Comment Box

Comment Box on Blogger

Comment Box- Comment Box लगभग सभी Platform पर बने Blogs पर दिया जाता है। क्योंकि ज्यादातर लोग Blogs को Blogger और WordPress पर Create करना पसंद करते हैं इसलिए हम इन्हे ही सबसे Important मान कर चलेंगे। जैसा की आप जानते हैं की Blogger और WordPress दोनों ही Blogging करने के लिए सबसे Best हैं और सभी लोग Blogger और WordPress पर ही Blog Create करना पसंद करते हैं। अगर हम Worpress Blogs की बात करें तो WordPress हमें Comment Box में (Comment, Name, Email and Website) Write करने की Facility देता है लेकिन Blogger पर हमें Name and URL के Option को Enable करने की जरुरत होती है।Comment BoxBlogger एक बहुत ही अच्छा Platform हैं और बहुत सारे Popular Bloggers अपना Blog Blogger पर ही Create करते हैं। क्योंकि Blogger पर Blog Create करने पर हमें Hosting और Bandwidth की कोई भी चिंता नहीं होती। हमारे Blog पर चाहे जितना Traffic आ जाए उससे कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि हम Blog Commenting से सम्बंधित Work कर रहे हैं इसलिए हमें अपने Blog पर Comment Box को सही तरह से Customize करना चाहिए जिससे Other Bloggers हमारे Blogs पर Comment कर सकें और अपने Blog का URL Submit  कर सकें।

हम इस Post में Blogger Blog द्वारा दिए गए Comment Box को Customize करने के बारे में ही बात करेंगे लेकिन उससे पहले हम आपको कुछ जरुरी Tips दे देते हैं-

Blogger Blog पर Facebook Comment Box, Comment LUV Plugin इत्यादि Comment Box को Add करने से आपके Blog की Loading Speed पर फर्क पड़ता है इसलिए अगर जरुरी हो तभी आप ऐसे Comment Boxes को अपने Blogger Blog पर Add करें another wise ऐसा ना करें।

Comment Box में Different Text Style या Colour इत्यादि को Change करने से भी आपके Blog की Loading Speed पर फर्क पड़ता है। Comment Moderation को Always On रखना चाहिए जिससे आप के Blog पर Comment Direct Publish ना हो इससे आपके Blog पर कोई भी Spamming Comments नहीं होंगे।

Blogger Blog के Comment Box की Settings कैसे करें

Blogger Blog के Comment Box की Settings को सही तरह से करने के लिए आप निचे दिए गए Steps and Tips को अच्छी तरह से समझें-

1. सबसे पहले आप अपने Blogger Blog के Dashboard को Open करें। Blogger Dashboard को Open करने के बाद आप “Settings” के Option पर Click करें। अब एक List आपके सामने open हो जाएगी इस List में आपको “Posts, Comments and Sharing” के Option पर Click करें जिससे आपके Blogger Blog का Comment Setting Section Open हो सके और आप उसमे Changes कर सकें।

2. Comment Box की Settings को Open करने पर आपको सबसे पहले Option “Comment Location” का मिलता है जहाँ आपको (Embedded, Full Page, Popup Window and Hide) इत्यादि Options मिलते हैं।

Comment Box के Different Options

Embedded- Embedded Option से आप आपके Blogger का Comment Box आपके Content के ठीक निचे ही रहता है। सभी Bloggers Embedded Option को ही Select करके रखते हैं। क्योंकि Embedded Option को Set करने से Comment करते समय आपके Blogger के सामने किसी भी तरह की Extra Activity नहीं होती और यह बिलकुल Simple Show होता है।

Full Page- Full Page Location को Set करने से जब भी कोई Visitor आपके Blog पर Comment Box पर Click करेगा आपका Comment Box एक New Page पर Open हो जाता है।

Popup Window- Popup Window Location को Select करने पर आपका Comment Box एक Popup Box की तरह Open हो जाता है।

Hide- Hide Option को Select करके आप अपने Blogger Blog से Comment Box को हटा सकते हैं। बहुत सारे लोग अपने Blog को ज्यादा Professional दिखाने के लिए Comment Box को Hide कर देते हैं। इससे आपके Blog पर वो Bloggers Visit करना बंद कर देते हैं जो की Backlinks Create करने के Purpose से आपके Blog पर Visit करते हैं।

