Blog Post लिखने से पहले क्या करना चाहिए पूरी जानकारी हिन्दी में

Blog Post लिखने से पहले क्या करना चाहिए- नमस्कार, आज के इस Article में हम बात करने वाले हैं की एक Blog Post लिखने से पहले क्या करना चाहिए और किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Blog Post लिखने से पहले क्या करना चाहिए

Blog Post लिखने से पहले क्या करना चाहिए

नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं की Blogging एक Profession है और आज लाखों लोग Blogging करके पैसे कमा रहे हैं,  ऐसे में बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो Blogging शुरू करना चाहते हैं और Blogging से पैसे कमाना चाहते हैं। जिसके लिए बहुत सारे लोग पैसे खर्च करके Hosting, Domain और Theme खरीदते हैं और खूब मेहनत भी करते हैं लेकिन फिर भी वह अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं ला पाते हैं।

इसके 2 कारण  होते हैं- 1. Blog Post लिखने से पहले क्या करना चाहिए 2. Blog Post को Publish करने के बाद क्या करना चाहिए ? इन बातों की जानकारी का ना होना।

क्योंकि आज भी लोगों को सिर्फ यही लगता है की एक Blog Create करना है और उस पर Post Publish करना है और काम ख़त्म Earning होना शुरू, इसी सोच की वजह से आज ना जाने कितने लोग ब्लॉग्गिंग को छोड़ कर जा चुके हैं।

इसीलिए आप समझ सकते हैं कि Blog Post लिखने से पहले क्या करना चाहिए यह जानना और समझना आपके लिए कितना जरुरी है, तो चलिए कुछ Important चीजें है जिनके बारे में हम बात करते हैं।

Blog Post लिखने से पहले क्या करना चाहिए

01. Research on Your Topic

Topic के बारे में Research करने का ये मतलब बिलकुल नहीं होता की आप Topic के बारे में थोड़ा पढ़ लीजिये और उसे अपने तरीके से लिख दीजिये, बल्कि Research में आपको अपने Topic से Related Data (आंकड़े), Relevent Images, Relevent Headings और Most Important Relevent Alternative Post के बारे में जानकारी इकठ्ठा करना होता है।

इसे ऐसे समझते हैं- हम एक Post लिखना चाहते हैं की Blog से पैसे कैसे कमाए ? अब इस Topic के लिए हमें जरुरी Research में क्या-क्या चाहिए इसके बारे में एक-एक करके समझते हैं जिससे चीजें आपके लिए ज्यादा साफ़ हो सकें।

Related Data (आंकड़े)

अगर हम यह कहते हैं की हमने अपने Blog से $300 इस महीने कमाए हैं, तो सबसे पहले सामने वाले के मन में यह संदेह आता है की ये झूठ बोल रहा है, क्योंकि इस topic को पढ़ने वाला भी कोई दूसरा Blogger ही होगा तो हमें उसके According ही Data अपने Post में देना होता जैसे- हम अपने Adsense के इस Month का एक Screen Shot अपने Post के साथ Attach कर दें, जिससे अब User को एक भरोसा सा होने लग जाएगा की हाँ हो सकता है ये व्यक्ति $300 महीने का कमा ले रहा है तो इसे थोड़ा Serious लेना चाहिए और देखना चाहिए की यह किस तरह से काम कर रहा है।

Relevent Images

अब इस Topic से Related कुछ Images इस प्रकार हो सकती हैं, जिसमें एक Boy Computer / Laptop पर काम  कर रहा है, Adsense का Screen Shot और Affiliate Account का Screen Shot Post के लिए काफी Useful हो सकता है।

Relevent Headings

कभी भी किसी Topic के बारे में आपको लिखना हो तो सबसे पहले यह सोचें की आप कौन-कौन सी Headings बना सकते हैं, इससे आपके Article की Lenth और Readability दोनों Increase हो जाएगा और साथ ही पढ़ने वाले को भी ढेर सारी Information मिलती है, अब अगर आप हमारे इसी Post को देखें तो सभी चीजें अलग-अलग Headings में लिखी गयी है, जिससे आपके लिए चीजों को समझना आसान है और हमारे लिए उसे Explain करना।

 Relevent Alternative Post

इसके अंदर आपको यह देखना है की आप जिस Topic पर लिखना चाहते हैं उससे Related कितने Article आपके ब्लॉग पर मौजूद हैं, क्योंकि अगर आपके पास पहले से आपके Topic से Related कुछ Post हैं तो वह पुराने हैं, इसलिए उन पर थोड़ा Traffic भी होगा, इससे आप अपने नए Post को Publish करने के बाद उन पुराने Post में जाकर Internal Linking के द्वारा अपने नए पोस्ट को वहां Add कर सकते हैं, जिससे Users को आपके नए Post की Information मिलेगी और आपको इससे आपके Blog पर एक जाल सा बनना शुरू हो जाएगा जहाँ सभी Post एक दुसरे के साथ Connected होती हैं।

