Freelancing क्या है इससे कमाई कैसे होती है पूरी जानकारी हिन्दी में

Freelancing: Hello Friends आज के इस Article में हम बात करेंगे Freelancing के बारे में की ये क्या है, किस प्रकार की जाती है, किन-किन चीजों की जरुरत होती है और कमाई कैसे होती है।

Freelancing

Freelancing

सबसे पहले बात करते हैं कि Freelancing क्या है ? आसान शब्दों में कहें जब आप किसी Third Person के लिए काम करते हैं और उस काम के बदले में पैसे लेते हैं तो वह Freelancing के अंतर्गत आ जाता है। अब यह काम आप Online या Offline दोनों ही तरीकों से कर सकते हैं।

क्योंकि आज सभी चीजें Online हैं और यहाँ Scope भी अधिक होता है इसलिए हम Online Freelancing के बारे में ही बात करेंगे। इस काम को करने के लिए आपको किसी एक काम में Professional होना बहुत ही ज्यादा जरुरी है। जैसे

Content Writing- मान लीजिये आप एक Blogger हैं या आपको लिखने का सोक है और आप चीजों को अच्छी तरह से Explain कर सकते हैं तो Freelancing आपके लिए एक अच्छा Option है लेकिन अगर आपको लिखने का सोक है पर आप यह समझ नहीं पाते की किसी चीज को बेहतर तरीके से Explain करने में आपको किन-किन चीजों (Topics, Headings या Paragraph) का इस्तिमाल करना चाहिए तो आप यह काम नहीं कर सकते हैं।

कहने का मतलब सिर्फ यह समझाना था कि आप जिस Profession को भी चुनें उसमें आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए और साथ ही वह काम आपकी आदत में शामिल होना चाहिए जिससे आप उस काम को तय समय में पूरा कर सकें।

Freelancing में किस प्रकार की Services आती हैं

जैसा की हमने ऊपर आपको बताया कि आपको अपने काम में Professional होना चाहिए तो यहाँ यह सवाल भी आ जाता है कि किस प्रकार का काम, या आपको जो काम आता है क्या उसकी Demand है और आप उससे पैसे कमा सकते हैं ?

अब हम आपको बता दें की Normally Freelancing के अंतर्गत बहुत सारे काम आते हैं लेकिन हम सिर्फ उन्ही कामों के बारे में बता रहे हैं जो कि India में बहुत ज्यादा Popular है और इनका इस्तिमाल लोग कर रहे हैं।

  1. Content Writing (English | Hindi)
  2. Content Optimizing
  3. Web Development
  4. Web Designing
  5. Mobile App Development
  6. Graphics Designing
  7. Video Designing
  8. UI/UX Designing
  9. Accounting Services
  10. Marketing Services (Online Marketing)

जैसे कुछ काम India में बहुत ही ज्यादा Popular हैं और बहुत सारे लोग इस काम का इस्तिमाल करके अच्छे पैसे भी कमा रहे हैं। इस List के माध्यम से आप यह समझ सकते हैं कि अगर इन कामों में से किसी भी काम में आप अच्छे हैं और आपको उस काम की पूरी जानकारी है तो आप Freelancing में जरूर Try करें।

Freelancing लोग क्यों करते हैं या आपको क्यों करना चाहिए

यह एक बहुत ही Common सा सवाल है जो Starting में सभी के मन में आता है कि आखिर दुसरे लोग Freelancing क्यों करते हैं ? इस सवाल है का जवाब है Easy & Fast Money क्योंकि इस काम का Time Period कम होता है अर्थात 1 हफ्ता Maximum लगता है किसी Project को पूरा करने में और आप उसे Send करके अपने पैसे पा सकते हैं जिससे यह काम सबसे तेज और आसान हो जाता है पैसे कमाने के लिए।

अब दूसरा सबसे जरुरी सवाल यहाँ आता है कि आपको Freelancing क्यों करनी चाहिए ? सबसे पहले तो पैसे कमाने के लिए क्योंकि इस काम में पैसे है और पैसों की जरुरत तो सभी को होती है लेकिन एक और अहेम वजह है इस काम को करने की और वह है Professionalism अर्थात किसी एक काम में माहिर हो जाना।

