Best Blogging Platform Blogger Vs WordPress- Hindi

Best Blogging Platform Blogger Vs WordPress

Best Blogging Platform- Blogger और WordPress यह दो Blogging Platforms हैं जिनका Use आज लोग सबसे ज्यादा करते हैं। क्योंकि Blogger और WordPress दोनों का Interface थोड़ा Easy होता है और आप Blogger या WordPress  का Use करके अपना Responsive Blog Create करते कर सकते हैं।

अब सवाल ये आता है की Blogger और WordPress इन दोनों में “Best Blogging Platform” कौन सा है और हमारे लिए Blogger (Best Blogging Platform) है या WordPress (Best Blogging Platform) हैं।

Best Blogging Platform

क्योंकि लोग इन दोनों Platforms का Use करते  हैं। हम आपको बता दें की Blogging करने के लिए Blogger और WordPress यह दोनों ही Best Blogging Platform है जिनसे आप सिर्फ कुछ Tutorials Watch / Read करके इन्हे Use करने के बारे में सिख सकते हैं।

Blogging करने के लिए आपको Blogger और WordPress के बीच में क्या Deference है और इन दोनों में हमें क्या Facilities  मिलती हैं। इस बारे में जान लेना चाहिए जिससे आप आसानी से इन दोनों Platforms  में यह Decide कर सकते हैं कि आपके लिए Best Blogging Platform कौन सा हो सकता है और आपको Blogger के Through Blogging करनी चाहिए या WordPress के Thorough.

Important Points for Decide Best Blogging Platform

Blogging करने के लिए आपको कुछ Important Points पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए जिससे जब आप Blogging Start करें तब आप अपना पूरा Focus अपनी Blogging पर दे सकें इसलिए हम आपको Blogger और WordPress से Blogging करने के बारे में कुछ Important Points के बारे में Detail में बता रहे हैं।

जिन्हे Read करने के बाद आप यह Decide कर सकते हैं की आपकी Blogging के लिए Best Blogging Platform Blogger हो सकता है या WordPress .

01- Control System

किसी भी Blog को Control करना Blogging के लिए सबसे ज्यादा Important होता है क्योंकि जब तक आप अपने Blog को ठीक तरह से Control नहीं करते तब आपका Blog भी अच्छी तरह से Perform नहीं करता है। Blogging Control के लिए Blogger और WordPress दोनों की अलग-अलग Quality है।

Blogger

Blogger को Google ने Launch किया था जिससे लोग Google के लिए Articles Write कर सकें जिसके लिए Google ने आपको अपना Data अपने Blogger Blog पर Upload करने की Facility भी Provide की है।

जिससे जब आप Blogger पर Blog Create करते हैं तब आपको अपने Blog के Data को Store करने के लिए Hosting Buy करने कि जरुरत नहीं होती है। आप Free में Blogger के ऊपर अपना Data Upload कर सकते हैं। जिसके लिए आपको किसी प्रकार का कोई भी Charge नहीं देना है।

इसके साथ ही Blogger पर Blog Create करने पर आपको  सिर्फ अपने Blog की Loading Speed को Maintain रखने पर ही ध्यान देना होता है और Traffic Load की कोई Tension लेने की जरुरत नहीं होती क्योंकि Blogger पर बने Blogs पर एक दिन में जितना भी Traffic क्यों ना आ जाए आपके Blog पर किसी प्रकार का कोई फर्क नहीं पड़ता है। इसलिए Traffic Handling के आधार पर देखें तो Blogger Best Blogging Platform है।

WordPress

WordPress के अंदर आपके Blog का पूरा Control आके पास होता है क्योंकि आप अपने Blog के Content को Save करने के लिए आपको Hosting Buy करनी होती है इसलिए आप पूरी तरह से Free होते हैं और अपनी Hosting के According आप उतने Content को Upload कर सकते हैं जितनी आपकी Hosting की Limit है साथ ही आप अपनी जरुरत के According अपनी Hosting को और भी ज्यादा बढ़ा सकते हैं।

अब WordPress के फायदे की बात करें तो WordPress पर Blog Create करने पर आपके Blog को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता आप जब चाहें किसी भी Hosting Site से Hosting लेकर अपने Blog के Data को उस पर Upload कर सकते हैं।

