10 Important Components of Digital Marketing in Hindi

Components of Digital Marketing: नमस्कार दोस्तों आज के इस Article में हम Digital Marketing के भागों के बारे में बात करेंगे। जिससे आप ज्यादा बेहतर तरीके से डिजिटल मार्केटिंग के बारे में समझ सकेंगे।

Components of Digital Marketing

Digital Marketing

जब हम Internet के माध्यम से किसी भी Product (Business, Website, Blog या YouTube Channel) इत्यादि को Promote करते हैं तो उसे Digital Marketing कहा जाता है क्योंकि यह हम उन साधनों का उपयोग करते हैं जोकि Digitally उपलब्ध होते हैं। ऐसे में सबसे पहला सवाल आता है की Digital Marketing करने के लिए Internet पर कौन-कौन से साधन उपलब्ध है अर्थात Components of Digital Marketing क्या हैं।

क्योंकि जब हम Digital Marketing के Components के बारे में जान लेते हैं तो हम उन पर किस तरह से काम करना है और किस तरह से हम ज्यादा Effective तरीके से अपने Product को Promote कर सकते हैं के बारे में सोच सकते हैं। इसलिए Components of Digital Marketing के बारे में जानना बहुत जरुरी है और इसीलिए आज के इस Post में हम आपको कुल 10 Components के बारे में बताने जा रहे हैं।

Components of Digital Marketing

Normally Digital Marketing के कई Components हो सकते हैं लेकिन यह 10 आपके लिए सबसे ज्यादा Important हैं-

01. Website

Website वह माध्यम है जिसके द्वारा आप अपने Business के लिए Personal Pages को एक जगह पर रख सकते हैं जोकि Digitally Show होता है। इसका इस्तिमाल करने से लोग आसानी से आपके Business के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आमतौर में Website का इस्तिमाल Business के लिए किया जाता है लेकिन अगर आप अपने Knowledge को Share करके पैसे कामना चाहते हैं तो भी आप Website / Blog का इस्तिमाल कर सकते हैं।

क्योंकि Website को Internet पर कहीं से भी Access किया जा सकता है और एक बार में जितने चाहे उतने लोग आपके Website पर Visit कर सकते हैं इसलिए यह Digital Marketing करने के लिए सबसे ज्यादा Important हैं। इसके साथ ही आप अपने Website के माध्यम से लोगों पर किस तरह का Impact डालना चाहते हैं वह भी आप Deside कर सकते हैं। क्योंकि Website Desgining और उस Website पर Available Content पर पूरा Control आपके पास ही होता है।

आज के समय में Website एक प्रकार से आपकी Digital Identity की तरह हो गयी है इसलिए अगर आप Digital Marketing करना चाहते हैं तो आपके पास अपने Business Name से एक Website का होना बहुत जरुरी है।

02. Online Lead Generation

एक Website को बनाने का Main Perpose Lead Generate करना होता है अर्थात लोगों को अपने Buyer के रूप में Convert करना या आपके Product को Promote करना। Website पर आप Email, Contact Us, Phone Number, और Other Social Media Platforms को Connect कर सकते हैं। जिससे लोग उनका इस्तिमाल करके आपके साथ बात कर सकते हैं और आपके Product को Purchase कर सकते हैं।

अगर आप अपने Website से Lead Generate नहीं कर पा रहे तो आपका Website बनाना एक प्रकार से बेकार हैं क्योंकि आप सिर्फ Information Share करने के लिए इसका इस्तिमाल कर रहे हैं बल्कि आप इससे ज्यादा अच्छा काम कर सकते हैं।

03. Content Marketing

Content Marketing के अंतर्गत कई चोजों को रखा जा सकता है जैसे की YouTube Videos, Website, Blog, Instagram Post इत्यादि।

आप Content Marketing के माध्यम से बहुत ही आसानी से अपने Product के लिए Valuable Information Create कर सकते हैं। For Example: आप Blog Post में अपने Product से Related Complete Information Share कर सकते हैं, Infographics Images Create कर सकते हैं और Videos के द्वारा ज्यादा बेहतर तरीके से अपने Product को Promote कर सकते हैं।

आज Content Marketing का मुख्य उद्देश्य अपने Audience के सामने अपने Product को बेहतर तरीके से रखना होता है जिससे वह आपके Product के बारे में अच्छी तरह से जान सकें, इसके साथ ही उनके दिमाग में आपके Product के बारे में एक Positive Tinking Generate कर सके।

04. SEO

SEO (Search Engine Optimization) इसका उद्देश्य अपने Website की Ranking को Improve करना होता है। जिससे आपकी Website Search Result में Top पर Show हो। ऐसा करने से आप बिलकुल Free में अपने Website को Google पर Top में Show करा सकते हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके Website पर Visit करें और आप Lead Generate कर सकें।

