10 SEO Ranking Factor 2018 in Hindi | Improve Blog Ranking

SEO Ranking Factor: Hello Friend’s आज के इस Article में हम बात करने वाले हैं SEO Ranking Factor के बारे में, जिससे आप Website / Blog के SEO के बारे में अच्छी तरह से समझ सकते हैं और अपने Website की Ranking को Improve कर सकते हैं।

SEO Ranking Factor

SEO Ranking Factor

Internet पर Website / Blog को Rank कराने के लिए आपको SEO (Search Engine Optimization) की अच्छी Knowledge होनी चाहिए और साथ ही आपको यह भी पता होना चाहिए की Recently Search Algorithm में क्या Changes हुए हैं। क्योंकि इन्ही Changes के कारण Website Search Result पर Top पर या निचे Show होती है।

अब अगर आपकी Website First Page पर Show हो रही है तो आपको Traffic भी अच्छा मिलेगा और आपको फायदा भी अधिक होगा लेकिन वहीँ अगर आपकी Website Search Result में निचे Show हो रही है तो आपको Traffic Increase करने के लिए बहुत ही ज्यादा मेहनत करने की जरुरत होती है।

SEO Ranking Factor के अंतर्गत कुल 200 + Rules आते हैं, जिनके ऊपर आपको ध्यान देना होता है लेकिन इनमे से कुछ ऐसे Rules हैं जो की सबसे ज्यादा Common और Important है।

इसलिए अगर आप इन Rules को Follow नहीं करते तो जरुरी है की आपके Website की Ranking Down हो जाएगी और आपको आपकी Website से कुछ ख़ास फायदा नहीं होगा तो चलिए बात करते हैं 2018 के जरुरी SEO Ranking Factor के बारे में, लेकिन इसके साथ ही आपको On Page SEO और Off Page SEO की भी पूरी जानकारी होनी चाहिए जिसे आप हमारे Website पर पढ़ सकते हैं।

10 SEO Ranking Factor

SEO करने से पहले उसे समझना जरुरी होता है, क्योंकि जब आप किसी चीज को अच्छी तरह से समझ जाते हैं तभी आप उसका फायदा उठा सकते हैं, तो चलिए हम आपको कुछ 10 SEO Ranking Factor के बारे में बताते हैं जो की SEO Ranking Factor के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है।

01- Responsive Design

Responsive Design

Blog की Ranking उसके Design पर भी Depend होती है, जैसे की मान लीजिये आप एक बहुत ही बढ़िया Template अपने Website पर Upload करते हैं और अच्छी तरह से Customize भी करते हैं लेकिन वह Template Mobile Friendly या SEO Friendly नहीं है।

अब ऐसे में SEO Friendly ना होने की वजह से वह Search Bots को आपके Headings, Subheadings, Images और Content की सही Information Provide नहीं करता है, जिससे Bot को आपके Content के बारे में पता नहीं चलता और वह आपके Blog को Search Result पर Rank नहीं करते हैं।

ठीक इसी प्रकार अगर आपका Template Mobile Friendly नहीं है तो वह Mobile पर ठीक तरह से Show नहीं होता है, जिससे Search Bot उन Users को जो की Mobile के Through आपके Keywords को Find करते हैं उन्हें आपके Blog Post पर नहीं ले जाता या Show नहीं करता है।

इस कारण आप बहुत बड़ी Audience को खो देते हैं, इसलिए आपको अपने Website के लिए Mobile Friendly Template ही Buy करना चाहिए जिससे इस प्रकार की Problem आपके साथ ना हो और आप बढ़िया Traffic Increase कर सकते हैं। जो की SEO Ranking Factor के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है।

02- Secure Website

Secure Website

Website के Secure होने या ना होने से Search Result में क्या फर्क पड़ रहा है इस चीज को समझने के लिए आप पहले Google पर किसी Topic को Search करें तो आप देखेंगे की अब Google ऊपर सिर्फ उन Websites को Show कर रहा है जो की Secure है।

अब सवाल आता है कि Website को Secure कैसे करें और Google ऐसा क्यों कर रहा है ?