लेकिन अगर Traffic की बात करें तो WordPress पर Blog बनाने के लिए आपको Hosting के साथ-साथ Bandwidth को भी Buy करना होता है और सस्ती Hosting लेने पर आपका Blog ज्यादा Traffic Handel नहीं कर सकता इसलिए जैसे-जैसे आपका Blog Popular होता जाएगा आपको अपने Blog पर उतना ही ज्यादा Invest भी करना होता हैं।

जिससे आपका Blog Traffic को Handel कर सकें और ज्यादा Traffic होने पर उसकी Speed Slow ना हो।

02- Search Engine Point of View (SEO) 

किसी भी Website या Blog के लिए SEO Friendly होना बहुत ही ज्यादा जरुरी होता है इसलिए अब हम बात करते हैं Blogger और WordPress के बारे में की दोनों कितने SEO Friendly हैं और हम उनका कितना Use कर सकते हैं।

Blogger

SEO के Point of View से Blogger बहुत बेहतर नहीं है क्योंकि Blogger पर SEO को Check करने के लिए आपके पास किसी प्रकार का कोई Plugin नहीं  है जिससे आपको आपके Article पर किये गए On Page SEO के बारे में कुछ पता नहीं चल सकता कि आपने सही तरीके से SEO किया है या नहीं।

Blogger पर अपने Blog को Improve करने के लिए आपको On Page SEO की अच्छी Knowledge होनी चाहिए जिससे आप Perfect SEO कर सकते हैं।

इसके साथ ही Blogger पर आपको कुछ Basic Tools मिलते हैं  जिनसे आप अपने On Page SEO को थोड़ा Improve कर सकते हैं जिससे आपका Blog Search Engine पर Rank कर सकता है।

For Example: Responsive Template, Robot.txt, Sitemap, Meta Description इत्यादि इन सभी चीजों की Help से हम अपने Blog को ज्यादा अच्छी तरह से Search Engine के According Optimize कर सकते हैं।

On Page SEO Techniques

Off Page SEO Techniques

WordPress

SEO के Point of View से WordPress ज्यादा Best है क्योंकि WordPress पर आपको Different तरह की SEO Plugins मिल जाते हैं जिससे आप अपने Article में अच्छी तरह से SEO कर सकते हैं।

ये Plugins आपको सभी चीजों के बारे में बताते हैं कि आपके Blog Article पर Keyword Density कितनी है आपका Blog Post Readable है या नहीं।

और साथ ही उन्हें Improve करने की Tips भी आपको WordPress पर मिल जाती है जिससे आप अपने Blog Articles को अच्छी तरह से Rank करा सकते हैं।

SEO के Point of View से WordPress “Best Blogging Platform” है।

02- Best Blogging Platform- Security

Blogging करने के लिए आपका Blog हमेशा Secure होना चाहिए जिससे की कोई आपके Blog को Hack ना कर सके क्योंकि जब किसी Third Person के द्वारा आपका Blog Hack हो जाता है तब आप अपने Blog को खो देते हैं जिससे आपको बहुत ही ज्यादा नुक्सान हो सकता है।

इसलिए हम आपको Security के Point of View से Blogger और WordPress के बारे में बता रहे हैं।

Blogger

Plus Point- Security के Point of View से देखें तो Blogger Google के द्वारा Provide किया जाने वाला Product है और Google Security पर सबसे ज्यादा ध्यान देता है।

इस वजह से Blogger सबसे Secure Blogging Platform बन जाता है। अब अगर Past में Hacking की तरफ देखें तो अभी तक ऐसा सुनने में नहीं आया है कि किसी भी इंसान का Blogger पर बना Blog Hack हो गया हो इसलिए Security के Point of View से Blogger ज्यादा Secure है।

Loose Point- Blog से Earning करने के लिए Google AdSense सबसे Best Platform है इसलिए सभी Google के Ads को अपने Blog पर Add करते हैं लेकिन Blogger पर Adsense Ads Place करने के लिए कोई Plugin  नहीं होता जिससे आप अपने Ads को Disable कर सकें या Hide कर सकें।

इससे आपके Competitors आपके Adsense Ads पर Invalid Clicks करके आपके Adsense Account को Disable करा सकते हैं।

