Blogger Widgets Ko Kaise Add or Remove Karen

Blogger Widgets Ko Kaise Add or Remove Karen

Blogger Widgets- Blogging को ज्यादा Effective और अपने Users को बेहतर Navigation System Provide करना किसी भी Blog के लिए बहुत ही ज्यादा Important होता है।

जब कोई User किसी भी Blog पर Visit करता है तो उसे Widgets की Help से ही यह पता चलता है कि आपके Blog पर क्या-क्या चीजें Available हैं और वह उन चीजों का किस तरह से Benefit ले सकता है। इसलिए Bloggers के लिए यह जानना और समझना बहुत ही ज्यादा जरुरी हो जाता है कि वह अपने Blogger Blog पर Blogger Widgets को किस तरह से Add कर सकते हैं और किस तरह से Blogger Widgets को Remove कर सकते हैं।

जब आप Blogger Widgets Add करना और Remove करना सिख जाते है तब आप आसानी से किसी भी Blogger Widget को अपने Blogger Blog पर Add कर सकते हैं और Remove कर सकते हैं।

इसके साथ ही आपको यह भी समझना बहुत ही जरुरी होता है की Blogger Widgets को Drag कैसे करते हैं जिससे आप किसी भी Widget की Location को Change करके अपने Blog को ज्यादा Attractive बना सकें।

Best Blogging Platform Blogger VS WordPress

Blogger Widgets को कैसे Remove करते हैं

Blogger Blog पर किसी भी Blogger Widgets को Remove करना बहुत ही ज्यादा Easy है आप निचे दिए गए Steps को Follow करें जिससे आप आसानी से समझ पाएंगे की Blogger Blog से Widgets को कैसे Remove करते हैं-

Step 1- Open your Blogger Dashboard

सबसे पहले आप अपने Blogger Blog के Dashboard को Open करें जिसके लिए आप www.blogger.com website को Open करें और अपने Id और Password को Enter करें जिससे आपका Blogger Dashboard Open हो जाता है।

Step 2- Click on Layout

Blogger Dashboard को Open करने के बाद आप Dashboard के अंदर Left Sidebar में देखें तो आपको Layout का एक Option मिल जाता है।

Blogger Blog में Widgets को Add या Remove करने के लिए आपको Layout Section को Open करना होता है। इसलिए आप Layout के Option पर Click करें जिससे आपके Blogger का Layout Page Open हो जाता है।

Step 3- Click on Edit Option Which Widget You Want to Remove

अब आपको सबसे पहले यह देखना होता की आप जिस Widget को अपने Blogger Blog से Remove करना चाहते हैं उसका नाम क्या है और वह आपके Blog में किस Section के अंदर Add है।

For Example: आप Blog Archives Widget को अपने Blogger Blog से Remove करना चाहते हैं तो पहले आपको यह देखना होता ही कि Blog Archives आपके Blog पर किस जगह पर Add है जैसे- Header, Sidebar या Footer .

Widget को Find करने के बाद आप उस Widget पर देखें तो आपको Edit का एक Option मिल जाता है। जो कि बहुत ही छोटा सा लिखा होता है। आपको Edit के Option पर Click करना होता है। जब आप Edit के Option पर Click करते हैं तब आपके सामने आपके Widget का एक Popup Open हो जाता है।

Step 4- Click on Remove Button

अब आप Open हुए Popup Box के अंदर Remove Button पर Click करें जो की Popup के Footer में दिया गया होता है।

Remove के Button पर Click करने के बाद Blogger आपसे Conformation भी चाहता है की क्या आप इस Widget को Remove करना चाहते हैं, इसलिए किसी भी Blogger Widgets को Remove करने से पहले इस चीज को Check कर लें की आपने उसी Widget को Select किया है जिसे आप Remove करना चाहते हैं।

तो अगर आप Conform हैं तो आप “Ok” के Button पर Click कर दें और वह Widget आपके Blogger Blog से Remove हो जाता है।