Website को Secure कैसे करें ?

Website को Secure करने के लिए आपको अपने Website पर SSL Certificate को Install करना होगा, अब अगर आप सोच रहे हैं की यह कोई Plugin है या Widget है तो ऐसा बिलकुल नहीं है। आपको SSL Certificate Purchase करना होता है जो की बहुत ही सस्ते होते हैं और कुछ Hosting Provider Companies इस Facility को अपने Users को Free में भी Available कराती है तो आप एक बार अपने Hosting Plane को Check करें और अगर SSL Certificate Free ना हो तो Purchase करके Install कर दें।

SSL Certificate को लगाने से आपके Domain Name में http की जगह https लिख जाता है और i button की जगह Secure लिख जाता है जिससे आपको पता चल जाता है की आपकी Website Secure हो गयी है। Clearly समझने के लिए आप हमारे Website के Address को देख सकते हैं।

Google Secure Sites को पहले क्यों Show कर रहा है ?

2017 में Google की Policy थी की वह अपने Readers को उन Website पर ले जाता था जिनपर उस Topic से Related सही और अधिक Information Available हो लेकिन 2018 में इस Policy में Security को भी Add कर दिया गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि अब Google अपने Readers का ख्याल रखना चाहता है और उन्हें सिर्फ Secure और Safe Sites पर ही ले जाना चाहता है जिससे Users को किसी प्रकार की कोई Problem ना हो।

03- Website Loading Speed

Website Loading Speed Search Ranking में हमेसा से ही था क्योंकि Speed सभी को पसंद होती है और आज तो 4G का Time है जहाँ लोग सभी चीजों को तुरंत Access करना चाहते हैं, ऐसे में Google भी यह चाहता है की वह अपने Readers को उन Websites पर ले जाए जिनकी Loading Speed ठीक है।

Website की Loading Speed को Maintain रखने के लिए आपको कुछ जरुरी चीजों पर Focus करना चाहिए जैसे, Gif Images का Use ना करें, Heavy Size की Images को अपनी Website पर ना Upload करें, Template में Background Images का Use ना करें, Slider Available Themes का Use ना करें, अधिक Widgets / Plugins का इस्तिमाल ना करें।

04- SEO Optimized Content

SEO Optimized Content का मतलब होता है कि आप अपने Website पर Upload होने वाले को कुछ इस तरह से Customize करें की Search Engine आसानी से आपके Content को समझ सके और उसे Search Result पर Top पर Show कर दे।

जैसे, Article के लिए सही Title, Images, Internal Links, Headings & Sub- Headings, Paragraphs, Keyword Placement इत्यादि महत्वपूर्ण चीजें हैं जिन्हे  आपको ध्यान देना चाहिए और सही जगह पर सही मात्रा में इस्तिमाल करना चाहिए जिससे Search Bot उन्हें समझ सकें। जो की SEO Ranking Factor के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है।

05- Keyword Research

Keyword Research करने से आपको यह पता चल सकता है कि Present Time में लोग किस Keyword को कितना Search कर रहे हैं और उस Keyword पर कितना Competition है, क्योंकि ज्यादा Competition Keyword पर Article Write करने से आप कितना भी अच्छा Article क्यों ना लिख दें आप उसे Rank नहीं करा सकते हैं।

क्योंकि Blog Post के Rank होने के लिए बहुत सारी चीजें Important होती हैं ऐसे में अगर आप Beginner हैं या आपका Blog अभी 1 Year पुराना नहीं है तो आप Low Competition Keyword पर ही Article Write करना चाहिए जिससे आपको अच्छा Traffic मिल सकता है।

