Email Marketing Kya Hai ? Kaise Karen ? Iske Kya Fayde Hain ?

Email Marketing Kya Hai: Hello Friend’s आज के इस Article में हम आपको बताने वाले हैं कि Email Marketing Kya Hai ? Kaise Karen ? Iske Kya Fayde Hain ? जिससे आप इस Topic को अच्छी तरह से समझ सकते हैं और इसका फायदा उठा सकते हैं।

Email Marketing Kya Hai

Email Marketing Kya Hai

सबसे पहले हम यह समझ लेते हैं कि “Email Marketing Kya Hai” जैसा की इसके नाम से पता चलता है कि यह Email से सम्बंधित है। जब आप Email के माध्यम से Marketing करते हैं तब वह Email Marketing कहलाता है। साफ़ शब्दों में कहें तो किसी भी Business को Promote करने के लिए जब आप Email का इस्तिमाल करते हैं तो उसे Email Marketing कहा जाता है।

अब इसको थोड़ा और विस्तार से समझ लेते हैं- Email Marketing वह तरीका है जिसमे आप अपने Product या सेवाओं (Services) के बारे में लोगों को Email के माध्यम से बताते हैं या किसी भी खास जानकारी को Email के माध्यम से माध्यम से किसी समूह को बताते हैं जिससे आपके Business को फायदा होता है तो उसे Email Marketing कहा जाता है।

For Example (Email Marketing Kya Hai)

मान लीजिये आप एक Blogger हैं और आप Email Marketing के Through अपने Blog का Promotion करना चाहते हैं, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को आपके Blog या आपके Latest Post के बारे में Information मिल सके और वह आपके Blog पर Visit कर सकें।

ऐसा करने से आपके Blog पर Traffic Increase हो जाता है और आपको आपके Blog से फायदा होने लगता है। अब इस चीज को Practically देखें तो आपने देखा होगा कि जब आप Internet को किसी Topic को Search करते हुए किसी Website / Blog पर जाते हैं तो वहां आपको Sidebar में या Footer में एक Subscribe Box मिलता है।

जिसमें आप अपना Email Address डालकर उस Blog को Subscribe कर लेते हैं। अब ऐसा करने से उस Blog के Owner को आपका Email Address मिल जाता है जिससे जब भी वह एक New Post अपने Blog पर Publish करता है तो आपको एक Email Send कर देता हैं जिसमें आपको उसके Post का URL दिया गया होता है।

अब आप उस URL पर Click कर उसके Blog पर Visit कर लेते हैं। इस प्रकार आप भी अपने Blog पर Subscribe Box का प्रयोग करके Traffic बढ़ा सकते हैं। इसे ही Email Marketing कहा जाता है।

Email Marketing Kaise Karen

Email Marketing Kaise Karen

Email Marketing Kya Hai को समझ लेने के बाद अब सवाल आता है कि Email Marketing कैसे करें ? हम आपको बता दें की Email Marketing को अच्छी तरह से करने के लिए आपको सिर्फ उन लोगों के Email Address चाहिए होते हैं जो की आपके Topic / Business पर Interested हों, अब यहाँ दूसरा सवाल ये आ जाता है कि Interested लोगों के Email Address आपको कैसे मिल सकते हैं ?

हम आपको बता दें कि Email Address को पाने के लिए आपके पास दो तरीके होते हैं पहला Genuine Tarika और दूसरा Fake तरीका।

01- Genuine Way- इसे Genuine Way इसलिए भी कहा जा सकता है कि लोग खुद आपको अपना Email Address देते हैं, ऐसा करने के लिए आपको सिर्फ उनसे एक सही ढंग से उनका Email Address माँगना होता है।

जैसे आप अपने Blog पर Email Subscription Box Add कर सकते हैं। ऐसा करने से जिन लोगों को आपके Topic पर Interest होगा वह खुद ही आपके Blog को Subscribe करने के लिए अपना Email Address Enter कर देते हैं।

