं करता तो आप English में Blog Write करें और Custom Domain के साथ Location को Target करें आपके Blog पर Fourgen से Traffic भी आने लगेगा और CPC भी High हो जाएगी।

Google Webmaster Par Target Country Kaise Set Karen

06. SEO (Search Engine Optimization)

SEO एक बहुत ही important Factor है अगर आप एक New Blogger हैं या फिर Blogging को ठीक तरह से समझना चाहते हैं तो पहले आपको SEO के बारे में समझना होगा। SEO (Search Engine Optimization) का मतलब अपने Article और Website को Search Engine के According Optimize करना जिससे आपकी Website Search Result में जल्दी Boost हो सके।

Note:- SEO दो प्रकार के होते हैं 1. On Page SEO और 2. Off Page SEO 

1. On Page SEO- On Page SEO के अंदर हम सीखते हैं की जब हम Article को Write करते हैं तो हमें उस Article को Search Engine के According कैसे Optimize करना है।

On Page SEO: Best Techniques for Beginners Hindi Me

2. Off Page SEO- Off Page SEO के अंदर हम सीखते हैं की जब हम एक Article को Write कर लेते हैं तो उसके बाद हमें क्या करना होता है जैसे की Link Building, Site Submission, Directory etc.

Off Page SEO: Techniques for Beginners Hindi Me

07. Organic Traffic

High CPC के लिए Organic Traffic का होना बहुत ही जरुरी है। Organic Traffic से हमारा मतलब है की जो Traffic direct search engine के Through हमारी Website पर आता है। जब हमारी Website पर Search Engine से Traffic आना Start होता है तभी हमें ज्यादा CPC मिलती है और हमारी Earning भी ज्यादा होती है।

Free Me High Quality Backlinks Kaise Banaye

08. Responsive Ads

Ads का Responsive होना भी बहुत जरुरी होता है क्योंकि Users हमारी Website को Different Places पर Open करते हैं जैसे Desktop, Laptop, Tablet और Mobile Phones तो अगर हमारी Website पर Responsive Ads लगे होंगे तो वह Ads Device के According Resize हो जाएंगे जिससे User पर हमारे Ads का Impact भी अच्छा होता है।

336* 280*
300* 250*
728* 90*
160* 600*

इन Sizes के Ads को आप अपनी Website पर लगा सकते हैं जिससे आपकी Website के Ads सभी जगह ठीक तरह से perform करें और आपका Better Result मिले।

In Conclusion (Google Adsense CPC)

इन सभी Points पर आप ध्यान देते हैं तो आपकी Website पर Traffic भी Increase होगा और आपकी Google Adsense CPC भी High हो जाती है जिससे आप ज्यादा Earning कर सकेंगे। इसके साथ ही Blogging से Related आपका कोई और Question है तो आप हमें Comment Box में जरूर बताएं हम कोशिश करेंगे कि जल्द ही आपको Reply करें Thank You For Reading This Article Keep Visiting.

SHARE
Previous articleFree Me High Quality Backlinks Kaise Banaye
Next articleFacebook Friends Ko Ek Sath Unfriend Kaise Kare
Hello Friend's Mera Naam Rikki Singh Hai. Tech Tutorials Create Karna Mujhe Pasand Hai Isliye aap Hamare Blog Par Tech se Related Content aur Videos Dekh Sakte Hain...Iske Sath Hi Agar Aapka Koi Confusion Hai to Aap Hame Comment Box Me Bataen Ham Koshish Karengi Ki Aapki Problem Ko Jaldi Solve Kar Saken. Thank You.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here