02. Research on Your Keyword

Topic को Deside करने के बाद आपको चाहिए की आप पहले यह देखें की आपके Topic से Related कितने Keyword बन सकते हैं और उनकी Searches और Competition क्या है, क्योंकि अगर आप Target Keyword पर Focus करेंगे तो आपको पता चलेगा की लोग किस-किस तरह के Words का इस्तिमाल करके उस Topic को Search कर रहे हैं, और आपके Post के लिए सबसे सही Word अर्थात Keyword कौन सा हो सकता है।

इसके बाद बात आती है Competition की तो अगर आप एक ऐसा Keyword लेते हैं जिसमें बहुत ज्यादा Competition है, तो इस बात के Chances बहुत ज्यादा हैं की आपकी Post कभी Rank ही ना करें, तो आपको उस Post से Traffic क्या मिलेगा 0 इससे बेहतर है की अगर आपको उस एक Post पर Daily 3 से 5 Visitior भी मिलें तो भी बहुत है,  क्योंकि 0 से तो 3 Best है। इसलिए Keyword Research आपके लिए बहुत जरुरी है।

03. Infographics

यह एक ऐसा विषय है जिस पर सिर्फ पुराने Blogger ध्यान देते हैं और नए Blogger को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं होती है, और ना ही कभी कोई Blogger इस बारे में आपको बताता है। अब देखते हैं की आखिर Infographics का Blogging मन क्या Role है।

Infographics का मतलब सिर्फ एक Image से है जिसे आप कुछ इस तरह से Design करते हैं जिसमें आपके topic से Relted सभी Important Information होती है, अब आखिर इसकी जरुरी क्यों है ?

आपने हमेशा सुना होगा की Post को Social Media पर Share करें, आपने किया भी लेकिन फायदा 0 अर्थात Result कुछ नहीं मिला, अब अगर आप आप पहले यह Research करें की Social Media पर आपके topic के बारे में लोगों की क्या राय है वह किस तरह के Content को Like और Share कर रहे हैं तो आपको एक Idea मिल जाएगा की आपको Infographics Image कैसी बनानी है और उससे related क्या-क्या चीजें आपको अपने Blog Post में Add करनी है।

क्योंकि अगर आपने Infographics में लिखा है की Blog से पैसे कैसे कमाए इसके साथ ही आपने Image में कुछ Interesting चीजें भी लिखी है जैसे Affiliate Marketing, Social Media Marketing, SEO etc. तो आपके Post में यह चीजें होनी भी चाहिए, क्योंकि अगर नहीं होंगी तो लोग समझेंगे की ये तो फालतू के Image डालता है Traffic Generate करने के लिए, तब वह दोबारा आपके ब्लॉग पर नहीं जाएंगे और ना ही आपकी image को share करेंगे इसलिए Infographics काफी Important है।

04. Examples

Blog Post के लिए Example उतना ही जरुरी है जैसे खाना खाने के बाद पानी, इसे ऐसे समजिये आपने एक Heading में बहुत अच्छी-अच्छी बात कही और सामने वाले को आपकी बात समझ में आ रही है, अब होगा ये की User को Information मिल जाएगी और वह आपके Blog को बैंक करके चला जाएगा और आपके ब्लॉग को भूल जाएगा।

लेकिन वहीँ अगर आप अपने Topic के साथ एक Example देते हैं, अब User को ना सिर्फ topic समझ आएगा बल्कि चीजें ऊके लिए Cristal Clear हो जाएंगी और वह यह समझ जाएगा की ये व्यक्ति बहुत अच्छी तरह से किसी भी Topic को Explain करता है, अब हमेशा कोई प्रोबलेम होगी तो इनके Blog पर भी पहले देखूंगा की उस Problem का Solution इन्होने बताया है नहीं, इसके साथ ही वह आपके Latest Posts को पढ़ने में भी Interested होगा, जिससे आपको एक अच्छा User मिल जाएगा और ढेर सारा Traffic

For Example – हमने आज यह Post लिखा Blog Post लिखने से पहले क्या करना चाहिए ? इसमें हमने Point Wise सभी चीजों को Explain किया और जहाँ-जहाँ जरुरी है वहां Example भी दिए इसीलिए अभी तक एक सभी Points आपको अच्छी तरह से समझ आए होंगे और आपको आगे पढ़ने की इक्षा हो रही है ठीक ऐसा ही आपको भी अपने Post के साथ करना है।

05. Numbers in your Title

Keword Research और Topic Research करने के बाद अब आपको मालुम है की आपको कैसा Post लिखना है और उसमें किन-किन चीजों को Cover करना है, तो पहले आप Headings को लिखे और देखें की कितनी Headings हो गयी हैं, इसके बाद यह देखें की आप Title में क्या ऐसा लिख सकते हैं की 10 Tips या 5 Tips & Trics या 10 Way Etc.

