Content क्या है, कितने प्रकार के होते हैं पूरी जानकारी हिन्दी में

Content – Hello Friends आज के इस Article में हम बात करने वाले हैं की Content क्या है, और Content Marketing किसे कहते हैं।

Content

Content

Internet पर आपने बहुत सारे Blogs पर पढ़ा होगा और YouTube पर ढेरों Videos में देखा होगा की लोग हमेशा कहते हैं की अगर आपको Blogging और YouTube पर Success पाना है तो आपको Quality Content Create करना होगा। लेकिन सबसे पहला सवाल यही है की आखिर Content किसे कहते हैं ? क्योंकि जब आपको मालूम होगा की Content क्या चीज है तभी तो आप Quality Content बना सकते हैं तो चलिए आज इसी Topic पर बात करते हैं।

Content Kya Hai

किसी भी Topic को Explain करने के लिए हम जिन चीजों का इस्तिमाल करते हैं उसे Content कहते हैं। जैसे Content क्या है इसे पूरी तरह से Explain करना भी एक प्रकार का Content है। इसमें आप Text, Headings, Sub-Headings, Example, Chart, Infographics, Videos सभी चोजों को रख सकते हैं क्योंकि इनकी मदद से ही आप Content Create कर सकते हैं।

Meaning of Content

हिन्दी में Content का अर्थ होता है सामग्री, जिसका प्रयोग किसी जानकारी को Share करने के लिए किया जाता है, उसे Content कहते हैं।

For Example – जब आप Internet, T.Vs., या Newspaper में किसी भी चीज के बारे में देखते हैं या पढ़ते हैं, तो आपको उस Topic के बारे में पूरी जानकारी मिलती है, अब उस Topic को सुरु से लेकर अंत तक जितने भी चीजों का प्रयोग किया जाता है या गया है उसे ही Cotnet कहते हैं।

Content Creator Kya Hai

Content Creator Kya Hai

Content के बाद आता है Creator अर्थात बनाने वाला, जो व्यक्ति किसी Topic को Clear करने के लिए जिन सामग्रियों का प्रयोग करता है उसे Content कहते हैं और प्रयोग करने वाले को Creator आसान भाषा में कहें तो जो व्यक्ति किसी Topic को Explain करता है वह Content Creator कहलाता है।

Type of Content

आमतौर पर तीन प्रकार के Content होते हैं –

Text

लिखित (शब्द) जब हम किसी भी चीज के बारे में लिखते हैं तो उसे Text Content के Category में रखा जाता है।

Image

दृश्य (Photo) जब किसी Topic के बारे में हम एक Photo बनाते हैं तो उसे Image Content कहते हैं। लेकिन जब हम किसी Image पर Text का भी प्रयोग करते हैं तो उसे Infographics कहा जाता है और यह भी Image Content के अंतर्गत ही आता है।

Video

किसी विषय को बताने के लिए जब हम Video का प्रयोग करते हैं तो उसे Video Content कहा जाता है, जैसे News, Tutorial इत्यादि।

E-Content Kya Hai

E-Content क्या है, जब किसी Topic को हम Internet पर देखते हैं चाहे वह Text हो, Image हो या Video हो उसे E-Content कहा जाता है। साधारण भाषा में कहें तो Internet पर जो कुछ भी आप देखते हैं  वह सभी E-Content के श्रेणी में आता है।

What is Quality Content

अभी तक आपने Content के बारे में समझा लेकिन अब सवाल है की Quality Contnet क्या होता है ? इसे आप ऐसे समझिये जब हम किसी Topic को बहुत ही सरल भाषा में और बहुत ही अच्छे Infographics की मदद से या Video की मदद से Clear कर सकें और वह सामने वाले को एक बार में ही अच्छी तरह से समझ में आ जाए तो उसे ही Quality Content कहते हैं।

Write Content for Blog

Blogging आज एक बहुत ही Popular Medium है अपनी बात को पूरी दुनिया के सामने रखने का या अपने Experience या Knowledge को Share करने का, अब Blog पर आप अधिकतर Text Content ही देखते हैं, क्योंकि Text ही Blog का Base होता है, इसके साथ ही आप Image और Videos का भी प्रयोग कर सकते हैं।

लेकिन Text Most Important है और Image तथा Video सिर्फ Topic को थोड़ा Advance और Easy to Understand बना देती है।

अब आते हैं मुद्दे पर तो जो कुछ भी Content हम Blog के लिए Create करेंगे उसे ही हम Content for Blog कहते हैं क्योंकि वह Blog पर Update किया जाता है, जैसे की आप इस Topic का ही उदाहरण ले सकते हैं, क्योंकि इस Page में हमने Content को Explain करने के लिए Blog का Use किया है और इस Page में Available सभी चीजें Blog Content कहलाती है।

What is Content Writing

Content Writing का अर्थ आप ऐसा समझ सकते हैं की Content लिखने की कला को ही Content Writing कहते हैं। यह एक प्रकार की Art है, जिसमें Content Creator कुछ Paragraphs, Headings, और Images का प्रयोग करके एक Topic को Explain करता है।

For Example – बचपन में हम सभी को School में Painting विषय Compolsory पढ़ाया जाता था, और उसमें भी सीनरी बनाने का तो हमेशा से चलन रहा है जिसमें हम सभी गांव का दृश्य बनाते हैं। अब उस Painting में हम बहुत सारी चीजों का प्रयोग करते थे, जैसे Lines, Cercil, Color इत्यादि, तब एक Painting तैयार होती थी ठीक वैसे ही Content Writing है, जिसमें Creator के Mind में पूरा Topic होता है लेकिन वह जिस तरह से उसे Present करता है उसे Content Writing कहते हैं।

