Facebook Group Ko Join Karne Ke Kya Fayde Hain

Facebook Group Ko Join Karne Ke Kya Fayde Hain

Facebook का Use आज के समय में सभी लोग करते हैं फिर वो चाहे YouTuber हों, Blogger हों, Business Owner हों या फिर Normal इंसान सभी Facebook का Use Different Platform पर करते हैं जैसे Laptop, Desktop और Android Mobile Phones इसलिए अगर आप Blogging करते हैं या फिर Online Earning से सम्बंधित किसी कार्य को करते हैं तो आपको Facebook Group जरूर Join करना चाहिए। Facebook Group को Join करने के क्या फायदे हैं और क्या नुक्सान हैं आज हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं।

facebook group

Facebook Group को Join करने या Facebook Group को Create करने के बारे में हम सभी जानते हैं पर Seriously हम कभी भी इसका ठीक फायदा नहीं उठा पाते क्योंकि हम सही चीजों पर ध्यान नहीं देते। आपने देखा और सुना होगा की लगभग सभी पुराने Bloggers और YouTubers अपना खुद का Facebook Group Create करने को कहते हैं या फिर वह अपने Facebook Group में Join होने को कहते हैं। Actually वो ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि आप उनके Fan हैं या उनके द्वारा Upload की गयी चीजों को आप जरूर देखते हैं इससे उन्हें यह पता होता है की अगर आप उनके Facebook Group को Join करेंगे तो जब वो अपने Facebook Group पर कुछ भी Update करेंगे तो आप उसे जरूर देखेंगे।

अब बात करते हैं की सभी लोग आपको Facebook Group Create करने को क्यों कहते हैं Actually जब आप अपना Facebook Group Create करते हैं तो आप अपनी मर्जी के मालिक होते हैं  आपके Group पर क्या Publish होना चाहिए या फिर कोई भी आपके Group में किस तरह की चीजों को Publish कर सकता है।

लेकिन जो सबसे जरुरी बात है वो यह है की जब हम किसी दुसरे के बनाए हुए Facebook Group को Join करते हैं और उस Group में अपने किसी Article के Link को Publish करना चाहते हैं तो वह हमें Allow नहीं करता इसलिए अगर आपका खुद का एक Facebook Group होगा तो आप को किसी से भी Permission लेनी की जरुरत नहीं होगी और आप अपने Links को आसानी से Publish कर सकेंगे।

Facebook Group Create करने के क्या फायदे होते हैं ?

  • आप एक दिन में जितने चाहे Links Publish कर सकते हैं।
  • आप किसी को भी अपने Facebook Group का Member बना सकते हैं।
  • आप किसी को भी अपने Facebook Group से Remove कर सकते हैं।
  • आप अपने किस Friend को भी Admin बना सकते हैं जिससे आप और वो दोनों उस Group को Handel कर सकें।
  • आप अपने Facebook Group पर किसी के द्वारा Publish की हुई Post को हटा सकते हैं।
  • आप किसी के द्वारा Submit Link Request को Approve और Disapprove कर सकते हैं।
  • आप अपने Facebook Friend को अपने Facebook Group का Moderator बना सकते हैं।

Facebook Group Create करने के क्या नुक्सान होते हैं ?

  • आपको आपके Topic से Related लोगों को Find करना होता है।
  • आपको ऐसे लोगों को Add करना होता है जिन्हे आपकी Topic में Interest हो।
  • आपको Group Members के द्वारा Upload की हुई चीजों पर ध्यान देना होता है। जिससे वो किसी ऐसी चीज को Group में Update ना करें जो की आपके Group के लिए ठीक ना हो।
  • आपको अपने Friend जिसे आप Admin या Moderator बना रहे हैं वह ऐसा इंसान होना चाहिए जिसपर आप भरोसा कर सकते हों और वह आपके Group की Importance को समझता हो।
  • आपको अपने Facebook Group में Update होने वाली चीजों को Like & Comment करने की भी जरुरत होती है क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते तो दुसरे भी आपके द्वारा Publish की हुई चीजों पर Like या Comment नहीं करेंगे।

किसी दुसरे व्यक्ति द्वारा बनाए गए Facebook Group को Join करने से क्या फायदा होता हो ?