इससे User को Post Open करने से पहले ही मालूम होता है की उसे Post में  क्या और कितनी Information मिलने वाली है, जिससे Click होने के Chances बढ़ जाते हैं According to Normal Heading इसलिए आप देखें की क्या आप Number का इस्तिमाल अपने Title में कर सकते हैं। अगर कर सकते हैं तो आपको जरूर करना चाहिए।

06. Check Other Relevent Blog Posts

किसी भी Topic के बारे में लिखने से पहले आपको यह जरूर देखना चाहिए की दुसरे Bloggers ने किस तरह के Post लिखे हैं, किस तरह से Headings का इस्तिमाल किया है, कैसे Examples Use किये हैं और किस तरह की Images का प्रयोग किया है।

इससे आपको ना सिर्फ अपने Post के लिए Ideas मिल जाएंगे बल्कि आपको यह भी मालूम होगा की आप उनसे बेहतर Article कैसे लिख सकते हैं। क्योंकि आपका Article ही Valuable है और आपको उसे बेहतर से भी बेहतर बनाना है। इसलिए हमेशा किसी भी Topic के बारे में लिखने से पहले आप दुसरे Blogs को जरूर देखें।

For Example – आप इस Topic Blog Post लिखने से पहले क्या करना चाहिए को अगर Google पर Search करें तो बहुत सारे Blogs आ जाएंगे लेकिन इतने Headings और Examples आपको किसी दुसरे Blog Post में  नहीं मिलेंगे क्यों, क्योंकि हमने अपना Article लिखने से पहले पूरे Research की है तो आप भी Article लिखने से पहले Research जरूर करें।

07. Try to Add Alternative Keywords into your Blog Post

जब हम Post लिखते हैं तो हमारे Mind में एक तस्वीर होती है जिसमें हमें Complete Idea होता है की हमारा Article किस Way में जा रहा है और क्या-क्या चीजें हमने अपने Post में Cover की हैं, ठीक वैसे ही अगर आप अपने Post में Alternative Keywords को भी Add करें, तो इसका फायदा आपको Serch Ranking में जरूर मिलता है, और Different Keywords पर आपके Post के Show होने के Chances ज्यादा होते हैं।

08. Permalink

Permalink हमेशा से ही Blog Post के लिए बहुत ही ज्यादा Important होता है, क्योंकि Search Engine हमेशा किसी भी Post को Display करने के लिए Title के साथ-साथ Permalink को भी जरूर देखता है,  इसलिए आपको Permalink बताते समय 2  बातों का विशेष ध्यान होता है-

Short Permalink

आप हमेशा अपने Permalink को छोटा रखें,  कोशिश करें की सिर्फ Targeted Keyword को ही अपने Permalink में Add करें,  इससे आपका Permalink Search Result में पूरा Show होगा और साथ ही Search Engine आसानी से आपके Keyword को समझ सकेगा।

Don’t Use Hindi in your Permalink

बहुत सारे Hindi Bloggers जोकि Hindi में Blogging करना पसंद करते हैं वह अपने Permalink को भी हिन्दी में  हैं, ऐसा आपको बिलकुल भी नहीं करना है, क्योंकि Search Result में  आपका Title एवं Description हिन्दी में Show होता है लेकिन Permalink बिलकुल नहीं इसलिए हमेशा English या Hinglish Language में ही अपना Permalink Create करें।

09. Meta Description

Description के मतलब इतना होता है की आप User को बता सकें की आपके Post में क्या-क्या चीजें Available है और  किस तरह से आपने  Article को Explain किया है, जैसे अगर आपने Screen Shots या Video को अपने Article में Add किया है तो इसके बारे अपने Description में जरूर लिखें। इसके अलावा Search Engine के According आपको अपने Targeted Keyword को भी अपने Description में जरूर Add करना है।

10. Banner Image

Blog Post Well Writen होने के साथ-साथ आपको Banner Image या Thumbnail / Feature Image पर भी बहुत ध्यान देना होता है, क्योंकि इससे आपके Blog के Main Page पर आने वाले Users आपके Content को अच्छी तरह से समझ पाते हैं और उसी के According वह यह Decide करते हैं की उनको आपके Post को Open करना है या Website को बंद।

इसके साथ ही Best Quality और Well Writen Thumbnail की वजह से आपका Blog Professional दिखने लगता है और साथ ही User को भी आपके Blog में एक अच्छा Experince मिलता है, इसलिए आप Banner Image पर भी जरूर Focus करें।

In Conclusion

इस Post में हमने Blog Post लिखने से पहले क्या करना चाहिए, के बारे में काफी अच्छी तरह से Explain करने की कोशिश की है, और उम्मीद है की इस Page को पूरा पढ़ने के बाद आपको काफी Ideas मिल गए होंगे की आपको अपना Article लिखने से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। इस Post के बारे में आपकी क्या राय है हमें Comment करके जरूर बताएं धन्यवाद।

इन्हें भी जरूर देखे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here