What is Content Writer

यहाँ हम पहले ही बता दें Content Creator और Content Writer दोनों में फर्क होता है, हमने ऊपर Content Creator के बारे में बताया था इसलिए Confuse मत होइएगा, क्योंकि Content Writer उसे कहते हैं जो सिर्फ Text Format में किसी Topic के बारे में लिखता है।

जबकि Creator उसे कहते हैं जो Different Type का चीजों का इस्तिमाल करके उस topic को Complete करता है। जैसे Images और Videos का प्रयोग Creator कर सकता है लेकिन Content Writer सिर्फ Conent लिख सकता है।

What is Content Marketing

What is Content Marketing

Content Marketing को अब समझते हैं सबसे पहले Content का मतलब आप समझ गए है की किसी Topic को Explain करने के लिए जिन चीजों का प्रयोग करके एक Material तैयार किया जाता है उसे Content कहेंगे और Marketing का मतलब होता है किसी भी चीज का व्यापर करना, उसे बेचना भी आप कह सकते हैं।

अब यहाँ समझिये अगर आपने बहुत मेहनत करके किसी Topic के बारे में Content Create किया है तो आप यह जरूर चाहेंगे की आपको उस Content से फायदा हो, क्योंकि अगर फायदा नहीं होगा तो आपको दुसरे Content Create करने की कोई वजह ही नहीं मिलेगी।

इसीलिए लोग Blog और YouTube Channel का प्रयोग करते हैं, जहाँ वह अपना Content Publish करते हैं और User उन्हें देखते हैं या पढ़ते हैं, जिसके लिए Creator को पैसे मिलते हैं। अब पैसे कैसे मिले यह हम Next Heading में cover करेंगे फ़िलहाल हम Content Marketing पर Focus करते हैं।

Content Marketing के अंतर्गत Creator अपने Content को Promote करने के लिए जितने भी Techniques का प्रयोग करता है उसे आप Content Marketing कह सकते हैं। जिससे उसे ढेर सारे Views मिले और ज्यादा से ज्यादा लोग उसके Content को पढ़ें और समझें।

How to Earn Money from Content Marketing

अब बात आती है की Content Marketing से पैसे कैसे कमाए जाते हैं ? Content Marketing से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, जैसे

Blogging

आप Blog बनाकर Content लिख सकते हैं और उसे Publish कर सकते हैं जिससे User आपके Content को पढ़ सकते हैं। अब यहाँ आप Advertisment के द्वारा पैसे कमा सकते हैं, Affiliate Marekting के द्वारा पैसे कमा सकते हैं और कई अन्य तरीके भी हैं।

Blog के लिए Hindi Content कैसे लिखें पूरी जानकारी हिन्दी में

YouTube

YouTube पर Videos बनाकर आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं और आज के समय में सबसे ज्यादा Popular तरीका भी है क्योंकि YouTube आपको Monetization की Facility देता है, जिससे आपके Videos पर Ads आने लगते हैं, आपने अभी तक YouTube पर बहुत बार ऐसा देखा होगा, इससे आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा आप YouTube पर Affiliate Marketing, Sponcership करके भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

YouTube Channel से पैसे कैसे कमाए 5 Tips & Tricks हिन्दी में पूरी जानकारी

Affiliate Marekting

किसी Company के Product का Review लिखकर या थोड़ा Content Create करके Email में भेजना इत्यादि प्रकार से आप Affiliate Marketing कर सकते हैं। इसके अंतर्गत आपको दूसरों के Product का प्रचार करना होता है और उसे बेचना होता है क्योंकि बेचने पर ही आपको Commission मिलता है।

Social Media Marketing

Social Media पर Content Create करके Upload करना जिससे आप Social Media पर Popular हो सकें इसके बाद आपको Sponcership मिलना शुरू हो जाती है जिससे आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

For Example – Instagram Reels आज एक बेहतर उदाहरण है, आप Instagram पर देखें तो आपको ढेरों ऐसे Videos मिलते हैं जिसे Reels कहा जाता है, लोग अपने Reels बनाकर Upload करते हैं और जब Popular हो जाते हैं तो Different Companies उन्हें अपने Product देती हैं उनका प्रचार करने के लिए और साथ में पैसे भी, जिससे अच्छी Income हो जाती है।

What is Content Research

What is Content Research

Research का मतलब तो हम सभी जानते हैं किसी भी चीज के बारे में खोज करना Research कहलता है। अब मान लीजिये आपको किसी Topic के बारे में थोड़ी जानकारी है या पूरी जानकारी है लेकिन आपके पास वर्तमान Data नहीं है, तो आप Data Internet पर खोजेंगे तो उस खोजने की प्रक्रिया को ही Content Research कहेंगे।

क्योंकि आप एक Particular Topic के बारे में खोज रहे हैं, और जब आपको Data या Information मिल जाती है तो आपकी Research पूरी हो जाती है और Content Create करने का काम  है।

In Conclusion

Content Create करना एक कला है इसे पढ़ने के बाद सभी लोग यह सोचते हैं की Content Create करना बहुत ही आसान वास्तव में इसमें बहुत Research की जरुरत होती है, सही Headings की जरुरत होती है जिससे आपका Topic Complete हो सके और साथ ही Easy to Understand भी हो।

अगर आप Content Creator बनना चाहते हैं तो Stories पढ़ना शुरू करें क्योंकि इससे आपको एक Idea मिल जाएगा की किसी भी चीज को किस तरह से Explain किया जाता है। इसके बाद आप Headings का प्रयोग करिये जिससे कम से कम शब्दों में आप अपनी बात को पूरा कर सकें।

इन्हें भी जरूर देखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here