इस तरह से आप जितने चाहते Blogger Widgets को अपने Blogger Blog से Remove कर सकते हैं।

Step 5- Click on Save Arrangement

Widgets को Remove करने के बाद अब आप Save Arrangement के Option पर Click करें जो की आपके Dashboard में Right Side ऊपर की तरफ दिया होता है।

जिससे आपके द्वारा की गयी Settings Save हो जाए और अब आप अपने Blogger Blog को Open करके Check करें जिससे आपको पता चल सके की आपका Widget आपके Blog से Remove हो गया है।

इसके साथ ही हम आपको बता दें कि अगर अभी भी आपको यह Steps ठीक तरह से समझ नहीं आए तो आप Article के End में Available Video को भी देख सकते हैं।

How to Add Blogger Widgets on Blogger Blog

Blogger पर Blog Create करने पर Blogger आपको बहुत सारे Free Widgets Provide करता है जिन्हे आप Free में अपने Blog पर Add कर सकते हैं और अपने Blog को ज्यादा Attractive and Effective बना सकते हैं।

Blogger Blog पर Available Blogger Widgets को Add करना बहुत ही Easy है आप निचे दिए गए Steps को Follow करें जिससे आप अच्छी तरह से समझ सकें की Blogger Blog पर Available Widgets को अपने Blog पर किस तरह से Add (Active) किया जाता है-

Step 1-  Open your Blogger Dashboard

सबसे पहले आप अपने Blogger Blog के Dashboard को Open करें जिसके लिए आप www.blogger.com website को Open करें और अपने Id और Password को Enter करें जिससे आपका Blogger Dashboard Open हो जाता है।

Step 2- Click on Add a Widget Option

Blogger के अंदर आप Normally तीन जगहों पर Widgets को Add कर सकते हैं जैसे: Header, Sidebar और Footer इसके साथ ही हम आपको यह भी Clear कर दें की यह Places थोड़ी अलग भी हो सकती हैं क्योंकि यह आपके Blogger Template पर Depend करता है लेकिन Normally ज्यादातर Templates में यह जगहें ही दी जाती है इसलिए हमने इन्हे यहाँ बताया है इसलिए अगर आपके Blogger Dashboard में यह थोड़ी सी अलग हो जाएं तो आपको परेशान होने कि जरुरत नहीं है।

अब आपको यह Decide करना होता है की आपको अपने Blogger Blog के किस Area में किस Widget को Add करना है।

For Example: हम अपने Blogger Blog के Sidebar में Popular Post Widget को Add करना चाहते हैं तो हमें Sidebar में दिए गए गए Add a Widget के Option पर Click करना होता है।

Add a Widget के Option पर Click करने के बाद आपके सामने एक Popup Open हो जाता है जिसमे आपको Blogger के द्वारा Provide किये गए Widgets के Name दिए गए होते हैं जिससे आप समझ सकें की आपको किस Widget को अपने Blogger Blog पर Add करना है।

Step 3- Select your Widget which one you Want to Add

अब आप Open हुए Popup को देखें तो आपको पता चलेगा कि Blogger आपको कुछ Basic Widgets Provide करता है और कुछ Widgets आपको More Widgets के Option में भी दिए जाते है आप इन दोनों Options पर Click करके एक बार Check कर लें और फिर Decide करें की आपको किस Widget को अपने Blogger Blog के अंदर Add करना है।

Widget को Decide करने के बाद अब आपको अपने Widget को Select करना होता है जिसके लिए आपको आपके Widget के ठीक सामने “+” का एक Symbol दिया जाता है। क्योंकि आपको उस Widget को अपने Blog पर Add करना है इसलिए आप उस “+” के Symbol पर Click कर दें।