Professional इंसान सिर्फ तभी बनता है जब वह उस काम को करने के लिए Different तरीके सोच लें, जो की Freelancing में आपको सिखने मिल सकता है क्योंकि यहाँ आप जितना काम करने उतने आपको पैसे मिलेंगे और जब आप किसी एक काम को बार-बार करते हैं वह भी Organize Level पर तब आपके अंदर एक Confidence आजा है जो की Professional बनने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है।

Freelancing कैसे सुरु करें

अब सवाल आता है कि Freelancing को कैसे सुरु किया जाए तो हमने पहले ही कहा था की Online और Offline दो तरीके हैं इस काम को करने के लेकिन हम सिर्फ Online तरीकों के बारे में बात करेंगे तो Online Freelancing करने के लिए कुछ Websites हैं जहाँ आपको अपना Account Create करना होता है और अपने Profession के बारे में Detail Information देनी होती है।

जैसा की आप एक Beginner है या Freelancing करना चाहते हैं तो कुछ जरुरी चीजें है पहले उन्हें समझ लें और कुछ जरुरी तैयारी है उसे भी पूरा कर लें जिससे आप आसानी से अपना काम कर सकें। क्योंकि किसी भी काम को करने के लिए जरुरी तैयारी पहले ही कर लेकिन चाहिए-

सबसे पहले आप जिस काम को भी करना चाहते हैं उससे Related कुछ Work (Demo) बना लें जैसे मान लीजिये आपको Graphic Designing का काम करना है तो 4 – 5 Graphics Design आप कर लें जो की दिखाने के लिए जरुरी है।

Tips for Freelancing

Intro- आप अपने बारे में और अपने काम के बारे में अच्छी तरह से Explain करें जैसे की आप कहाँ से हैं, और वह काम आप कब से कर रहे हैं और आपने कैसे सीखा या अब तक आपने कितना काम किया इत्यादि।

Photo- Photo Identity की तरह काम करता है जिससे सामने वाले को यह पता हो की उसका काम कौन कर रहा है और उसे एक प्रकार का भरोसा भी हो जाता है।

Amount- किसी भी Topic / Profession में काम में बहुत सारे Difference हैं जैसे कुछ काम छोटे हैं और कुछ काम बड़े होते हैं। इसलिए आप इस प्रकार से कुछ एक List बना लें जिसमें Rate लिख दें, जिससे सामने वाले को Idea रहे की वह जो भी काम आपसे करवाना चाहता है उसके लिए उसे कितने पैसे देने होंगे।

Time Limitation- किसी भी काम को अच्छी तरह से करने के लिए एक Time Table बहुत ही जरुरी है, जिससे आप अपने काम को सही वक़्त दे सकें और अपने काम को पूरा कर सकें।

Freelancing Websites क्या हैं और किस प्रकार काम करती हैं

अब तक यह समझ चुके होंगे कि Freelancing क्या है, आप कैसे कर सकते हैं, आपको किन-किन चीजों की जरुरत होगी और क्या Planing आपको करनी होगी तो चलिए अब जानते हैं फ्रीलांसिंग Websites के बारे में, की यह क्या है और किस प्रकार काम करती हैं।

फ्रीलांसिंग Websites Creator और Work Provider दोनों को ही Account Create करने की Facility Provide करती है। जैसे मान लीजिये आप Graphics Designing का काम करना चाहते हैं तो आप Freelancing Websites पर अपना Account Create कर सकते है जहाँ आप अपने बारे में, अपने काम के बारे में और Demo इत्यादि Upload कर सकते हैं।

