Blog Commenting SEO Kya Hai Poori Jaankari

Blog Commenting SEO Kya Hai

Blog Commenting- Blog Commenting SEO के अंतर्गत हम Different Blogs पर Comment करके अपने Blog के लिए Backlinks Generate / Create करते हैं। जिससे हम दुसरे Bloggers के Blogs पर Comment करके अपना नाम, अपना Topic और अपने Blog का URL Add कर सकते हैं।

Commenting एक बहुत ही आसान और Safe तरीका है जिसके Through हम अपने Blog के लिए Quality Backlinks Create कर सकते हैं। Backlinks Create करने से हमारे Blog की Search Ranking Improve हो जाती है और हमें हमारे Blog से अच्छा Response मिलना Start हो जाता है।

blog commenting

Blog Commenting SEO के Point of View से Important क्यों है

जब हम Internet पर किसी Blog पर Comment करते हैं और उस Blog पर अपने Blog  का URL Add करते हैं तब उनके Blog Visitors हमारे Comments को Read करते हैं जिससे उन्हें हमारे और हमारे Blog के बारे में Information मिलती है और वह हमारे Blog पर Visit करते हैं।

इस प्रकार जब हम किसी Blog को Comment करने के लिए Select करते हैं तो वह Blog Already Internet पर Rank कर रहा होता है इसलिए  जब आप उस Blog पर Comment करते हैं तब उनके Blog के साथ-साथ आपका Comment भी Rank करता है जिससे Search Engine को आपके Blog की Information हो जाती है।

जिससे Search Engine हमारे Blog को भी Rank कर देता है। इस तरह से हम Blog Commenting करके अपने Blog पर Traffic और Backlinks दोनों को Increase कर सकते हैं।

Blog Commenting से Backlinks Create करने में लोग सबसे ज्यादा क्या Mistakes करते हैं और उन्हें कैसे सुधारें ?

Blog Commenting से Backlink Create करते समय बहुत सारे लोग ऐसी गलतियां करते हैं जिनसे की वह जिस Blog पर Comment करके Backlinks Create करना चाहते हैं उस Blog का Owner उनके Comment को Publish ही नहीं करता Reason Spamming,

क्योंकि कोई भी Blogger यह नहीं चाहता की उसके Blog पर कोई दूसरा व्यक्ति Spam करे क्योंकि Spam की वजह से उनके Blog की Ranking को Effect होता है और उनके Blog की Ranking ख़राब होती है।

अब आप सोचेंगे की हमने Simple Comment करके अपने Blog का Link लगाया तो वह Spam कैसे हो गया ? Actually बहुत सारे Log जब दूसरों के Blog पार Comment करके Backlink Create करने की कोशिश करते हैं।

वह सबसे बड़ी गलती यह करते हैं की वह जब उस Blog पर comment करते हैं तो अपने Comment के साथ-साथ अपने Blog का Link भी अपने Comment के साथ ही Space देकर Write कर देते हैं।

जिसकी वजह से यह Spam के अंतर्गत आ जाता है क्योंकि कोई भी Blogger यह नहीं चाहता की उनके Blog से Traffic दुसरे Blogs पर Redirect हो क्योंकि जब आप Normal Comment करते हैं तो Comment में सिर्फ आपके Thoughts (Write किये हुए Words) ही Show होते हैं।

लेकिन जब आप Thought के साथ-साथ Link भी लगा देते हैं तो आपका Link भी आपके Comment के साथ Show करता है जिसे उनके Blog पर आने वाले Visitors देख सकते हैं और समझ सकते हैं। जिससे उनके Blog की Reputation भी ख़राब हो जाती है।

इसके साथ ही बहुत सारे लोग अपने Comment को Top पर लाने के लिए Symbols (@#$%&*) इत्यादि का Use करते हैं जिससे उस Blog के Owner को यह Comment Spam की तरह प्रतीत होता है और वह उस Comment को Publish नहीं होने देता या फिर Delete कर देता है।

Blog Commenting करने का सही तरीका क्या है ?

Blog Commenting करने के लिए  आप हमेशा अपने Gmail Id में Write किये गए Name को ही Write करें जिससे उनके Blog पर आपकी Image भी Show कर सके।

इसके साथ ही जब आप Blog Commenting करें तब सिर्फ अपने Blog से Related (Same Topic) के Blogs पर ही अपने Blog का URL Add करें जिससे आपको ज्यादा Benefit मिलता है।

Blog Commenting करने के लिए ज्यादा Best होता है कि आप Comment Box में Question पूछें जिससे आप अपने Keywords को आसानी से Add कर सकेंगे। इस तरह से आपके Keyword की Density भी High हो जाती है और आपको एक Quality Backlink मिल जाता है।

एक Effective Comment करके हम Backlinks को कैसे Create कर सकते हैं ?

ज्यादातर लोग Comment Box में (nice post, nice article) इत्यादि Comments करके अपने Blog का Link लगा देते हैं। यह तरीका सही भी है क्योंकि आप एक Backlink Create कर लेते हैं पर वह Backlinks उतना Effective नहीं होता जितना की आप उसे बना सकते थे।

जब आप किसी के Blog पर Normal Comment करते हैं तब आपके Comment पर किसी का ध्यान नहीं जाता पर जब आप एक Question या कुछ Interesting Write करते हैं तो लोग आपके Comment को Read करते हैं।

जिससे उन्हें आपके और आपके Topic के बारे में पता चलता है और जो लोग आपके Topic में Interested होंगे जो कि लगभग सभी होंगे वह आपके बारे में जरूर जानना चाहेंगे जिसके लिए वह आपके Blog पर Visit कर सकते हैं।

