Backlinks Kya Hai Yah SEO Ke Liye Kyon Important Hai

Backlinks Kya Hai: Hello Friends आज के इस Article में बात करेंगे Backlinks Kya hai Aur Backlink की जरुरत क्यों होती है।

Backlinks Kya Hai

Backlinks Kya Hai

जब एक Webpage को दूसरे Page के साथ एक Link के माध्यम से Connect किया जाता है तो उसे Backlink कहते हैं। इसे आप इस तरह से भी कह सकते हैं जब आप एक Website को दुसरे Website से Connect करने के लिए एक Link Create करते हैं तो उसे Backlink कहते हैं। Backlinks Kya Hai

Backlink Create करने के लिए आप किसी एक Post का Link Use कर सकते हैं या अपने Domain Name का Use कर सकते हैं। “Backlinks Kya Hai”

For Example: जब आप एक Blog Create करते हैं तो उस Blog को Social Media Sites पर भी Share करते हैं जिससे जब Social Media पर आपके द्वारा Share किये गए Post पर कोई Click करता है तब वह आपके Blog पर Redirect (पहुँच)  जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि Social Media Site पर आपने अपने Blog Post का Link Share किया हुआ था।

जिस वजह से कोई भी उस Link पर Click करके आपके Blog पर पहुँच सकता है।

Types of Backlinks

Backlink 8 प्रकार के होते हैं:-

Internal Link

जब एक ही Blog के Blog Post को दुसरे Blog Post के साथ Connect करने के लिए Link Create किया जाता है तो उसे Internal Link कहा जाता है। क्योंकि वह दोनों Blog Post एक ही Domain Name के अंतर्गत लिखे गए हैं और साथ ही वह किसी अन्य Website पर ले जाने का काम नहीं करते।

इसे आप इस तरह भी कह सकते हैं कि जब एक Website पर अपने ही किसी दुसरे Page पर Audience को ले जाने के लिए Link Create किया जाता है तो उसे Internal Link कहा जाता है।

External Link

जब एक Blog को किसी दुसरे Blog के साथ Connect करने के लिए Link Create किया जाता है तब उसे External Link कहा जाता है।

इसे आप इस तरह से भी कह सकते हैं जब आप किसी एक Website पर Visit करते हैं और उस Website पर दिए गए Link पर Click करने पर आप किसी दुसरे Website पर Redirect हो जाते हैं तो वह Link External Link कहलाता है।

Link Juice

जब दो Blog जो की एक ही Topic पर Create किये गए हो उन्हें Connect करने के लिए Link Create किया जाता है और वह Link Do Follow Link हो तो वह Link किये गए Website को Juice Provide करता है  जिसे Blogging में Link Juice कहा जाता है।

मान लीजिये आप एक Blog Create करते हैं जो की Android Cellphones के बारे में है और हमारा भी एक Blog उसी Topic पर है जिस पर हम आपके Website को Link के माध्यम से Add करते हैं तो हमारा Blog आपके Blog को Juice Provide करता है।

आसान भाषा में आप यह भी कह सकते हैं कि जब Same Topic पर बने Blogs को एक दुसरे के साथ Connect किया जाता है तो उस Link की Value ज्यादा होती है जिसे हम Link Juice कहते हैं।

Anchor Text

जब किस Targeted Word के ऊपर Link Create किया जाता है तब उसे Anchor Text Link कहा जाता है।

For Example: आप अपने Blog पर एक Blogger से सम्बंधित एक Article Write करते हैं जिसमे Article के अंदर बहुत सारे Words होंगे अब उन Words में आप एक Blogger Word को Write करते हैं और उस Particular Word के ऊपर Blogger Website का Link लगा देते हैं तो वह Word Anchor Text कहलाता है।

Low Quality Links

जब आप किसी ऐसे Website पर अपने Link को Create करते हैं जो कि आपके Topic से Related ना हो तो वह link आपको किसी प्रकार का Juice provide नहीं करता इस वजह से वह link Low Quality Link कहलाता है।

High Quality Links

जब दो Blog Same Topics पर हो और वह Do Follow Backlink के माध्यम से एक दुसरे से साथ Connect किये गए हो तो उसे High Quality Link कहा जाएगा क्योंकि वह एक दुसरे को Juice Provide कर रहे हैं।

No Follow Link

जब दो Blog Link के माद्यम से connect किये जाए लेकिन उस Link में nofollow Word को Add कर दिया जाए तो वह No Follow Link बन जाता है। जिसका मतलब यह है वह Link आपको दुसरे Page पर Redirect तो कर रहा है लेकिन वह किसी प्रकार का Juice Provide नहीं कर रहा इस वजह से उसे No Follow Link कहा जाता है।

Do Follow Link

जब दो Blogs को Link के माध्यम से Connect किया जाए और उस Link में Nofollow word को Add ना किया जाये तो वह Do Follow Link बन जाता है जिससे वह Link किये गए Blog को Juice Provide करता है।

Benefits of Backlinks

Backlink Create करने के Different Benefits होते हैं:-

01- High Page Rank

High Quality Links Create करने से आपके Blog की Page Rank Improve होती है और आपका Blog Search Engine पर First Page के अंदर Show होता है। इसके साथ ही High Quality Backlinks Create करने से आपके Blog के Domain Authority भी Increase होती है।

Blog को High Rank पर लाने  के लिए आपको Do Follow Link और No Follow Link दोनों को Create करना होता है जिससे आपके Blog पर Traffic और Domain Authority दोनों Increase हो जाते हैं।

02- Referral Traffic

जब आप Backlinks Create करने के लिए किसी Website पर अपने Link को Add करते हैं तो उस Website पर आने वाला Traffic भी आपके Blog पर Redirect होता है जिससे आपके Blog पर Traffic Increase होने लगता है।

Website को Popular बनाने के लिए और Website पर Traffic को Increase करने के लिए Backlinks सबसे ज्यादा Important होते हैं इसलिए आप सोच समझ कर सही websites से ही Backlinks Create करें।

03- Increase Alexa Ranking

जब आपके Blog पर Quality SEO Backlinks होते हैं तो जिन Websites पर आप अपने Backlincks Create करते हैं उन Websites से आपके Domain को Juice मिलता है और आपके Blog की Alexa Ranking Improve हो जाती है।

04- Successful Blog

जब आपके Blog पर सही Backlinks होते हैं और आपके Blog पर सही Traffic Increase होता है तो आपका Blog एक Successful Blog बन जाता है जिससे आप अच्छी Earning भी कर सकते हैं।

In Conclusion (Backlinks Kya Hai)

किसी भी Blog को Successful Blog बनाने के लिए Quality SEO Backlinks का होना बहुत ही ज्यादा Important होता है। इसके साथ ही अगर आप गलत Website से Backlinks Create करते हैं तो आपके Blog को उस Backlink से नुक्सान भी हो सकता है। Backlinks Kya Hai

इसलिए आप Backlinks सिर्फ सही जगह से ही Create करे जिससे आपको Benefit हो सके अब अगर इस Topic से Related आपका कोई सवाल है तो आप हमें Comment Box में पूछ सकते हैं।

Must Read:

5 COMMENTS

    • Jab aap Blogger par Links ko Add karenge to wahan ek Option hota hai No Follow ke liye aapko uspar Tick karna hota hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here