  • आपको Members Add करने की जरुरत नहीं होती।
  • आप को सभी के Posts पर ध्यान देने की जरुरत नहीं होती।
  • आप को आपके Topic से Related लोग आसानी से मिल जाते हैं।
  • आपको ऐसे लोगों से मिलने, बात करें का मौका मिलता है जो की आपके Topic में Expert हैं।
  • आप को अगर किसी प्रकार की Problem आती है तो आप Group में Question कर सकते हैं जिससे सभी लोग आपको Reply करते हैं। इस तरह से आपको जल्दी से जल्दी और सही Solution मिल जाता है।
  • Same Topic पर लोगों के मिल जाने से आपको नयी चीजों की जानकारी होती हैं जैसे की अभी आपके Topic से Related कौन सा Keyword पर ज्यादा Searches हो रही है और आपके Blog पर उस Keyword से Related Article है या नहीं।
  • Same Topic होने की वजह से जब आप Group में अपने किसी Article का Link Submit करते हैं तो आपको Clicks मिलने के Chances  होते हैं।
  • Like, Comment & Share जैसे Thread का Use बहुत सारे Groups में होता है जिससे आपको अपने Blog के लिए Backlinks Generate करने में Help मिलती है सही ही कुछ Visitors भी मिल जाते हैं।

किसी दुसरे व्यक्ति द्वारा बनाए गए Facebook Group को Join करने से क्या नुकसान होते हैं ?

  • अगर आप Active Member नहीं हैं या आप दूसरों की Links पर Visit नहीं करते या Like or Comment नहीं करते तो Group Admin आपको Remove कर सकता है।
  • आप के द्वारा Publish किये गए Link को Group Admin हटा सकता है।
  • आपको Link Publish करने से पहले Permission लेनी होती है।
  • आप किसी Other Topic पर Update नहीं कर सकते।
  • Admin आपको जब चाहे Group से हटा सकता है।
Personal Experience
हमें Blogging Community के नाम से एक Facebook Group Create किया हुआ है जिसमे हमने उन सभी चीजों पर ध्यान दिया है जो की हमने Personally दुसरे के Group में देखा की हम क्या चीजें नहीं कर सकते और उन चीजों को हमने अपने Facebook Group से हटा दिया। Actually कई बार ऐसा होता है की हम किसी Topic पर Article Write करते हैं और चाहते हैं की वह Article बहुत ज्यादा Popular हो बहुत सारे लोग उस Article के बारे में जानें और उस Article पर Click करके हमारे Blog /  Website पर Visit करें लेकिन Group Admin हमारे Article को Publish नहीं होने देता या फिर कुछ Group सिर्फ Admin के Links को Share करने के लिए ही होते हैं जिसमे सिर्फ Admin ही Links या Post Publish कर सकता है और दुसरे नहीं। इसलिए हमने अपने Facebook Group में सभी को यह छूट दे रखी है की आप एक दिन में 2 Links को Share कर सकते हैं और एक Question/Thread कर सकते हैं।
जिससे आप को Group का अच्छा फायदा हो सके लेकिन हमारे सामने एक Challenge यह भी था की कोई भी Group  चीजों को Publish न करे जो की Group के लिए ठीक ना हो तो उसके लिए हमारे Facebook Group पर Rule है की पहले तो आपको Warning दी जाए की आप ऐसा ना करें लेकिन अगर फिर दोबारा कोई ऐसा करता है तो उसे Group से Remove कर दिया जाए।
हमें उम्मीद है की आप भी हमारे Facebook Group के साथ जुड़ना चाहेंगे और अपना Experience सभी Group Members के साथ Share करना पसंद करेंगे। Thank You for Reading this Article साथ ही अगर आपका Facebook से Related कोई भी सवाल है तो आप हमें Comment Box में लिख कर पूछ सकते हैं।
Must read

SHARE
Previous articleBacklinks Generator: 10 Free Tools for Generate Backlinks
Next articleAffiliate Marketing Program Full Guide for Beginners

Hello Friend’s Mera Naam Rikki Singh Hai. Tech Tutorials Create Karna Mujhe Pasand Hai Isliye aap Hamare Blog Par Tech se Related Content aur Videos Dekh Sakte Hain…Iske Sath Hi Agar Aapka Koi Confusion Hai to Aap Hame Comment Box Me Bataen Ham Koshish Karengi Ki Aapki Problem Ko Jaldi Solve Kar Saken. Thank You.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here