वहीँ दूसरी तरफ Work Provider हैं जिन्हे काम करवाना है, मान लीजिये एक Person है जो की एक Company चला रहा है और उसे अपने Company को Promote करने के लिए कुछ Poster, Logo या Banner Type की चीजें बनवानी है तो वह भी फ्रीलांसिंग Sites पर जाकर अपना Account बना सकता है जिससे वह ऐसे लोगों को ढूंढ सके जो की उसका काम समय पर पूरा कर सकें।

अब यहाँ एक और भी जरुरी चीज है और वह है Different Sites, Freelancing के काम को करने के लिए बहुत सारी Websites हैं जो की किसी एक काम के लिए जानी जाती है अर्थात Content Writers के लिए अलग Site और Graphic Designers के लिए अलग Sites और कुछ सभी चीजें Provide करती हैं।

हम उनमें से कुछ सबसे Popular और सबसे ज्यादा इस्तिमाल की जाने वाली Websites के बारे में आपको बता देते हैं जिससे आप Starting कर सकें।

Freelancing Websites कौन सी हैं

Normally Internet पर हजारों Freelancing Websites मौजूद है लेकिन हम कुछ ही Sites के बारे में आपको बता रहे हैं जो की सबसे ज्यादा इस्तिमाल की जाती हैं।

01. Upwork

Freelancing में सबसे ज्यादा Popular Site है Upwork क्योंकि इस Website पर आपको लगभग सभी प्रकार के काम मिल जाते हैं जो की हमने ऊपर बताए हैं। इसके साथ ही यह एक Trusted Website है जो की India में सबसे ज्यादा इस्तिमाल की जाती है।

02. Freelancer

फ्रीलांसिंग के World में सबसे Popular Website Freelancer है जो की सबसे ज्यादा इस्तिमाल की जाती है और यहाँ भी आपको लगभग सभी प्रकार के काम मिल जाते हैं। आज Mobile Apps से सम्बंधित यहाँ पर बहुत ही ज्यादा काम है तो अगर आप एक App Developer हैं तो यह Website आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकती है।

03. Fiverr

Fiverr भी एक बहुत ही Popular Site है लेकिन यहाँ किसी काम को करने के लिए Bit करने की कोई जरुरत नहीं होती है। अधिकतर यहाँ आपको $5 का ही काम मिलेगा और साथ ही अच्छा Competition भी इसलिए आपको यहाँ अपनी Gig को बहुत ही Maintain करके रखना होगा जिससे लोग आपको काम दें।

04. 99Designs

यह Website Graphics Designers के लिए सबसे Best है क्योंकि इस Website पर Graphics से Related ही Work होता है और यहाँ आपको बहुत ही ज्यादा काम भी मिल जाता है। इसलिए अगर आप एक Graphics Designer हैं तो 99Designs आपके लिए सबसे Best Website है।

05. Content Mart

यह Website Content Creators के लिए सबसे Best हैं अगर आप Content Writing करना चाहते हैं तो Content Mart आपके लिए Best है क्योंकि Website पर आपको अपने Topic से Related लिखने का मौका मिलता है और साथ ही अच्छे पैसे भी मिलते हैं।

In Conclusion

अगर आप Part Time Job करना चाहते हैं या Online पैसे कामना चाहते हैं तो Freelancing आपके लिए बहुत ही Best है और साथ ही आप आसानी से छोटे कामों को करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

इसलिए अगर आप थोड़ी Earning करना चाहते हैं तो फ्रीलांसिंग आपके लिए एक अच्छा Option है और आपको इसे जरूर करना चाहिए इसके साथ ही अगर आप एक Blogger बनना चाहते हैं तो आपको फ्रीलांसिंग जरूर करनी चाहिए जिससे आपको लिखने और चीजों को अच्छी तरह से Explain करने की एक आदत बन जाए जो की Blogging के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है।

उम्मीद है की यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी और फ्रीलांसिंग के बारे में आपको पूरी Basic जानकारी मिली होगी जिससे आप इस काम की सुरुवात कर सकेंगे। अब अगर इस Topic से सम्बंधित आपका कोई सवाल है तो आप हमें Comment Box में पूछ सकते हैं।

इन्हें भी जरूर पढ़ें:-

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here