Effective Comment Write करने से आप अपने Keywords को भी दुसरे Blogs पर अपने URL के साथ Add कर सकते हैं जिससे आपका Keyword ज्यादा तेजी से Rank करता है और आपके Blog की Ranking जल्दी Improve हो जाती है।

Blog Commenting के लिए Simple Tricks

1. Comment Article से Related होना चाहिए।
2. Comment में At least 7 – 8 Words का Use होना चाहिए।
3. Comment को ज्यादा Attractive बनाने के लिए आप Capital और Small Letters का सही Use कर सकते हैं।
4. आप अपने Comment के साथ Emotion Symbols का Use करके सकते हैं। जिससे आपका Comment ज्यादा Attractive बन जाता है। Blog Commenting

  • जब आप किसी Article पर Comment करते हैं तब पहले आप उस Article को एक बार जरूर Read करें जिससे आपको उस Article के बारे में Information हो जाए और आप एक बेहतर Comment Write कर सकें।
  • Name: Name के स्थान पर आप अपना नाम डालें। हमेशा आप उसी नाम का प्रयाग करें जिससे आपने अपने Blog को Create किया है। (Profile Name)
  • Email Address: Email Address के Box में आप अपना Custom Email Address Enter करें।
  • Website: Website के Box में आप अपने Blog का URL Inter करें।

इस तरह से Comment करने पर आप अपने Blog के लिए एक Perfect Backlink Create कर सकते हैं। जिससे आपके Blog की Ranking जल्दी Improve हो जाती है।

Blogger पर बने Blogs पर Comment कैसे करें ?

Blogging को Start करने के लिए Blogger आपके लिए ज्यादा Best होता है क्योंकि Blogger पर Responsive Blog Create करने के लिए आपको सिर्फ Custom Domain Buy करना होता है बाकि सभी चीजें आपको Free में मिल जाती है।

इस वजह से लगभग सभी Beginners Bloggers पर ही Blogging Start करते हैं जिससे वह Blogging को अच्छी तरह से समझ सकें और अपनी Blogging को आसानी से Improve कर सकें।

कुछ लोग Blogger पर ही Blogging करना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि Blogger का Interface बहुत ही आसान है और आप आसानी से Blogger पर अपने Articles  को Publish कर सकते हैं।

इसलिए आज बहुत सारे Popular Bloggers, Blogger पर ही  अपने Blog को Run करते हैं। Blogger पर Comment करने के लिए दो प्रकार के Comment Box Available होते हैं।

First, Blogger का Default Comment Box और Second, LUV Comment Box इसलिए हम आपको दोनों प्रकार के Comment Boxes पर Comment करने के बारे में Detail में बता रहे हैं।

LUVComment Box पर Comment करके अपने Blog का Link कैसे लगाएं ?

Blog Commenting

LUV Comment Box का Look कुछ-कुछ WordPress के Comment Box की तरह ही होता है क्योंकि यहाँ भी आप अपना नाम, ईमेल और URL Add कर सकते हैं।

इसके साथ ही LUV Comment Box पर Comment करने के लिए आपको एक Specific Box भी मिलता है जहाँ आप अपने Thoughts (Comment) को Write कर सकते हैं।

जब आप LUV Comment Box पर अपना Comment Write कर दें तब Comment as a Guest के Box पर Click कर दें जिससे आपका Comment Submit हो जाता है।  इस तरह आप LUV Comment Box पर आसानी से Comment करके अपने Blog का URL Add कर सकते हैं।

Normal Blogger Blog पर Comment करके अपने Blog का Link कैसे Add कर सकते हैं ?

Blog Commenting क्यों करना चाहिए Blogger आपको एक Default Comment Box Provide करता है जो कि Blogger Blog पर Show होता है। जब आप Default Comment Box पर Comment करते हैं तब आपको वहाँ पार आपकी Profile के लिए Different Options मिल जाते हैं।

Blog के URL को Add करने के लिए सबसे पहले आप “Comment As” के Option पर Click करें और Name/URL के Option को Select करें।

Blog Commenting

अब आपके सामने एक Box Open होगा जिसमे आपसे आपका नाम और URL Enter करना होता है। इस तरह से आप Blogger के Default Comment Box पर Comment करके अपने URL  को Add कर सकते हैं।

Blog Commenting
इस तरह आप Blog Commenting के माध्यम से अपने Blog के लिए Backlinks भी Create कर सकते हैं और साथ ही अपने Blog पर Comment Box को Customize करके दुसरे Bloggers को भी Attract कर सकते हैं।

जिससे वह आपके Blog पर Visit करके अपने Blog का URL Submit करके Backlinks Create कर सकें और जिससे आपके Blog पर ज्यादा Traffic भी Increase होना Start हो जाएगा।

I Hope की अब आपको Blog Commenting SEO के बारे में सभी चीजें अच्छी तरह से Clear हो गयी होंगी अगर अभी भी आपके मन में Blog Commenting से Related कोई और सवाल है तो आप हमें Comment Box में जरूर बताएं।

कुछ महत्वपूर्ण Articles इन्हे भी जरूर Read करें

On Page SEO: Techniques for Beginners- Hindi

Off Page SEO: Techniques for Beginners- Hindi

Backlinks Generator: 10 Free Tools for Generate Backlinks

SHARE
Previous articleHow to Customize Blogger Comment Box- Hindi
Next articleBacklinks Generator: 10 Free Tools for Generate Backlinks

Hello Friend’s Mera Naam Rikki Singh Hai. Tech Tutorials Create Karna Mujhe Pasand Hai Isliye aap Hamare Blog Par Tech se Related Content aur Videos Dekh Sakte Hain…Iske Sath Hi Agar Aapka Koi Confusion Hai to Aap Hame Comment Box Me Bataen Ham Koshish Karengi Ki Aapki Problem Ko Jaldi Solve Kar Saken. Thank You.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here