05. Social Media Marketing

Social Media Marketing का उद्देश्य आपके Website पर Traffic भेजना होता है। जिसके लिए आप Facebook, Twitter, Instagram या Linkedin इत्यादि Social Media Sites का इस्तिमाल कर सकते हैं।

आप आसानी से अपने नए Product या पुराने Product के लिए Info Graphics Images या Videos Create कर सकते हैं और उन्हें Social Media पर अपडेट कर सकते हैं जिसके साथ आपको Link लगाने की Facility भी मिल जाती है। इस Post को लोग देखेंगे और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आपके Website पर Visit करेंगे।

06. Marketing Analytics

Marketing करने के लिए सबसे पहले अपने Users को समझना बहुत ही जरुरी है जिसे आसान भाषा में Analysis भी कह रहते हैं, लेकिन यहाँ हम Marketing Purpose से अपने Users को Study करते हैं। जिसके लिए 3 मुख्य Points हैं जिन पर आपको ध्यान देना होता है-

A- User Location

सबसे पहले आपको यह देखना होगा की आपका User किस Country से Belong करता है या किस State से Belong करता है, जिससे आपको वहां के Local Need के बारे में जानकारी मिलती है।

Session Duration

वह User आपके Page पर कितना Time spend करता है, इसे हम On an average लेकर चलेंगे, जिससे आप यह समझ सकते  हैं की आपका Page कितना बेहतर है और उसे पहले से ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है।

Bounce Rate

Bounce Rate बताता है की आपके Website पर आने के कितने देर में User आपके Page से चला जाता है। इसका Use करके आप More Features को अपने Website पर Impliment करने के बारे में सोच सकते हैं जिससे आपका Bounce Rate कम हो सके और User को ज्यादा Engaging Points मिलें।

07. PPC (Pay Per Click)

Marketing करने के लिए आपको थोड़ा खर्च करने की भी जरुरत होती है, क्योंकि Starting में आपको और आपके Business के बारे में कोई  भी यही जनता है। जिससे आप Advertisment की मदद से पूरा कर सकते हैं Internet पर PPC के लिए कई Options Available हैं जैसे की Google Ads, YouTube Ads और Social Media Sites Ads, आप इन तीनो का इस्तिमाल कर सकते हैं, जिससे कम समय से ज्यादा से ज्यादा लोगों को आपके Business के बारे में Information मिल सके और वह आपके Website पर Visit करें।

08. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing के अंतर्गत आप अपने Sale का कुछ Percent User को देखर Advertisment कर सकते हैं। जिससे बहुत सारे Popular Creators जोकि Blogging और YouTube Channels  पर काम करते हैं वह खुद ही आपके Products पर Content Create करेंगे उन्हें Sell करेंगे और बदले में आपको उन्हें Commission देना होता है।

Marketing Industry में यह सबसे Popular तरीका है जिसका इस्तिमाल करके आप बहुत ही आसानी से अपने Products को Sell करा सकते हैं।

09. Influencer Advertising

अब अगर आपको Affiliate Marketing में Interest नहीं है तो आप Paid Marketing की तरफ जा सकते हैं जिसमें आप लोगों को पैसे देकर अपने Product के लिए Content Create करा सकते हैं और उन्हें Publish करा सकते हैं।

Influencer Work के अंतर्गत आप लोगों को अपने काम के हिसाब से Payment कर सकते हैं सबसे पहले आपको यह Decide करना होगा की आपको किस Type का Content Create कराना है और उसे कहाँ Share कराना है उसके बाद आप उससे Related Person को Find करें और उसे Offer करें, जिससे वह Content को Create करके Share कर सकता है और आप उसके Users के सामने अपना Product Promotion कर सकते हैं।

10. Video

Video Markting आज सबसे Best Marketing Method है क्योंकि इसमें आपको Text, Images और Videos तीनों के साथ-साथ Audio का भी इस्तिमाल  कर सकते हैं और एक बेहतर Advertisment Create कर सकते हैं।

इसके साथ ही आज YouTube पूरी दुनिया में Video Marketing के लिए सबसे Best है, इसलिए आप चाहें तो अपना Channel बनाकर Videos Upload कर सकते हैं और साथ ही उन्ही Videos को Advertisment के Through Promote कर सकते हैं, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को आपके Product की Information मिल सके।

In Conclusion

Components of Digital Marketing के अंतर्गत हमने जिन 10 Points के बारे में आपको बताया है यह सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है और अगर आप Digital Marketing करना चाहते हैं या सीखना चाहते हैं तो इन  सभी पर ध्यान देने की जरुरत होती है।

इसलिए आप इन्हे जरूर देखें और अगर इस Article से Related आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें Comment करके जरूर बताएं।

इन्हें भी जरूर देखें

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here