06- Quality Backlinks

Quality Backlinks

Backlinks का मतलब होता है की किसी एक Website को दुसरे Websites से Link करना जिससे कोई भी आपके द्वारा दिए गए URL पर Click करके आपके Website पर आ सके। अब इससे दो चीजें होती है-

1. Traffic- Backlinks Create करने से लोगो को आपके Website के बारे में पता चलता है और वह Direct उस Link पर Click करके आपके Website पर आ सकते हैं। जिससे आपके Website पर बहुत ही ज्यादा Traffic Increase हो जाता है।

2. Website Reputation- Website Reputation Search Engine के लिए Important होती है क्योंकि जब आप किसी Website पर Link लगाते हैं तो Search Bot को उनके बारे में पता चलता है और वह Website एक तरह से आपके Website पर Refer कर रही होती हैं, इसलिए Bot के According आपके Website की Reputation अधिक है क्योंकि Popular Wesbite आपको Represent कर रही हैं।

अब एक सवाल यहाँ पर ये भी आता है की Backlink कैसे बनाए और किस तरह की Sites पर Backlinks बनाना चाहिए ? तो Backlinks कैसे बनाए इसके बारे में हमने पहले भी Article Publish किया है आप उसे Read कर सकते हैं और अब बात आती है कि किस प्रकार की Sites पर आपको Backlinks बनाना चाहिए तो यहाँ भी दो चीजें Important होती है।

पहली आप जिस Website पर Backlink बना रहे हैं उसकी Alexa Ranking आपके Alexa Ranking से बेहतर होनी चाहिए दूसरी वह Website Secure और Spam Free होने के साथ-साथ Adult नहीं होनी चाहिए। जो की SEO Ranking Factor के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है।

07- Image Optimization

अब Image Optimization में कुछ लोगों ने बहुत ही गलत चीजों को Internet पर फैला रखा है जैसे Image Optimization का मतलब होता है कि आपके Website पर जो भी Image Upload हो उसपर Alt Tag होना चाहिए और इसे ही Image Optimization कहते हैं।

लेकिन Real में इसके अलावा भी कुछ चीजें है जो की आपकी Image में होनी चाहिए जैसे, Image की Size कम होनी चाहिए, आपकी Image आपके Content को Represent करने वाली होनी चाहिए, आपके Image में भी Tags होने चाहिए, Image का Description होना चाहिए और Image के Owner का नाम होना चाहिए।

जिससे Search Bot को आपकी Image के बारे में ना सिर्फ Information मिल सके बल्कि वह आपकी Image को अच्छी तरह से पहचान सके और Google Image पर भी Show कर सके, जिससे आप बेहतर तरीके से अपनी Website का Promotion कर सकते हैं।

08- Social Sharing

Social Sharing

Social Sharing का सीधा सा मतलब होता है की आप अपने Articles को Social Media पर Share करें जिससे लोगों को आपके Article के बारे में पता चल सके और वह आपके Blog पर Visit कर सकें लेकिन सवाल यह आता है की SEO के लिए Social Sharing की क्या Importance हैं।

जब आप किसी भी चीज को Social Media Sites पर Share करते हैं तब उसपर लोगों का या तो Action होता है या तो Reaction जिससे पता चलता है की उस Content के बारे में लोगों की राय क्या है और कितने लोगों को वह Content पसंद आ रहा है।

अब ऐसे में अगर आप एक Content / Blog Post को Share करते हैं लेकिन लोग उसपर कोई Response नहीं दे रहे जिसका मतलब Search Bot के लिए यह बन जाता है कि आपका Content ठीक नहीं है जिसे लोग पसंद नहीं कर रहे हैं और वह आपके Post को Search Result से निचे करता जाता है।

अर्थात Social Response भी अब Search Ranking में बहुत ही अधिक प्रभाव डालता है इसलिए आप अपने Articles को Social Media Sites पर जरूर Share करें और साथ ही Website पर Social Share Buttons को भी जरूर लगाएं जिससे लोग आपके Article को Share कर सकें।