Step 4- Make Changes If you Want

जब आप “+” Symbol पर Click करते हैं तब आपके सामने एक दूसरा Popup Open हो जाता है जिसमे उस Widget की Settings दी गयी होती है। इसलिए सबसे पहले आप यह Check कर लें की उस Widgets में आपकी सहूलियत के लिए क्या Settings हैं और आप उसमे क्या Settings करना चाहते हैं। यह बहुत ही ज्यादा जरुरी है क्योंकि Widget के अंदर कितनी Facilities आप ले सकते हैं आपको इसी जगह से पता चलता है तो आप इसे अच्छी तरह से Check करें और अपने जरुरत के सभी Changes को करें।

Step 5- Click on Save & Save Arrangement Option

जब आप सभी Setting को Check कर लें और Satisfied हो जाएं तब आप Save के Button पर Click करें जिससे वह Widget आपके Blogger Blog पर Add हो जाए और इसके साथ ही आप Save Arrangement के Option पर भी Click कर दें जिससे आपके द्वारा की गयी Settings अच्छी तरह से Save हो जाए और वह Widget आपके Blogger Blog पर Add हो जाए।

Widget को Add करने के बाद आप एक बार अपने Blogger Blog को Open करके यह जरूर Check कर लें कि आप का Widget सही जगह पर Show हो रहा है या नहीं।

How to Drag Blogger Widgets on Blog

कई बार ऐसा होता है की जब हम अपने Blog पर Widget को Add करते हैं तो वह उस जगह पर नहीं होता जहाँ पर हम चाहते हैं इसके लिए आपको उस Widget को Remove करने की जरुरत नहीं होती आप Simple उस Widget को Drag करके उस जगह पर ला सकते हैं

जहाँ आप उस Widget को लगाना चाहते हैं। जिससे आपका Blog ज्यादा व्यवस्थित दिखे और आप अपने Blog को अच्छी तरह से Manage कर सकें।

Widget को Drag करने के लिए आप Blogger Dashboard पर जाएं और जिस Widget को आपको Drag करना चाहते हैं उस Widget पर Mouse से Click करें और उसे छोड़ें ना जिससे आप उस Widget को Easily Drag कर सकें अब आप उस Widget को Drag करके उस जगह पर लाएं जहाँ आप उस Widget को लगाना चाहते हैं।

इसके बाद आप “Save Arrangement” के Option पर Click करके की गयी Setting को Save कर दें और अपने Blog को Open करके Check करें की अब आपका Widget सही जगह पर Show हो रहा है या नहीं। ज्यादा अच्छी तरह से समझने के लिए आप निचे दी गयी Video को जरूर देखें।

In Conclusion

Widget किसी भी Blog के लिए बहुत ही ज्यादा Important होते हैं और साथ ही सही Widget को अपने Blog पर Add करना भी बहुत ही ज्यादा जरुरी होता है जिससे आपके Blog Visitors को किसी Article को Find करने और आपके Blog की Latest Information को पाने में ज्यादा आसानी हो इसलिए आप अपने Blog के अंदर उन सभी Widgets को Add करें जिनसे आपके Blog को ज्यादा Benefit हो और आपके Visitors को ज्यादा आसानी हो।

हम जब भी Blog Create करते हैं तो हमें एक और जरुरी बात का ध्यान रखना चाहिए कि हम जो Blog Create करते हैं वह हमारे Users के लिए होता है इसलिए हमें उनकी Facility पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए ना की इस बात पर की हमें हमारा Blog कितना अच्छा लग रहा है।

SHARE
Previous articleHostgator Se Hosting Kaise Khariden Full Guide- Hindi
Next articleBest Blogging Platform Blogger Vs WordPress- Hindi

Hello Friend’s Mera Naam Rikki Singh Hai. Tech Tutorials Create Karna Mujhe Pasand Hai Isliye aap Hamare Blog Par Tech se Related Content aur Videos Dekh Sakte Hain…Iske Sath Hi Agar Aapka Koi Confusion Hai to Aap Hame Comment Box Me Bataen Ham Koshish Karengi Ki Aapki Problem Ko Jaldi Solve Kar Saken. Thank You.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here