WordPress

Loose Point- WordPress Blog की Security पर बहुत ज्यादा ध्यान देता है लेकिन Past में कुछ ऐसी घटनाएं भी हुई हैं जिन्हे नज़रअंदाज नहीं कर सकते जब आप WordPress पर Blog Create करें तो Password को कभी भी Generate करके Use ना करें और समय-समय पर अपने Password को Change भी करते हैं।

WordPress की Security भी अच्छी होती जा रही है आज के Time में कोई भी ऐसी News नहीं सुनने को मिली की किसी ने WordPress के Blog को Hack किया गया है इसलिए आप WordPress को Use कर सकते हैं लेकिन WordPress Security के मामले में Blogger से थोड़ा सा कम ही रहेगा।

Plus Point- अब बात करते हैं Haters की तो जब कोई आपके Blog के Ads पर Click करना Start करता है तो आप कुछ Plugins को अपने WordPress Blog पर लगा दें तो उस Ip जिससे आपके Blog पर Invalid Clicks आ रहे थे उसे आपके Blog पर Ads Show नहीं करते इसलिए Haters के Point of View से कहें तो WordPress ज्यादा Best है क्योंकि इसकी Security भी अब बहुत अच्छी है और साथ ही आपकी Earning पर भी फर्क नहीं पड़ता है।

03- Best Blogging Platform- Backup / Transfer

Blogging को ठीक तरह से करने के लिए आपको हमेशा अपने Content का Backup लेना चाहिए जिससे Future में आपको किसी प्रकार की Problem होने पर आप उस Backup से अपने Blog को दोबारा Restore कर सकते हैं।

इसलिए बात करते हैं Backup लेने की-

Blogger

Blogger के अंदर Content का Backup या Theme का Backup लेना बहुत ही आसान है जिससे आप समय-समय पर अपने Content का Backup Download करके Save करके अपने पास Privately भी रख सकते हैं।

Blog के Backup को हमेशा अपने पास समय-समय पर रख लेने से अगर कभी आपके Blog के अंदर कोई Problem आ जाती है या आप अपने Content को दुसरे Platform या Blog पर Transfer करना चाहते हैं तो आपको बहुत ही ज्यादा आसानी भी हो जाती है।

WordPress

WordPress पर Content का Backup बनाना बहुत ही ज्यादा आसान है आप WordPress पर भी समय-समय पर अपने Content का Backup बनाते रहें जिससे Future में आपको किसी प्रकार की कोई भी Problem ना हो।

Content का Backup बनाने के लिए आप अपने Hosting Panel का Use कर सकते हैं या आप Backup Plugin का Use करके भी अपने WordPress Blog का Backup ले सकते हैं।

 जिससे आपको अपना Content दोबारा Create करने की जरुरत नहीं होती है।

Blogging करने पर आपको समय समय पर अपने Content का Backup बनाना चाहिए जिससे Future में  आपकी किसी Mistake के कारण आपके Blog को कोई नुक्सान होता है तब आपको Starting से Start करने की जरुरत नहीं होती आप अपने Content के Backup को अपने Blog पर दोबारा Install करके अपना Time और मेहनत Save कर सकते हैं।

04- Best Blogging Platform- Blog का Look

Blogging करने के लिए आपके Blog का Responsive होना बहुत ही ज्यादा जरुरी होता है जिससे आपका Blog सभी Platforms पर अच्छी  तरह से Show हो और  आपके Readers आसानी से आपके Content को Read कर सकते हैं।

Blogger

Blogger पर Blog बनाने पर आपको Blogger Free में Basic Templates Provide करता है और हालही में Blogger ने कुछ New Design Templates को भी Launch किया है जिन्हे आप अपने Blog पर लगा सकते हैं।

साथ ही Internet पर आपको Free और Paid Responsive Template भी मिल जाते हैं जिन्हे आप अपने Blog पर Add करके अपने Blog के Look को ज्यादा Attractive बना सकते हैं।

अब अगर Widgets की बात करें तो बहुत सारी Companies ने अपने Promotion और आपकी Facility के लिए Widgets Create किये हैं जिन्हे आप अपने Blog पर लगा सकते हैं।