09- Short Permalink

Short Permalink

जब आप अपने Blog / Website पर किसी Article को Publish करते हैं तो उस Article का भी एक URL बन जाता है, अब अगर वह URL बड़ा / लम्बा हो तो उसे पढ़ने में भी अधिक समय लगेगा और साथ ही Search Result में आपके URL का कुछ हिस्सा कट भी सकता है।

जिससे आपके द्वारा Write किये गए Word वहां Show नहीं होते हैं, अब आपको एक Simple सा Logic समझना है Search Bot सिर्फ उन Websites पर ऊपर Show करता है जो उसे जल्दी मिलती है क्योंकि उसे जल्दी से जल्दी Search Result देना होता हैं।

ऐसे में अगर आपको URL लम्बा है या कट रहा है तो Search Bot को उसे Read करने में Time भी लगेगा और Problem भी होगी तो वह आपके Blog Post को तुरंत Find नहीं कर पाएगा और निचे Show कर देगा।

अब दूसरी तरफ अगर आप सिर्फ अपने Target Keyword को अपने URL में लिखते हैं तो वह सिर्फ Keyword को ही Read करेगा जिससे उसे तुरन्त सभी Important जगहों पर वह Keyword मिल जाएगा और वह उसे Top पर Show कर देगा।

10- Blog Post Description

Description का मतलब आप इस तरह से समझें की आपको आपने Blog Post को Promote करने के  लिए एक छोटा Paragraph बनाना है जिसे Read करके कोई भी आपके Content के बारे में समझ जाए और उसे पढ़ने के लिए उत्सुक हो जाए अब ज्यादातर लोग Description में Post को Title को ही Repeat करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है की ऐसा करने से उनका Keyword बार-बार आएगा जिससे उनकी Ranking Improve हो जाएगी।

हम आपको यहाँ पर दो चीजें बता देते हैं की Actual में Description की क्या Value है और यह Ranking को  Effect करता है।

1- Place for write your Keywords: Description एक ऐसी जगह है जहाँ आप अपने Keyword और Alternative Keyword को Write कर सकते हैं जिससे Search Bot को आपका Keyword तुरंत मिल जाए और वह आपके Article को First Page पर Show कर सके। अब यहाँ Condition भी होती है जिसके अनुसार आपके Keyword Maximum 3 Times ही होना चाहिए लेकिन आपको हमेशा कोशिश करनी है की आपका Keyword सिर्फ दो बार ही लिखा गया हो।

2- Encourage People for Click: Description के माध्यम से आप लोगों को बता सकते हैं कि आपके Blog Post में क्या-क्या Information है और साथ ही अगर आपने Print Show या Video को भी अपने Blog Post में Mention किया है तो उसके बारे में भी आप Description में बता सकते हैं।

क्योंकि Screen Shot और Videos लोगों को यह समझने में Help करती है की वह उस Article से आसानी से उस काम को करने की सभी चीजें सिख सकते हैं। इसी प्रकार आप Different चीजों का Use कर सकते हैं जो की लोगों को आपके Article पर Click करने की एक वजह दे जिससे वह उस पर Click कर दें।

In Conclusion (SEO Ranking Factor 2018)

ऊपर बताई गयी सभी Information को आप पहले अच्छी तरह से समझें और उसके बाद उन्हें Follow करें तो जरूर आप अपने Article को Search Engine पर Rank करा  सकते हैं। इसके साथ ही अगर आपको इस Topic में अभी कोई Confussion है या कोई Question है तो आप हमें Comment Box में जरूर बताएं धन्यवाद।

You May Also Read

8 COMMENTS

    • Agar thodi down hui hai to matlab hai ki aap ek hi off page seo technique repeat kar rahe hain to use change karen aur agar jyada down ho gayi hai to aapne copyright content upload kiya hai jiski wajah se aisa ho sakta hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here