02- Fake Way- इसे Fake Way इसलिए कहा जा सकता है कि इस तरीका का Use करने से आप ऐसे लोगों का Email Address ले सकते हैं जिन्हे आपके Topic पर Interest तो है लेकिन उन्होंने खुद आपको अपना Email Address नहीं दिया है। अब इस तरह से Email Address को पाने के लिए आपको Pay करने की भी जरुरत होती है।

अर्थात आप Email Address को खरीद लें और फिर उन Email Id’s पर अपने Emails Send कर सकते हैं। ऐसा सिर्फ बड़ी-बड़ी companies या business man लोग ही करते हैं Normally Bloggers ऐसा नहीं करते हैं।

Email Marketing Karne Ke Tarike

Email Marketing Best Ways

आप अपने Blog पर Upcoming या Notice डाल कर लोगों को अपने Blog को Subscribe करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। जिससे जिन लोगों को उस Topic में Interest होगा वह जरूर आपके Blog को Subscribe करेंगे इससे आपको आसानी से उनका Email Address मिल जाता हैं।

Blog पर Email Subscribe Box जरूर लगाएं, इसके साथ ही आप Social Media Platform के Through भी अपने Interested लोगों से उनके Email Address ले सकते हैं।

Email Address की List बनाने के बाद आप पहले दिन से ही अपने Readers / Visitors को Emails Send करना Start करें। Email के Through आप Maximum 100 लोगों को एक दिन में Email Send कर सकते हैं, जिसमे आप उन्हें अपने Latest Post या Update के बारे में Information दे सकते हैं। इस बाद का ध्यान रखें की आपके Email Annoying ना हों।

जब आपको लगे की आपके पास एक अच्छी List है और लोग आपके द्वारा Send किये गए Emails पर Response भी करते हैं तो आप इस काम को करने  के लिए Online Tools का भी Use कर सकते हैं।

Email Marketing Ke Kya Fayde Hain

Email Marketing Ke Fayde

अब बात करते हैं Email Marketing से होने वाले फायदे कि तो हमने Starting में Blog का Example लिया था जिसमें हमने आपको बताया था कि ऐसा करने से आपके Blog पर Traffic Increase होता है। इसके साथ ही Email Marketing को करने के कुछ दुसरे फायदे भी होते हैं जैसे-

01- Connection Building- जब आप किसी को Email के माध्यम से किसी चीज की सूचना देते हैं तो वह जरुरत पड़ने पर आपको उस Email के Reply में अपना Question या Suggestion आपको बता सकते हैं। इससे आपके और Reader के बिच एक अच्छा Connection बन जाता है।

Promotion- Email Marketing के Though आप अपने Latest Products, Website, Blog, Blog Post, Videos इत्यादि का आसानी से Promotion कर सकते हैं।

02- Affiliate Marketing- Affiliate Marketing करने के लिए भी आपको Email Marketing की जरुरत होती है जिससे आप किसी भी Latest Product को आसानी से Promote करके Sell कर सकते हैं और अपने Affiliate Account से अधिक Earning कर सकते हैं।

03- Email Forward- Email की एक अच्छी बात यह भी होती है कि उन्हें आगे Forward किया जा सकता है। इस चीज का फायदा उठाने के लिए आप अपने email में लोगों से बोल सकते हैं कि अगर आपको यह Topic Useful लगता है तो इसे अपने Friends के साथ भी जरूर Share करें। जिससे लोग आपके द्वारा Send किये गए Mails को अपने Friends को Forward कर देते हैं और उन्हें भी आपके Content की Information मिल जाती है।

In Conclusion “Email Marketing Kya Hai”

Email Marketing एक बेहतर और आसान तरीका है जिससे आप Online Marketing कर सकते हैं इसलिए आपको starting में इसका फायदा जरूर उठाना चाहिए और अपने Business को ज्यादा से ज्यादा Promote करना चाहिए।

अब इस Topic से Related आपका कोई और सवाल है तो आप हमें comment box में पूछ सकते हैं धन्यवाद।

You May Also Read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here