For Example: Social Media, Facebook Like Box, Latest Post Widget etc. इसलिए Blogger आज Look के मामले में WordPress से ज्यादा पीछे नहीं है।

WordPress

WordPress पर आप Theme को अपनी सहूलियत के According Design कर सकते हैं जिससे आप अपनी मर्ज़ी से अपने Blog का Look बना सकते हैं।

इसके साथ ही WordPress पर आपको बहुत सारे Free और Paid Template भी आसानी से मिल जाते हैं और आप दूसरी Sites से भी Templates को Download करके अपने WordPress Blog पर लगा सकते हैं।

अब अगर Widgets की बात करें तो WordPress पर आपको लगभग सभी चीजों के लिए Plugins मिल जाते हैं जिनके Through आप अपने Blog पर किसी  भी चीज को आसानी से Add करके अपने Blog का Look और Facility को बढ़ा सकते हैं।

05- Best Blogging Platform- Updates

Blogging करने के लिए आपको Latest Updates की जरुरत होती है जिससे आपका Blog Internet पर ज्यादा अच्छी तरह से Run कर सकता है।

Blogger

अब अगर Updates की बात करें तो Blogger जल्दी कुछ भी नया Update नहीं करता लेकिन जब भी करता है वह आपके Blog पर Automatic ही Add हो जाता है आपको सिर्फ उसे Active करना होता है।

इसलिए Updates के According Blogger ज्यादा अच्छा नहीं है क्योंकि आपको जल्दी Updates देखने को नहीं मिलते हैं।

WordPress

WordPress पर हमेशा चीजों को Renew करने के Plugins और Update Notification आपको मिलते रहते हैं जिससे Internet पर किसी भी New Facility को आप अपने WordPress Blog पर Use करके अपने Blog को ज्यादा बेहतर बना सकते हैं।

For Example: AMP Template, Security Plugin, SEO Plugins, Social Media Etc

06- Best Blogging Platform- Facilities

जब आप Blogging करते हैं तब कभी-कभी आपको कुछ Problems भी आ जाती है जिसे Solve करने के लिए आपको Technical Help की जरुरत होती है।

Blogger

Blogger पर आप ज्यादा Facilities और Customer Support की बात नहीं कर सकते क्योंकि Blogger पर सिर्फ Blog Create कर सकते हैं और Other Services जैसी किसी भी चीज को आप अपने Blog पर Add नहीं कर सकते यह सबसे बड़ा Week Point है।

WordPress

WordPress पर आप Website के अंदर Blog बना सकते हैं और साथ ही अगर आप Different Services देना चाहिए हैं जैसे की Moz और Shout Me Loud Provide करते  तो यह आप कर सकते हैं।

अब अगर Customer Support की बात करें तो WordPress 24*7 Available होते हैं और Technically भी आपकी  Help करते हैं।

In Conclusion

इन सभी Points को देखने के बाद एक बात साफ़ हो जाती है की अगर आप थोड़ा Invest कर सकते हैं तो WordPress Best है लेकिन अगर आप Starting कर रहे हैं तो आप Blogger का Use भी कर  सकते हैं। हमने Personally भी Blogger पर ही अपने Blog को बनाया है और साथ ही बहुत सारे Bloggers को भी देखा है की वह Blogger को ही ज्यादा पसंद करते हैं। Best Blogging Platform

New Starting करने के लिए Blogger ज्यादा Best है क्योंकि इसे Use करना बहुत ही आसान है इसलिए अगर आप Blogging में अपना Career बनाना चाहते हैं और Starting में ज्यादा Invest नहीं करना चाहते तो Blogger आपके लिए Best है।

SHARE
Previous articleBlogger Widgets Ko Kaise Add or Remove Karen
Next articleOn Page SEO: Best Techniques for Beginners Hindi Me

Hello Friend’s Mera Naam Rikki Singh Hai. Tech Tutorials Create Karna Mujhe Pasand Hai Isliye aap Hamare Blog Par Tech se Related Content aur Videos Dekh Sakte Hain…Iske Sath Hi Agar Aapka Koi Confusion Hai to Aap Hame Comment Box Me Bataen Ham Koshish Karengi Ki Aapki Problem Ko Jaldi Solve Kar Saken. Thank You.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here