Conclusion- आपको Embedded Option को Set करना चाहिए जिससे User को किसी तरह की Extra Activity का सामना ना करना पड़े और वो Simply आपके Blog पर Comment कर सके। Embedded Option user के Point of View से सबसे Best है।

Who Can Comment On your Blogger Blog Post

3. Who Can Comment- जैसा का नाम से ही पता चलता है की आपके Blog पर कौन लोग Comment कर सकते हैं। Who Can Comment ही एक ऐसा Option हैं जहाँ से आप Name and URL Option को On कर सकते हैं। पहले बात कर लेते हैं की यहाँ पर हमें कौन-कौन से Options मिलते हैं और उनसे क्या होता है-

Every One- जिसका मतलब की आपके Blog पर कोई भी  Comment कर सकता है फिर वो चाहे Blogger ही क्यों न हो। Blogger के Comment Box में Every One को Select करने से  आपके Comment Box में Name and URL का Option Add हो जाता है।

Registered Users- वो Users जो की आपके Blog पर Registered हैं सिर्फ वो ही आपके Posts / Articles पर Comments कर सकते हैं।

User with Google Account- इस Option से आपके Blog पर सिर्फ वो User ही Comment कर सकते हैं जिनका Account Google पर है।

Only Member of the Blog- अगर आप के Blog को बहुत सारे Members Run करते हैं तो आप Only Member of Blog जैसे Option का Use कर सकते हैं क्योंकि इस Option को On करने के बाद सिर्फ आपके Blog Members ही आपके Blog पर Comment कर सकेंगे और दूसरा कोई नहीं।

Conclusion- आपको Every One के Option को Select करना चाहिए जिससे सभी लोग आपके Blog पर Comment कर सकें। इससे आप के Blog पर Visitors की संख्या बढ़ती रहेगी।

Comment Moderation Settings

4. Comment Moderation- Comment Moderation वो Option होता है जो की आपके Blog पर किये गए Comments की Notification आपको देता है  जिससे पहले आप उस Comment को Read करें और अगर आपको लगता है की वह Comment किसी तरह का Spamming नहीं कर रहा है या आपके Blog को  उस Comment से किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं है तो आप उस Comment को Publish कर दें जिससे वह Comment आपके Article के साथ Show होने लगेगा Another wise आप उस Comment को Remove/Delete भी कर सकते हैं।

अब बात करते हैं Comment Moderation में हमें कौन-कौन से Options मिलते हैं-

Always- Always के Option पर Tick करने से आप अपने Blog पर आने वाले सभी Comments को Monitor कर सकेंगे।

Sometimes- Sometimes के Option पर Tick करने से अगर Comment में कुछ Extra है तो आपको Moderation के लिए show होता है Another Wise वो Direct Publish हो जाता है।

Never- Never के Option पर Tick करने से आपके Blog पर कोई भी किसी भी प्रकार का Comment कर के Publish करा सकता है।

Conclusion- आपको  Always के Option पर Tick करना चाहिए जिससे आपके Blog पर किसी भी प्रकार का Comment आए तो पहले आप Decide करें की आप वो Comment Publish करना चाहते हैं या नहीं।

Show Word Verification- Word Verification को On करने पर जब कोई User आपके Blog पर Comment करेगा तो उसे उस Comment को Publish कराने के लिए यह Prof करना होता की वह Human है ना की कोई Bot Word Verification से  आप Spamming Comments से बच सकते हैं।

Show Backlinks- Show Backlink के Option को On करने पर जब कोई User Comment के Through आपके Blog पर Link Place करता है वो वह Link Show होता है। कोई भी Blogger यह नहीं चाहेगा की उसके Blog पर आने वाला Traffic किसी दुसरे Blog पर Redirect हो जाए इसलिए  आप इसे Off ही रखें।

Conclusion

इन Settings को करने के बाद आपके Blog का Comment Box Backlinks Create करने और Comment करने के लिए Ready हो जाएगा और  साथ ही आपके Blog पर किसी प्रकार की Spamming भी नहीं होगी। I Hope की अब आप अपने Blogger Blog के Comment Box पर सभी Settings को अच्छी तरह से कर पाएंगे अगर Blogger Blog से Related आपका कोई और सवाल है तो आप हमें Comment Box में पूछ सकते हैं या फिर आप हमारे Blog पर आपके सवाल से Related Post को Read कर सकते हैं।

Blog Commenting SEO Kya Hai Poori Jaankari